कतर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in एशिया महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में कतर देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है कतर(Qatar) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

कतर देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामकतर
देश की राजधानीदोहा
देश की मुद्रारियाल
महाद्वीप का नामAsia

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

कतर देश का इतिहास

मोहम्मद बिन थानी ने 1868 में अंग्रेजों के साथ एक संधि पर हस्ताक्षर करने के बाद से कतर पर थानी के घर पर शासन किया था, जिसने इसकी अलग स्थिति को मान्यता दी थी। तुर्क शासन के बाद, कतर 1971 में स्वतंत्रता प्राप्त करने तक 20 वीं शताब्दी में एक ब्रिटिश रक्षक बन गया। 2003 में, जनमत संग्रह में संविधान को भारी रूप से अनुमोदित किया गया, जिसके पक्ष में लगभग 98% थे। 21 वीं सदी में, कतर अपने विश्व स्तर पर विस्तार वाले मीडिया समूह, अल जज़ीरा मीडिया नेटवर्क के माध्यम से अरब दुनिया में एक महत्वपूर्ण शक्ति के रूप में उभरा

कतर देश का भूगोल

कतर प्रायद्वीप सऊदी अरब के उत्तर में फारस की खाड़ी में 160 किलोमीटर (100 मील) तक फैला है। देश के अधिकांश हिस्से में बालू से ढके एक कम, बंजर मैदान हैं। दक्षिण पूर्व में खोर अल अदैद ("अंतर्देशीय सागर") है, जो फारस की खाड़ी के एक इनलेट के चारों ओर रेत के टीलों का क्षेत्र है। हल्के सर्दियां होती हैं और बहुत गर्म, उमस भरी गर्मी होती है।

कतर देश की अर्थव्यवस्था

तेल की खोज से पहले, कतरी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था मछली पकड़ने और मोती के शिकार पर केंद्रित थी। 1892 में ओटोमन साम्राज्य के स्थानीय गवर्नरों द्वारा तैयार एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 1892 में मोती के शिकार से कुल आय 2,450,000 क्रान है। 1920 और 1930 के दशक में दुनिया के बाजार में जापानी सुसंस्कृत मोती की शुरुआत के बाद, कतर का मोती उद्योग दुर्घटनाग्रस्त हो गया। तेल 1940 में कतर में, दुखन फील्ड में खोजा गया था। इस खोज ने राज्य की अर्थव्यवस्था को बदल दिया। अब, देश में अपने कानूनी नागरिकों के लिए उच्च जीवन स्तर है। इनकम टैक्स नहीं होने से कतर (बहरीन के साथ) दुनिया के सबसे कम टैक्स रेट वाले देशों में से एक है। जून 2013 में बेरोजगारी की दर 0.1% थी। कॉर्पोरेट कानून कहता है कि कतरी नागरिकों को अमीरात में किसी भी उद्यम का 51% हिस्सा होना चाहिए। अमीरात में व्यापार और उद्योग की देखरेख व्यापार और व्यापार मंत्रालय द्वारा की जाती है।

कतर देश की भाषा

अरबी क़तर की आधिकारिक भाषा है, जिसमें क़तरी अरबी स्थानीय बोली है। कतरी सांकेतिक भाषा बधिर समुदाय की भाषा है। आमतौर पर अंग्रेजी का इस्तेमाल दूसरी भाषा के रूप में किया जाता है, और बढ़ती हुई लिंगुआ फ़्रैंका, विशेष रूप से वाणिज्य में, अरबी को संरक्षित करने की कोशिश के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। कतर के बड़े प्रवासी समुदाय के साथ संचार के लिए अंग्रेजी विशेष रूप से उपयोगी है। चिकित्सा समुदाय में, और कतर में काम करने के लिए नर्सों के प्रशिक्षण जैसी स्थितियों में, अंग्रेजी एक भाषा भाषी के रूप में कार्य करती है। देश के बहुसांस्कृतिक मेकअप को दर्शाते हुए, कई अन्य भाषाएं भी बोली जाती हैं, जिनमें फ़ारसी, बलूची, ब्राहुई, हिंदी, मलयालम, उर्दू, पश्तो, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, नेपाली, सिंहली, बंगाली, तागालोग और इंडोनेशियाई शामिल हैं।

