जनवरी 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (January 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जनवरी 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 January 2015 | Business Current Affairs
सरकार ने कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 22,557.63 करोड़ रुपये जुटाए हैं, जो किसी भी सरकारी कंपनी द्वारा अब तक का सबसे बड़ा विनिवेश है। 358 रुपये प्रति पीस तय फ्लोर प्राइस के साथ निवेशकों को 5 प्रतिशत के करीब छूट की पेशकश की गई थी। इस कवायद के साथ, CIL में सरकार की हिस्सेदारी घटकर 79.65 प्रतिशत रह गई है।
30 January 2015 | Obituaries Current Affairs
1980 के दशक के दौरान पश्चिम बंगाल के पहाड़ी इलाकों में गोरखाओं के लिए अलग राज्य की मांग को लेकर हिंसक आंदोलन का नेतृत्व करने वाले सुभाष घीसिंग का कल लंबी बीमारी के बाद 79 साल की उम्र में दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया।
29 January 2015 | Appointments Current Affairs
केंद्र सरकार ने कल तक अमेरिका में भारतीय राजदूत एस जयशंकर को नियुक्त किया, जो 31 जनवरी तक सेवानिवृत्त होने वाले थे, सुजाता सिंह को हटाकर नए विदेश सचिव के रूप में, जिनके कार्यकाल में अभी भी लगभग 7 महीने थे, तत्काल प्रभाव से।
28 January 2015 | Business Current Affairs
स्पाइसजेट में प्रबंधन में बदलाव के साथ, वित्तीय रूप से परेशान एयरलाइन रुपये की रियायती कीमत पर टिकट की पेशकश करके घरेलू एयरलाइन बाजार में अपनी खोई हुई बाजार हिस्सेदारी को वापस पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। 1,499। सेल आज से शुरू होगी और तीन दिनों तक चलेगी। इन टिकटों से ग्राहक 15 फरवरी से 30 जून तक यात्रा कर सकते हैं।
27 January 2015 | Obituaries Current Affairs
अपने कार्टून चरित्र "कॉमन मैन" के माध्यम से भारत के अरबों बेजुबान लोगों को अपनी आवाज देने वाले महान कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण का पुणे में निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे।
26 January 2015 | Sports Current Affairs
भारत की शीर्ष महिला शटलर साइना नेहवाल ने नेल बाइटिंग मैच में सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट का महिला एकल खिताब जीता। उन्होंने स्पेन की कैरोलिना मारिन को 19-21, 25-23, 21-16 से हराया।
25 January 2015 | Miscellaneous Current Affairs
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ भारत पहुंचे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति के स्वागत के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे। हजारों सुरक्षाकर्मी और लगभग 15,000 सुरक्षा कैमरे दिल्ली पर कड़ी निगरानी रखेंगे।
24 January 2015 | Social Current Affairs
ट्विटर उपयोगकर्ता अब ट्वीट्स के लिए अनुवाद देख सकते हैं क्योंकि ट्विटर ने ट्वीट अनुवाद सुविधा पेश करने के लिए बिंग के साथ साझेदारी की है। ऐप्पल आईओएस सिस्टम, एंड्रॉइड और ट्विटर के व्यक्तिगत ट्वीटडेक प्लेटफॉर्म पर ब्राउज़रों के लिए अनुवाद चालीस भाषा जोड़े के लिए उपलब्ध है।
23 January 2015 | Awards Current Affairs
सूत्र बताते हैं कि पद्म भूषण पुरस्कारों के लिए 148 नामों की मूल सूची को खुफिया विभाग ने मंजूरी दे दी है, जिसमें गुजरे जमाने के "एंग्री यंग मैन" अमिताभ बच्चन, दक्षिण भारतीय फिल्म सुपरस्टार रजनीकांत, गुजरे जमाने के वरिष्ठ अभिनेता दिलीप कुमार, वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण जैसे नाम शामिल हैं। आडवाणी, योग गुरु बाबा रामदेव और कई अन्य।
22 January 2015 | Sports Current Affairs
भारतीय शीर्ष टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति और उनके पुरुष युगल जोड़ीदार जुर्गन मेल्जर डिएगो श्वार्ट्जमैन-होरासियो जेबालोस की जोड़ी से सीधे सेटों (4-6, 3-6) से हार गए। खेल सिर्फ एक घंटे के समय में खत्म हो गया था, सटीक होने के लिए 67 मिनट। भूपति-मेल्जर की जोड़ी ने कई अप्रत्याशित गलतियां (27) कीं, जिससे उनके विरोधियों को गेम जीतने में अतिरिक्त फायदा मिला
21 January 2015 | Sports Current Affairs
भारत के पूर्व हॉकी कोच माइकल नोब्स ने हाल ही में कहा है कि भारतीय राष्ट्रीय हॉकी प्रबंधन के लिए एक घरेलू कोच का चयन करने का समय आ गया है जो भारतीय हॉकी के खिलाड़ियों और प्रक्रियाओं के मनोविज्ञान के समान है।
20 January 2015 | Appointments Current Affairs
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने घोषणा की है कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के प्रमुख के साथ-साथ नए सदस्यों को नियुक्त किया गया है। जबकि पहलाज निहलानी नए सीबीएफसी प्रमुख बने, रमेश पतंगे, वनियो त्रिपाठी टीकू, जीविथा, सैयद अब्दुल बारी, अशोक पंडित, चंद्र प्रकाश द्विवेदी, एस वी शेखर, मिहिर भुटा और जॉर्ज बेकर सहित नौ अन्य सदस्यों को भी तत्काल नियुक्त किया गया है। प्रभाव।
19 January 2015 | Sports Current Affairs
सानिया मिर्जा सिडनी के डब्ल्यूटीए एपिया इंटरनेशनल में सु-वेई सिएह के साथ साझेदारी करके बेथानी माटेक-सैंड्स के खिलाफ युगल मैच में जीत हासिल करने के बाद इस सीजन में फिर से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंक पर पहुंच गई हैं।
18 January 2015 | Politics Current Affairs
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख (डीपीसीसी) अरविंदर सिंह लवली, जिन्हें पहले गांधी नगर से चुनाव लड़ने के लिए चुना गया था, ने 2015 के विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। उनका फैसला दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 के लिए अभियान समिति के प्रमुख के रूप में अजय माकन की नियुक्ति के बाद आया।
17 January 2015 | Business Current Affairs
पेट्रोल और डीजल की कीमत में आज क्रमश: 2.42 रुपये प्रति लीटर और 2.25 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई। कटौती दोगुनी होने की उम्मीद थी लेकिन सरकार ने इन दोनों उत्पादों पर उत्पाद शुल्क में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। अगस्त के बाद से पेट्रोल की कीमत में यह नौवीं और अक्टूबर के बाद से डीजल की पांचवीं कटौती है।
16 January 2015 | Economy Current Affairs
एक्सिस बैंक ने अपनी तीसरी तिमाही की रिपोर्ट जारी की है, जिसमें उसके शुद्ध लाभ में उल्लेखनीय उछाल आया है। उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि वित्तीय वर्ष 2014-15 की तीसरी तिमाही के दौरान शुद्ध लाभ में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 18.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। शुद्ध लाभ रुपये से बढ़ा। 2013-14 की तीसरी तिमाही के दौरान 1,604 करोड़ रु. 2014-15 की चौथी तिमाही के दौरान 1,900 करोड़।
15 January 2015 | Sports Current Affairs
बीसीसीआई ने आगामी विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट 2015 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के नए परिधान का अनावरण किया है। बीसीसीआई के आधिकारिक भागीदार नाइकी ने नई परिधान किट बनाई है। उपलब्ध जानकारी कहती है कि हर नई परिधान किट, जिसमें जर्सी के साथ-साथ निचला भी शामिल है, तैंतीस पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक की बोतलों से निर्मित होती है।
14 January 2015 | Economy Current Affairs
विश्व बैंक ने भविष्यवाणी की है कि वित्तीय वर्ष 2016-17 तक भारतीय अर्थव्यवस्था 7 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी, जिससे चीन की विकास दर के बराबर हो जाएगी। विश्व बैंक का मानना है कि जिन तीन कारकों से अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ है, वे हैं मोदी सरकार द्वारा पिछले छह महीनों में किए गए आर्थिक उपाय, कम ब्याज दरें और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट।
13 January 2015 | Awards Current Affairs
नेशनल स्पेस सोसाइटी, एक यूएस-आधारित संगठन, ने इसरो के मार्स ऑर्बिटर मिशन कार्यक्रम की टीम को 2015 स्पेस पायनियर अवार्ड से सम्मानित किया है। पुरस्कार विज्ञान और इंजीनियरिंग श्रेणी के तहत प्रदान किया गया है।
12 January 2015 | Politics Current Affairs
चुनाव आयोग आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उपलब्ध जानकारी बताती है कि 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा के गठन के लिए चुनाव फरवरी 2015 के मध्य में कहीं भी होगा।
11 January 2015 | Technology Current Affairs
Tata Sky ने भारत में भारत का पहला प्रीमियम 4K सेट टॉप बॉक्स (STB) लॉन्च किया। मौजूदा और साथ ही नए ग्राहक इस सेट टॉप बॉक्स को खरीद सकते हैं और अल्ट्रा क्लियर एचडी 4के तस्वीरों का आनंद ले सकते हैं। नए ग्राहक एसटीबी को 6,400 रुपये में बुक कर सकते हैं, जबकि मौजूदा ग्राहक 5,900 रुपये में बॉक्स प्राप्त कर सकते हैं।
10 January 2015 | Politics Current Affairs
जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लगाया गया था क्योंकि किसी भी दल ने राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया था। गवर्नर हाउस के प्रवक्ता ने कहा है कि निवर्तमान सीएम उमर अब्दुल्ला का इस्तीफा कुछ वैकल्पिक व्यवस्था तक उनकी सेवाएं जारी रखने के अनुरोध के साथ स्वीकार कर लिया गया है.
9 January 2015 | Appointments Current Affairs
DMK ने सर्वसम्मति से 92 वर्षीय एम करुणानिधि को पार्टी का प्रमुख चुना। यह बारहवीं बार है जब उन्हें डीएमके प्रमुख के रूप में चुना गया है। जहां करुणानिधि के छोटे बेटे एमके स्टालिन दूसरी बार कोषाध्यक्ष बने हैं, वहीं एम कनिमोझी (प्रमुख की बेटी) महिला विंग की सचिव बनी हैं.
8 January 2015 | Miscellaneous Current Affairs
बॉम्बे हाई कोर्ट ने मौजूदा लाइनों पर मुंबई के घाटकोपर से वर्सोवा तक मेट्रो की सवारी के लिए रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा चार्ज किए गए उच्च किराए पर सरकार द्वारा की गई चुनौती को खारिज कर दिया। निजी कंपनी ने कोर्ट को बताया था कि अधिकतम किराया 500 रुपए वसूल कर। सबसे लंबी राइड के लिए 13 रुपये तक का नुकसान हो रहा है। हर दिन 85 लाख।
7 January 2015 | Sports Current Affairs
भारत ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में फरवरी और मार्च के दौरान खेले जाने वाले आगामी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 के लिए अपनी 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा की। भारतीय टीम का नेतृत्व महेंद्र सिंह धोनी करेंगे और टीम के उपकप्तान विराट कोहली होंगे। तेज गेंदबाजी टीम में ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार शामिल हैं। टीम में दो स्पिनर- रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल शामिल हैं। हरफनमौला खिलाड़ी के तौर पर स्टुअर्ट बिन्नी और रवींद्र जडेजा का नाम लिस्ट में बना है।
6 January 2015 | Appointments Current Affairs
अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय में पढ़ाने वाले एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया को नवगठित योजना निकाय - नीति आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जिसका गठन 65 वर्षीय योजना आयोग की जगह लेने के बाद किया गया था। पनागरिया व्यापक रूप से एक मुक्त बाजार अर्थशास्त्री के रूप में जाने जाते हैं, जिन्होंने पहले एशियाई विकास बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में काम किया था।
5 January 2015 | Sports Current Affairs
विराट कोहली पहली बार स्थायी टेस्ट कप्तान के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं क्योंकि सिडनी मंगलवार से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच अंतिम टेस्ट मैच की मेजबानी करने के लिए तैयार है।
4 January 2015 | Politics Current Affairs
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ नगर निगम में मेयर का चुनाव जीतकर एक किन्नर ने इतिहास रच दिया है. दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाली निर्दलीय उम्मीदवार मधु किन्नर ने भाजपा के महावीर गुरुजी को हराकर मेयर का चुनाव 4,537 मतों से जीत लिया।
3 January 2015 | Social Current Affairs
ट्विटर ने अपना नया "व्हेन यू वेयर अवे" फीचर रोल करना शुरू कर दिया है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने इस फीचर की घोषणा पिछले साल नवंबर में की थी। "व्हेन यू वेयर अवे" उपयोगकर्ता के "सर्वश्रेष्ठ ट्वीट्स" को उसके नेटवर्क से फीड के शीर्ष पर रखेगा। इसलिए जब यूजर ऐप खोलेगा, तो उसे सबसे अच्छे ट्वीट्स दिखाई देंगे। ट्विटर ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह सबसे अच्छे ट्वीट्स का निर्धारण कैसे करेगा।
2 January 2015 | Sports Current Affairs
कतर के दोहा में आयोजित जूनियर महिला भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भारतीय महिला भारोत्तोलकों, मनालिशा सोनोवाल और मोहिन चव्हाण ने दो स्वर्ण पदक जीते। मोहिन चव्हाण ने 44 किग्रा युवा बालिका वर्ग में कुल 131 किग्रा (58 किग्रा + 73 किग्रा) वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता, वहीं मनलिशा सोनोवाल ने 48 किग्रा जूनियर महिला वर्ग में 154 किग्रा (66 किग्रा + 88 किग्रा) भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता।
1 January 2015 | Economy Current Affairs
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार भारत के पुनर्गठित योजना आयोग को "नीति आयोग" के नाम से जाना जाएगा। सूत्र बताते हैं कि नए निकाय में 5 पूर्णकालिक सदस्यों के साथ 4 केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे, जो विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ होंगे। नई योजना निकाय को अंतिम रूप देने के लिए, दिसंबर 2014 की शुरुआत में प्रधानमंत्री ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1855