अप्रैल 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (April 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अप्रैल 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 April 2015 | Miscellaneous Current Affairs
ऑटो रिक्शा सहित सार्वजनिक परिवहन का प्रतिनिधित्व करने वाले ट्रेड यूनियनों ने नए प्रस्तावित सड़क परिवहन और सुरक्षा विधेयक, 2015 के विरोध में देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। पूरे भारत में परिवहन हड़ताल।
29 April 2015 | ISRO Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण किया है, जो चार टन तक के उपग्रहों को भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित करने में सक्षम है। यह परीक्षण तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले में महेंद्रगिरि के लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम्स सेंटर में किया गया था। विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के सूत्रों का कहना है कि परीक्षण शाम 4.30 बजे हुआ और यह 635 सेकंड तक चला.
28 April 2015 | Person Current Affairs
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख ने मीडिया को बताया कि भारत 2024 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए बोली नहीं लगा रहा है क्योंकि भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका प्रस्ताव नहीं दिया था। मोदी और बाख के बीच बैठक के दौरान, पीएम ने इस तथ्य पर जोर दिया कि भारत में खेलों के विकास की अधिकतम क्षमता है और देश को दुनिया के खेल मानचित्र पर लाने का इरादा व्यक्त किया।
27 April 2015 | Miscellaneous Current Affairs
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने डीपी कोहली मेमोरियल लेक्चर के दौरान दर्शकों को संबोधित करते हुए गैर-विरोधात्मक कराधान नीति की आवश्यकता की पुष्टि की और विदेशी निवेश को लुभाने के लिए करों के सरलीकरण के महत्व के साथ-साथ पूर्वव्यापी करों को न लगाने पर जोर दिया।
26 April 2015 | Social Current Affairs
नेपाल में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के जवाब में Google का एक व्यक्ति खोजक वेब-आधारित टूल आधिकारिक तौर पर खोला गया है। सरल उपकरण किसी व्यक्ति के बारे में जानकारी दे सकता है यदि वह डेटाबेस में मौजूद है। उपकरण मोबाइल उपकरणों के माध्यम से भी पहुँचा जा सकता है। उक्त प्रोफ़ाइल पर आप किसी व्यक्ति को नाम, लिंग, आयु, घर का पता, या किसी अन्य संबंधित विवरण से ढूंढ सकते हैं।
25 April 2015 | Miscellaneous Current Affairs
राहत और बचाव कार्यों के तहत भारतीय वायु सेना के सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस विमान ने एनडीआरएफ कर्मियों और भूकंप प्रभावित नेपाल के लिए राहत सामग्री के साथ हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी। विमान एनडीआरएफ की टीम को छोड़ देगा और फिर पोखरा के लिए सड़क संचार की जांच के लिए अभियान चलाएगा। इसके बाद यह हिंडन लौट जाएगी।
24 April 2015 | Politics Current Affairs
रजनीकांत पटेल (गुजरात के गृह मंत्री) ने कहा कि विवादास्पद गुजरात नियंत्रण आतंकवाद और संगठित अपराध विधेयक, 2015, ओपी कोहली (गुजरात के राज्यपाल) द्वारा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को मंजूरी के लिए भेजा गया है। राज्य विधानसभा ने संबंधित विवादास्पद विधेयक को 31 मार्च 2015 को चौथी बार पारित किया क्योंकि इसे दो पूर्व राष्ट्रपतियों - एपीजे अब्दुल कलाम और प्रतिभा पाटिल ने क्रमशः 2004 और 2008 में वापस भेज दिया था।
23 April 2015 | Economy Current Affairs
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रुपये में अपतटीय बांड जुटाने के लिए घरेलू कंपनियों को अनुमति देने के बाद, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्प इस तरह के बांड का पहला घरेलू जारीकर्ता बनने जा रहा है, क्योंकि यह अपतटीय रुपया बांड के माध्यम से $1 बिलियन तक जुटाने की योजना बना रहा है।
22 April 2015 | Miscellaneous Current Affairs
स्थायी खाता संख्या (पैन) आवेदन के 48 घंटे के भीतर जारी किया जाएगा। रिपोर्टों के अनुसार, कर विभाग एक ऑनलाइन सुविधा शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है जो पैन जारी करने की प्रक्रिया में मदद करेगा। हाल ही में, आयकर विभाग के शीर्ष नीति-निर्माण निकाय, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने अधिसूचित किया कि आधार कार्ड और ईपीआईसी (निर्वाचक फोटो पहचान पत्र) को पैन कार्ड जारी करने के लिए वैध प्रमाण माना जाएगा।
21 April 2015 | Business Current Affairs
21 अप्रैल को प्रकाशित विप्रो लिमिटेड के तिमाही परिणाम बताते हैं कि कंपनी की कुल आय में 2.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई और कुल राजस्व रु। तिमाही-दर-तिमाही आधार पर वित्त वर्ष 2014-15 की चौथी तिमाही में 12,140 बिलियन। हालांकि, वित्त वर्ष 2014-15 की अंतिम तिमाही में तिमाही-दर-तिमाही आधार पर मुनाफा काफी कम होकर 2,141.6 करोड़ रुपए रह गया, जो करीब 9 फीसदी की गिरावट है।
20 April 2015 | Sports Current Affairs
पुर्तगाल में रियो मेयर रेस वॉकिंग इंटरनेशनल ग्रां प्री में विश्वसनीय प्रदर्शन के बाद, तीन भारतीय रेस वॉकर - संदीप कुमार, मनीष रावत और खुशबीर कौर ने 2016 रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 20 किमी पैदल चाल के पुरुष वर्ग में, मनीष रावत (1:22:50) और संदीप कुमार (1:23:32) दोनों ने रियो खेलों के लिए 1:24 के क्वालीफिकेशन समय के भीतर दौड़ पूरी की।
19 April 2015 | Sports Current Affairs
नंबर 1 सानिया मिर्जा और प्रार्थना थोंबारे ने शनिवार को सैप टेनिस कॉम्प्लेक्स में फेडरेशन कप में कैटरीना लेहर्ट और अन्ना क्लेरिस पैट्रिमोनियो को 6-3, 6-3 से हराया। शुरुआत में दोनों पिछड़ रहे थे लेकिन फिर सानिया ने कमान संभाली और प्रार्थना का मार्गदर्शन किया। जीत के बाद सानिया ने कहा कि अपने देश को ग्रुप एक में जाने में मदद करना शानदार है.
18 April 2015 | Miscellaneous Current Affairs
Reliance Jio Infocomm Limited (RJIL) चौथी पीढ़ी (4G) सेवाएं प्रदान करने की योजना बना रही है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली दूरसंचार कंपनी एकीकृत प्रणाली के माध्यम से ऐसा करेगी और 800 मेगाहर्ट्ज, 1,800 मेगाहर्ट्ज और 2,300 मेगाहर्ट्ज बैंड में एलटीई (दीर्घकालिक विकास) का उपयोग करेगी। RJIL के पास पैन-इंडिया यूनिफाइड लाइसेंस है और भारत के सभी 22 टेलीकॉम सर्किलों में ब्रॉडबैंड वायरलेस एक्सेस रखने वाली एकमात्र निजी कंपनी है। 4जी सेवाएं वास्तव में तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी।
17 April 2015 | Miscellaneous Current Affairs
मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने राज्यपाल राम नरेश यादव की गिरफ्तारी पर स्थगन आदेश दिया, जिन्होंने विशेष कार्य बल द्वारा दायर प्राथमिकी को रद्द करने की मांग की थी, जिसमें व्यापमं वन रक्षक भर्ती परीक्षा घोटाले में उनकी संलिप्तता का आरोप लगाया गया था। SIT का आरोप है कि 11 बिचौलिए, 88 उम्मीदवार और राम नरेश यादव व्यापमं में सरकारी नौकरियों की चयन प्रक्रिया में शामिल थे.
16 April 2015 | Science Current Affairs
भारत ने ओडिशा में भद्रक जिले के धामरा के रास्ते से इनर व्हीलर द्वीप प्रक्षेपण परिसर से अग्नि- III नाम की 3,000 किमी रेंज की परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। सूत्रों का कहना है कि 48 टन वजनी यह मिसाइल 16 मीटर लंबी है और अधिकतम 1.5 टन तक आयुध ले जाने में सक्षम है।
15 April 2015 | World Current Affairs
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भविष्यवाणी की है कि भारत 2015-16 में 7.5 प्रतिशत की दर से विकास करेगा और सबसे तेजी से बढ़ती उभरती अर्थव्यवस्था बन जाएगा, आसानी से चीन को पार कर जाएगा। आईएमएफ को उम्मीद है कि वित्तीय वर्ष 2014-15 के दौरान भारतीय आर्थिक विकास दर 7.2 प्रतिशत से बढ़कर वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान 7.5 प्रतिशत हो जाएगी।
14 April 2015 | World Current Affairs
विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि 2014 में दुनिया भर में विभिन्न विदेशी देशों में काम कर रहे प्रवासी कार्यबल द्वारा भेजे गए प्रेषण (भेजे गए $70 बिलियन के बराबर) के मामले में भारत अभी भी नंबर एक स्थान पर है। प्रेषण के शीर्ष पांच प्राप्तकर्ता देश भारत हैं , चीन, फिलीपींस, मैक्सिको और नाइजीरिया।
13 April 2015 | Sports Current Affairs
सानिया मिर्ज़ा युगल टेनिस में नंबर 1 रैंक तक पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं, जब उन्होंने और मार्टिना हिंगिस ने पार्टनर के रूप में लगातार तीसरी बार चार्ल्सटन में यूएसडी 731,000 डब्ल्यूटीए फैमिली सर्किल कप चैंपियनशिप जीती। हालांकि आधिकारिक रैंकिंग चार्ट आज प्रकाशित किया जाएगा, लेकिन उपलब्ध जानकारी से पता चलता है कि सानिया 7965 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गई हैं, उसके बाद इटली की सारा इरानी और रोबर्टा विंची प्रत्येक 7640 अंक जमा कर रही हैं।
12 April 2015 | Technology Current Affairs
गुजरात के अमीराज कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में असिस्टेंट प्रोफेसर दो वैज्ञानिक कौशल जानी और नीरव देसाई ने महज 28 दिनों में एक सेल्फ ड्राइव कार बना ली है। ड्राइवर की सीट पर किसी के बिना कार गति बढ़ा सकती है, गियर बदल सकती है, स्टीयर कर सकती है और ब्रेक लगा सकती है। इस स्व-चालित कार को एक ऐसी युक्ति के माध्यम से निर्देशित किया जाता है जिसे संचालित करने के लिए 3G नेटवर्क की आवश्यकता होती है।
11 April 2015 | Miscellaneous Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान भारत-फ्रांस संबंध एक नई ऊंचाई पर पहुंच गए। प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद को अवगत कराया कि भारत जल्द से जल्द फ्रांस से भारतीय वायु सेना के लिए 36 राफेल जेट खरीदना चाहेगा। यह समयबद्ध डिलीवरी IAF की जरूरतों पर आधारित है और सभी प्रणालियों, हथियारों और विमानों के कॉन्फ़िगरेशन को IAF द्वारा अनुमोदित किया जाएगा।
10 April 2015 | Miscellaneous Current Affairs
ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) ने राष्ट्रीय रोमिंग कॉल और एसएमएस दोनों के लिए टैरिफ की ऊपरी सीमा को कम करने के बाद रोमिंग टैरिफ योजनाओं की पेशकश के लिए टीएसपी (दूरसंचार सेवा प्रदाता) को अनिवार्य कर दिया है। रिपोर्टों के अनुसार, जबकि राष्ट्रीय रोमिंग आउटगोइंग कॉल टैरिफ को एक रुपये से कम कर दिया गया है। 1 प्रति मिनट से रु. 0.80 प्रति मिनट, राष्ट्रीय रोमिंग आउटगोइंग स्थानीय एसएमएस दरों को मौजूदा रुपये से घटा दिया गया है। प्रति संदेश 1 से 25 पैसे।
9 April 2015 | Awards Current Affairs
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक नागरिक अलंकरण समारोह के दौरान पचास लोगों को पद्म विभूषण पुरस्कारों से सम्मानित किया। रिपोर्टों के अनुसार, समारोह के दौरान उपस्थित कुछ महत्वपूर्ण अतिथियों में हामिद अंसारी (उपाध्यक्ष), नरेंद्र मोदी (प्रधान मंत्री), अरविंद केजरीवाल (दिल्ली के मुख्यमंत्री), लालकृष्ण आडवाणी (वरिष्ठ भाजपा नेता), और अन्य वरिष्ठ मंत्री शामिल थे। वयोवृद्ध परमाणु वैज्ञानिक रामास्वामी श्रीनिवासन, महान भारतीय अभिनेता अमिताभ बच्चन और शिया नेता प्रिंस करीम आगा खान को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
8 April 2015 | Schems Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रुपये के कोष के साथ MUDRA बैंक का शुभारंभ किया। 20,000 करोड़, प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत "अनफंडेड" लघु व्यवसाय उद्यमियों को रुपये तक का ऋण प्राप्त करने में मदद करने के लिए। 10 लाख। संबंधित बैंक MFI (माइक्रो-फाइनेंस इंस्टीट्यूशन) नियामक के रूप में भी कार्य करेगा। बैंक का उद्घाटन करते हुए, पीएम ने यह कहकर छोटे व्यवसायों को वापस करने की आवश्यकता पर जोर दिया कि छोटे व्यवसाय 12 करोड़ लोगों को रोजगार देते हैं जबकि बड़े व्यवसाय सिर्फ 1.25 करोड़ लोगों को रोजगार देते हैं।
7 April 2015 | Politics Current Affairs
एनडीए की सहयोगी शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और उनसे विवादास्पद बयान देने वाले भाजपा सांसदों द्वारा बनाई गई गंदगी को साफ करने को कहा। मुखपत्र सामना में, शिवसेना ने पीएम से सांसद दिलीप गांधी जैसे सदस्यों से अपनी पार्टी को साफ करने के लिए कहा, जिनका तंबाकू के उपयोग पर विवादास्पद बयान अखबारों और समाचार चैनलों की सुर्खियां बन गया।
6 April 2015 | Miscellaneous Current Affairs
भारतीय नौसेना की पहली स्कॉर्पीन पनडुब्बी, डीजल संचालित आईएनएस कलवारी, फ्रांसीसी डिजाइन वाली, भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की उपस्थिति में मुंबई के मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) से लॉन्च की गई है। पता चला है कि "प्रोजेक्ट-75" पनडुब्बी का अभी व्यापक समुद्री परीक्षण नहीं हुआ है और अब इसका व्यापक समुद्री परीक्षण होगा।
5 April 2015 | Politics Current Affairs
दिल्ली में सत्ता में पार्टी के 50 दिन पूरे होने के उपलक्ष्य में, आम आदमी पार्टी (आप) ने भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन नंबर - 1031 को फिर से लॉन्च किया। सरकारी अधिकारी द्वारा रिश्वत के लिए परेशान किए जाने पर कोई भी शिकायत दर्ज करा सकता है। आप सरकार ने इससे पहले 2013 में अपने 49 दिनों के शासन के दौरान इस सेवा की शुरुआत की थी।
4 April 2015 | Politics Current Affairs
कनॉट प्लेस, दिल्ली में एक प्रतिष्ठित कला संरचना स्थापित की जाएगी। दिल्ली शहरी कला आयोग (DUAC) ने NDMC को कला संरचना स्थापित करने की अनुमति दे दी है। हालांकि अभी तक आयोग ने किसी डिजाइन को मंजूरी नहीं दी है। एनडीएमसी एक प्रतियोगिता के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ डिजाइन का चयन करेगा और इसे अनुमोदन के लिए डीयूएसी को भेजेगा।
3 April 2015 | Sports Current Affairs
वर्ल्ड नंबर 1 साइना नेहवाल भारत की ओर से 500,000 डॉलर मलेशिया ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली एकमात्र शटलर हैं, क्योंकि उनके हमवतन - पारुपल्ली कश्यप, एचएस प्रणय और किदांबी श्रीकांत - टूर्नामेंट से बाहर हो गए। साइना ने दूसरे दौर में अपनी चीनी प्रतिद्वंद्वी जू याओ को महज 30 मिनट में सीधे सेटों (21-13, 21-9) से मात देकर करारी शिकस्त दी।
2 April 2015 | Politics Current Affairs
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कैबिनेट बैठक के बाद घोषणा की कि आंध्र प्रदेश की नई राजधानी का नाम अमरावती होगा। इसका नाम सातवाहन राजवंश की ऐतिहासिक राजधानी के नाम पर रखा गया है, जिसने दूसरी शताब्दी ईस्वी में शासन किया था।
1 April 2015 | Person Current Affairs
अलीबाबा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष, जैक मा ने भारतीय बाजार में अपने तेजी के दृष्टिकोण के बारे में अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं क्योंकि उन्होंने तीन प्रसिद्ध निवेश बैंकरों (बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच, सिटीग्रुप और गोल्डमैन सैक्स) को रणनीतिक साझेदारों (बड़े और मध्य दोनों) की खोज के लिए अधिकृत किया है। -साइज़) विभिन्न कार्यक्षेत्रों में (ऑनलाइन रिटेल कंपनियां, लॉजिस्टिक्स, बी2बी ई-टेलिंग, भुगतान सेवा कंपनियां और सामग्री बनाने वाली कंपनियां)।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1115