कतर देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • कतर को आधिकारिक और पर कतर राज्य कहा जाता है जो अरब प्रायद्वीप के उत्तर पूर्वी तट पर स्थित प्रायद्वीप है।
  • कतर की सीमाएं दक्षिण में सउदी अरब से लगती है शेष भाग फारस की खाड़ी से घिरा हुआ है।
  • कतर ने 3 सितंबर 1971 को युनाईटेड किंगडम (UK) से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • कतर का कुल क्षेत्रफल 11,581 वर्ग कि.मी. (4,471 वर्ग मील) है।
  • कतर की आधिकारिक भाषा अरबी है।
  • कतर की मुद्रा का नाम रियाल है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में कतर की कुल जनसंख्या 25.7 लाख थी।
  • कतर में अधिकत्तर लोगो का धर्म इस्लाम हैं।
  • कतर में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह गैर कतरी और कतरी है।
  • कतर की जलवायु रेगिस्तानी है जिसमे बहुत हल्की सर्दियाँ है, और बहुत गर्म और धूप वाली गर्मी है।
  • कतर का सबसे ऊँच बिंदु कुरान अबू अल बाउल (Qurayn Abu al Bawl) है, जिसकी ऊंचाई 103 मीटर है।
  • कतर में महिलाओं को गाडी चलाने की आज़ादी है, लेकिन उनकी स्वतंत्रता के हालात बाकी अरब देशो की ही तरह खराब है।
  • कतर में साल 2014 में खोला गया हमद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हर साल लगभग 50 लाख यात्रियों को संभालता है।

कतर देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 15 दिसम्बर 1161 - जिन वंश के सम्राट हेलिंग की हत्या कैशी की लड़ाई में जिन हानियों के बाद यांग्त्ज़ी रिवर फ्रंट के पास एकतरफा शिविर में की गई थी।
  • 8 जुलाई 1579 - हमारी लेडी ऑफ कज़ान , रूसीऑर्थोडॉक्स चर्च का एक पवित्र चिह्न, कज़ान में मौजूद था, वर्तमान-दिवस कतर, रूस।
  • 20 दिसम्बर 1808 - लंदन में मूल कोवेन्ट गार्डन थिएटर आग से जलकर नष्ट हो गया, साथ में अधिकतर दृश्यावली, वेशभूषा और लिपियाँ भी जलकर नष्ट हो गयी।
  • 25 मार्च 1917 - रूसी tsar निकोलस द्वितीय के उखाड़ फेंकने के बाद, जॉर्जिया के बिशपों ने एकतरफा रूप से जॉर्जियाई ऑर्थोडॉक्स चर्च के ऑटोसेफली को बहाल किया।
  • 21 नवम्बर 1918 - चीन पीपुल्स लिबरेशनअर्मी द्वारा एकतरफा युद्ध विराम की घोषणा करने और प्रीक्वल ऑफ लाइन कंट्रोल को वापस लेने के बाद चीन-भारतीय युद्ध समाप्त हो गया, जो सभी क्षेत्र में हुए संघर्ष के दौरान उन्होंने कब्जा कर लिया था।
  • 1 जून 1941 - द्वितीय विश्व युद्ध - पहले मुख्य रूप से हवाई हमले के बाद एकतरफा इतिहास में, क्रेते ने नाजी जर्मनी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
  • 11 नवम्बर 1965 - प्रधान मंत्री इयान स्मिथ के नेतृत्व में दक्षिणी रोडेशिया, यूनाइटेड किंगडम से एकतरफा घोषित होकर रोडेशिया बन गया।
  • 03 सितम्बर 1971 - कतर को स्वतंत्रता प्राप्त हुई।
  • 22 जून 1975 - भारत में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया गया और सेंसरशिप शुरू की गई। भारत में, "आपातकाल" 21 महीने की अवधि को संदर्भित करता है, जब प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने एकतरफा रूप से देश भर में आपातकाल की घोषणा की थी। आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद द्वारा "आंतरिक गड़बड़ी" के लिए संविधान के अनुच्छेद 352 (1) के तहत जारी किया गया। इस आदेश ने प्रधान मंत्री को डिक्री द्वारा शासन करने का अधिकार दिया, जिससे चुनावों को निलंबित किया जा सके और नागरिक स्वतंत्रता पर अंकुश लगाया जा सके।
  • 25 जून 1975 - राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा होने का हवाला देते हुए, भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने एकतरफा आपातकाल की स्थिति की घोषणा की, जो लगभग दो वर्षों तक चली।

कतर के आबादी वाले शहरों की सूची

Doha, Az Za`ayin, Al Wakrah, Al Khawr, Madinat ash Shamal, Umm Salal `Ali, Ar Rayyan, Ash Shihaniyah,

कतर के 3 पड़ोसी देश

Bahrain [M] , Iran [M] , Saudi Arabia [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

मोरक्को देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ट्यूनीशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जापान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं फिलीपींस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं अल्बानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मोंटेनेग्रो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं वेटिकन सिटी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मोज़ाम्बीक देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं युगांडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जॉर्डन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं