मई 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (May 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मई 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 May 2015 | Sports Current Affairs
भारतीय खिलाड़ी पुरुषों की व्यक्तिगत श्रेणियों में ITTF वर्ल्ड टूर फिलीपींस ओपन टेबल टेनिस चैंपियनशिप से दूसरे दौर में बाहर हो गए। चैंपियनशिप में भारत का अभियान दोनों शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों हरमीत देसाई और सौम्यजीत घोष के दूसरे दौर के मैचों में हारने के बाद समाप्त हो गया। सौम्यजीत घोष ने जापान के कोरियामा होकोतो को अच्छी टक्कर दी लेकिन दूसरे दौर का मैच 7-11, 2-11, 11-9, 9-11, 11-9, 12-14 से हार गए। प्री-क्वार्टर फाइनल में हरमीत देसाई को चीनी ताइपे के वेन चिह ची से 6-11, 11-8, 6-11, 4-11, 10-12 से हार का सामना करना पड़ा। मैं
30 May 2015 | Awards Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को सम्मानित करने के लिए भारत द्वारा एक वर्चुअल मेमोरियल वॉल लॉन्च की गई है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत अशोक मुखर्जी ने संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को चिह्नित करने के लिए एक समारोह में कल आभासी दीवार का अनावरण किया।
29 May 2015 | Sports Current Affairs
अभिनव बिंद्रा, शीर्ष निशानेबाज और व्यक्तिगत क्षमता में भारत के एकमात्र ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, आगामी रियो 2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में कोटा स्थान हासिल करने वाले चौथे निशानेबाज बन गए। अपूर्वी चंदेला, गगन नारंग (फोर्ट बेनिंग विश्व कप के पुरुषों की 50 मीटर प्रोन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर) और जीतू राय (स्पेन के ग्रेनाडा में विश्व चैंपियनशिप के दौरान 50 मीटर फ्री पिस्टल स्पर्धा में रजत जीतकर) पहले ही यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।
28 May 2015 | Collaboration Current Affairs
माइक्रोसॉफ्ट ने वड़ोदरा में भारत का पहला डिजिटल अनुभव केंद्र खोलने के लिए वड़ोदरा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (वीसीसीआई) के साथ सहयोग किया है। Microsoft India के व्यवसाय विकास निदेशक, मनोहर होतचंदानी ने घोषणा की कि संबंधित केंद्र (Microsoft के वितरक, Ingram Micro द्वारा प्रबंधित किया जाएगा) व्यावसायिक संस्थाओं, व्यक्तियों, भागीदारों और संस्थानों को Microsoft सॉफ़्टवेयर चलाने का पहला अनुभव प्राप्त करने में मदद करेगा, आधुनिक उपकरण Office 365 .
27 May 2015 | Technology Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि पर एक 24x7 चैनल डीडी किसान लॉन्च करने के बाद, वैज्ञानिक प्रगति के साथ-साथ प्रौद्योगिकियों के गहन उपयोग के माध्यम से कृषि उत्पादकता बढ़ाने की प्रतिज्ञा की। मोदी ने कृषि क्षेत्र को एक बार फिर जीवंत और गतिशील बनाने का भी आह्वान किया क्योंकि यह क्षेत्र वर्तमान में उपेक्षित है।
26 May 2015 | Awards Current Affairs
भारत के मध्य क्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को CEAT इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है और रोहित शर्मा को कोलकाता में खेले गए एक दिवसीय मैच में श्रीलंका के खिलाफ 264 रिकॉर्ड तोड़ स्कोर बनाने के लिए विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। रोहित शर्मा 50 ओवर के सीमित एक दिवसीय खेल में ऐसा स्कोर हासिल करने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। 2014-15 के लिए CEAT क्रिकेट रेटिंग क्रिकेटरों को संबंधित वर्ष में टेस्ट मैचों, ODI और T-20 मैच प्रारूप सहित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में उनके समग्र प्रदर्शन के आधार पर प्रदान की जाती है।
25 May 2015 | Business Current Affairs
आईटी एडवाइजरी फर्म गार्टनर द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट से पता चलता है कि 2014 में राजस्व कमाई के मामले में माइक्रोसॉफ्ट अभी भी भारत में नंबर 1 सॉफ्टवेयर कंपनी है। वर्ष 2014 में कुल बिक्री का 25 प्रतिशत हिस्सा अभी भी सॉफ्टवेयर दिग्गज का है। भारत में कुल सॉफ्टवेयर बिक्री का आधा हिस्सा रखने वाली शीर्ष तीन कंपनियां Microsoft, Oracle और IBM हैं। आईटी सलाहकार फर्म गार्टनर ने कहा कि भारत का सॉफ्टवेयर राजस्व 2013 की तुलना में 2014 में 8.3 प्रतिशत बढ़ गया, जो 3.7 अरब डॉलर से बढ़कर 4 अरब डॉलर हो गया।
24 May 2015 | Sports Current Affairs
एआईबीए महिला जूनियर के अंतिम दिन दोहा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारतीय पुरुष मुक्केबाजों ने 7 पदक (4 स्वर्ण, 1 रजत और 2 कांस्य पदक) जीते और जूनियर महिला मुक्केबाजों ने 5 पदक (3 स्वर्ण और 2 रजत) जीते। विश्व चैंपियनशिप। मनोज कुमार, मनीष कौशिक, शिव थापा और देवेंद्रो सिंह ने दोहा इंटरनेशनल टूर्नामेंट में क्रमश: 64 किग्रा, 60 किग्रा, 56 किग्रा और 49 किग्रा पुरुष मुक्केबाजी वर्ग में स्वर्ण पदक जीते।
23 May 2015 | Appointments Current Affairs
AIADMK सुप्रीमो और पार्टी की फिर से चुनी गई विधायक नेता जे जयललिता को राज्यपाल के रोसैया ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। यह पांचवीं बार है जब उन्होंने सीएम पद की शपथ ली है। रिपोर्टों में कहा गया है कि वह गृह, जिला राजस्व अधिकारी?, सामान्य प्रशासन, जनता, पुलिस और अखिल भारतीय सेवाओं जैसे अन्य महत्वपूर्ण विभागों को संभालेंगी।
22 May 2015 | Sports Current Affairs
भारत के टेस्ट क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को स्पोर्ट्सप्रो, एक प्रसिद्ध ब्रिटिश खेल व्यवसाय पत्रिका द्वारा दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अधिक विपणन योग्य खिलाड़ियों में नामित किया गया है। लिस्ट में उनका 6वां स्थान है। यह 26 वर्षीय विराट को स्प्रिंटर उसैन बोल्ट और फुटबॉल सनसनी क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेस्सी और नेमार सहित अन्य विश्व प्रसिद्ध एथलीटों के समान लीग में रखता है। एक अन्य भारतीय जिसने शीर्ष 50 सबसे अधिक बिक्री योग्य व्यक्तियों की सूची में जगह बनाई, वह भारतीय शटलर साइना नेहवाल हैं। उसने 44वीं रैंक हासिल की है।
21 May 2015 | Sports Current Affairs
बीसीसीआई ने बांग्लादेश में क्रमश: 10 जून से 14 जून और 18 जून से 24 जून तक खेले जाने वाले एक टेस्ट मैच और तीन एक दिवसीय मैचों के लिए टीम की घोषणा की है। वनडे टीम का नेतृत्व कप्तान एमएस धोनी करेंगे, टेस्ट टीम का नेतृत्व विराट कोहली करेंगे।
20 May 2015 | Business Current Affairs
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड फॉर्मोसा बांड बेचकर एशिया के सबसे लोकप्रिय बांड बाजार ताइवान में 200 मिलियन डॉलर जुटाने वाला पहला भारतीय जारीकर्ता बन गया है। आरआईएल ने एक बयान में कहा कि ताइवान की जीवन बीमा कंपनियों ने मुख्य रूप से अमेरिकी डॉलर मूल्यवर्ग के नोट खरीदे हैं जो निवेशकों को 5 प्रतिशत की निश्चित दर पर ब्याज प्रदान करते हैं और भुगतान अर्धवार्षिक रूप से किया जाता है। इस डेट इंस्ट्रूमेंट को ताइपे एक्सचेंज में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव दिया गया है।
19 May 2015 | Business Current Affairs
केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने एक साक्षात्कार में कहा है कि उनकी सरकार लगभग रुपये का पुरस्कार देने जा रही है। आने वाले छह महीनों में तीन मॉडल - इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी), हाइब्रिड और पीपीपी के माध्यम से 3,00,000 करोड़ की परियोजनाएं।
18 May 2015 | Sports Current Affairs
भारत और पाकिस्तान के बीच प्रस्तावित द्विपक्षीय क्रिकेट श्रृंखला पर जोर देते हुए केंद्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि दोनों पड़ोसियों के बीच दोस्ती को बढ़ावा देने के लिए वह दिसंबर 2015 में संयुक्त अरब अमीरात में खेली जाने वाली श्रृंखला के पक्ष में हैं।
17 May 2015 | Miscellaneous Current Affairs
दिग्गज टेलिकॉम कंपनी Airtel ने मुंबई में अपनी 4G सर्विस का ट्रायल शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने सर्विस बेचने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ पार्टनरशिप की है। लेनोवो, आसुस, श्याओमी और हुआवेई जैसे प्रमुख ब्रांडों के उपकरणों के साथ 4जी सेवा की पेशकश की जा रही है।
16 May 2015 | Business Current Affairs
गूगल इंडिया ने ज़ोलो और नेक्सियन के साथ साझेदारी के बाद भारत में दो क्रोमबुक लॉन्च किए हैं। 12,999। नेशियन एयर क्रोमबुक पहले से ही अमेज़न इंडिया पर उपलब्ध है जबकि ज़ोलो क्रोमबुक कुछ दिनों के बाद स्नैपडील पर बेचा जाएगा।
15 May 2015 | Miscellaneous Current Affairs
यदि दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित द्विपक्षीय समझौतों की संख्या और मूल्य को ध्यान में रखा जाए तो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की तीन दिवसीय चीन यात्रा सफल हो रही है। आज सुबह भारत और चीन के बीच 10 अरब डॉलर से अधिक के 24 समझौते हुए हैं।
14 May 2015 | Politics Current Affairs
संसद का उच्च सदन महत्वपूर्ण काला धन विधेयक जो उन व्यक्तियों या कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई (अधिकतम 10 साल तक कारावास सहित) को अनिवार्य करता है जो या तो कर चोरी में लिप्त हैं या कर विभाग से आय और संपत्ति को छुपाते हैं। राज्यसभा की मंजूरी के बाद अब इसे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है। बिल को पहली बार 11 मई को वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा लोकसभा में पेश किया गया था और उसी दिन इसे मंजूरी दे दी गई थी।
13 May 2015 | Sports Current Affairs
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से जुड़ी अनियमितताओं में कथित संलिप्तता को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सुपरस्टार और आईपीएल की कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मालिक शाहरुख खान को समन जारी किया है। 49 वर्षीय सुपरस्टार को ईडी ने मई के अंत तक पेश होने के लिए कहा है। आरोप है कि शाहरुख खान ने फॉरेक्स समेत कई पैसों के लेन-देन के नियमों का उल्लंघन किया।
12 May 2015 | Miscellaneous Current Affairs
हैदराबाद की मेट्रोपॉलिटन सेशंस कोर्ट ने करोड़ों के अकाउंटिंग सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज लिमिटेड (SCSL) धोखाधड़ी मामले में शामिल सभी दस आरोपियों को कुछ शर्तों पर जमानत दे दी है। इसमें बी रामलिंगा राजू और उनके भाई बी रामा राजू शामिल हैं। जबकि बी रामलिंगा राजू और बी रामा राजू दोनों को रुपये के निजी मुचलके का भुगतान करना होगा। एक-एक लाख, अन्य आठ आरोपियों के लिए निजी मुचलका रु. 50,000।
11 May 2015 | Politics Current Affairs
आय से अधिक संपत्ति मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट ने AIADMK सुप्रीमो जे जयललिता को बरी कर दिया। वह अब राजनीति में वापसी कर सकती हैं और दोबारा तमिलनाडु की मुख्यमंत्री भी बन सकती हैं। अन्नाद्रमुक के लिए यह बरी होना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे "अम्मा" को आगामी 2016 के विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी का नेतृत्व करने में मदद मिलेगी।
10 May 2015 | Business Current Affairs
दूरसंचार नियामक ट्राई की एक रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर-दिसंबर, 2014 में दूरसंचार सेवा प्रदाताओं का कुल सकल राजस्व 9.54 प्रतिशत बढ़कर 63,955 करोड़ रुपये हो गया। इसी अवधि में लेकिन 2013 में ऑपरेटरों का संयुक्त सकल राजस्व 58,385 करोड़ रुपये था। . अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या 6.09 प्रतिशत बढ़कर 970.97 मिलियन हो गई और मोबाइल या वायरलेस ग्राहकों के आधार में 6.51 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 943.97 मिलियन हो गई।
9 May 2015 | Person Current Affairs
सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय को अगले हफ्ते जमानत मिल सकती है क्योंकि उन्होंने उच्चतम न्यायालय के आदेश पर 10,000 करोड़ रुपये की जमा राशि, 5,000 करोड़ रुपये नकद और सेबी के पास बैंक गारंटी जुटाई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोर्ट ने पिछले साल 26 मार्च को जमानत के लिए आर्थिक शर्त रखी थी.
8 May 2015 | Politics Current Affairs
भारतीय संसद ने एक ऐतिहासिक संविधान (119वां संशोधन) विधेयक पारित किया जो 1974 के भारत-बांग्लादेश भूमि सीमा समझौते को लागू करेगा। समझौते के अनुसार, क्षेत्रीय मुद्दों पर लंबे समय से प्रतीक्षित गतिरोध को समाप्त करते हुए, दोनों पड़ोसियों के बीच भूमि का आदान-प्रदान किया जाएगा।
7 May 2015 | Indian Current Affairs
भारतीय ब्राउज में जारी गिरावट के साथ, भारतीय कंपनियों के कुल बाजार पूंजीकरण में उल्लेखनीय गिरावट नहीं आई है, जिससे पिछले वर्ष के संबंध में भारत की ग्लोबल एम-कैप रैंकिंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। संबंधित सूची में, भारत 2014 के नौवें स्थान से फिसलकर 10वें स्थान पर आ गया, स्विट्जरलैंड (9वीं रैंक) सूचीबद्ध कंपनियों के मार्केट कैप से भी नीचे फिसल गया।
6 May 2015 | Person Current Affairs
बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को 28 सितंबर 2002 को बांद्रा में एक बेकरी के बाहर फुटपाथ पर सोते हुए एक बेघर आदमी की हत्या करने और चार अन्य को घायल करने के लिए मुंबई की एक सत्र अदालत ने दोषी ठहराया है, जब वह शराब के नशे में अपनी टोयोटा लैंड क्रूजर एसयूवी चला रहा था। .
5 May 2015 | Science Current Affairs
भारतीय सेना 32 साल के लंबे इंतजार के बाद लगभग पूरी तरह से स्वदेशी AWS या आकाश वेपन सिस्टम को शामिल करने के लिए तैयार है। यह मिसाइल प्रणाली मानव रहित हवाई वाहनों, ड्रोन, हेलीकाप्टरों और लड़ाकू विमानों से जारी संभावित हवाई मिसाइल खतरों से अधिकतम 25 किलोमीटर और 20 किलोमीटर की ऊंचाई तक एक सिद्ध ढाल बनाती है। रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला ने इस सतह से हवा में कम दूरी की रक्षा प्रणाली विकसित की है और रडार प्रणाली से प्राप्त जानकारी से मिसाइल लॉन्च करने में सक्षम है।
4 May 2015 | Appointments Current Affairs
आदित्य बिड़ला समूह ने भारत की सबसे बड़ी फैशन लाइफस्टाइल कंपनी बनने के लिए अपने सभी परिधान व्यवसाय को आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल नामक एक इकाई में समेकित किया, जिसकी कीमत 5,290 करोड़ रुपये है। मदुरा गारमेंट्स लाइफस्टाइल रिटेल कंपनी लिमिटेड और आदित्य बिड़ला नूवो के परिधान कारोबार को पैंटालून फैशन एंड रिटेल लिमिटेड में अलग कर दिया जाएगा।
3 May 2015 | Miscellaneous Current Affairs
भारत ने लश्कर के कमांडर जकी-उर रहमान लखवी की रिहाई में पाकिस्तान के साथ मामला उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप और दलीलों की मांग की। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अशोक मुखर्जी ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति के वर्तमान अध्यक्ष जिम मैक्ले को लिखे एक पत्र में लिखा है कि लखवी की रिहाई 1267 संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन है जो नामित संस्थाओं और आतंकवादी समूहों से जुड़े व्यक्तियों से संबंधित है। मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड लखवी को पाकिस्तानी अदालत ने नौ अप्रैल को रिहा कर दिया था।
2 May 2015 | Miscellaneous Current Affairs
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के वकील के अनुरोध पर राजधानी में पुराने वाहनों से जुड़े ऑर्डर पर लगी रोक को 18 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. यह आदेश 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों और 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर लागू है। पिछली तिथि इस शनिवार को समाप्त होनी थी और ऐसे सभी वाहनों को नई दिल्ली में प्रतिबंधित कर दिया गया होता।
1 May 2015 | Politics Current Affairs
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद के निचले सदन में वित्त विधेयक 2015 पेश किया। बाद में इसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। यह विधेयक नरेंद्र मोदी सरकार के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें वित्त वर्ष 2015-16 के लिए सरकार की कर सिफारिशें शामिल हैं।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1348