सितम्बर 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (September 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से सितम्बर 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 September 2015 | Sports Current Affairs
दुनिया के सबसे पुराने हॉकी टूर्नामेंट में से एक - बेटन कप - का 120वां संस्करण भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के मैदान में खेला जाना है। इस आयोजन में कुल 24 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जो रुपये प्रदान करेंगी। विजेता को दो लाख और उपविजेता को एक लाख रुपये। टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी - जो 11 अक्टूबर को समाप्त होगा - 10,000 रुपये का पर्स रखेगा।
29 September 2015 | Entertainment Current Affairs
ऑस्कर विजेता संगीतकार और संगीतकार ए.आर. रहमान ने 17वें जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल के लिए एक खास सिग्नेचर ट्यून बनाकर अपना समर्थन दिया है। यह पहली बार है कि फिल्म फेस्टिवल में एक सिग्नेचर ट्यून है।
28 September 2015 | Obituaries Current Affairs
मणिपुर के राज्यपाल सैयद अहमद का संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया, परिवार के एक सदस्य ने कहा। वह 70 वर्ष के थे। सैयद अहमद के परिवार में उनकी पत्नी सैयद हसन तारा, दो बेटियां और एक बेटा है। बांद्रा के लीलावती अस्पताल में उनका निधन हो गया, जहां उन्हें पिछले सप्ताह कैंसर के इलाज के लिए भर्ती कराया गया था।
27 September 2015 | World Current Affairs
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क, एप्पल के सीईओ टिम कुक, माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला, गूगल के सुंदर पिचाई आदि सहित दुनिया के शीर्ष आईटी नेताओं से मुलाकात की। इंफोसिस के सीईओ विशाल सिक्का ने कहा कि पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया को सिलिकॉन से बहुत समर्थन मिल रहा है। घाटी। जहां सिस्को के कार्यकारी अध्यक्ष जॉन चेम्बर्स ने मोदी को "भारत का अद्भुत राजदूत" कहा, वहीं क्वालकॉम के कार्यकारी अध्यक्ष पॉल जैकब्स ने अपनी कंपनी के भारत में डिजाइनिंग के फैसले की घोषणा की।
26 September 2015 | Business Current Affairs
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नई दिल्ली में पंजाब नेशनल बैंक द्वारा आयोजित मेगा क्रेडिट अभियान के दौरान एमएसएमई उद्यमियों को ऋण स्वीकृति पत्र सौंपते हुए कहा कि माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट के तहत इस वित्तीय वर्ष में 1.22 लाख करोड़ रुपये का ऋण आवंटित किया गया है। और पुनर्वित्त एजेंसी (मुद्रा) योजना।
25 September 2015 | Sports Current Affairs
अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) ने पुष्टि की है कि भारत 22 से 25 जनवरी 2016 के बीच इंदौर में विश्व जूनियर सर्किट फाइनल्स की मेजबानी करेगा। संयोग से, यह पांचवां अंतर्राष्ट्रीय आयोजन होगा, जिसकी मेजबानी भारत इस सत्र में करेगा क्योंकि भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने पहले ही जयपुर (मार्च) में एशियाई कप, नई दिल्ली (मई) में एसएएफ चैंपियनशिप और जयपुर में इंडियन ओपन की मेजबानी पूरी कर ली है। इंदौर (सितंबर)। कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप दिसंबर में सूरत में होगी और उसके बाद वर्ल्ड जूनियर सर्किट फाइनल्स इंदौर में होगा।
24 September 2015 | Politics Current Affairs
चुनाव आयोग (ईसी) ने उत्तरी त्रिपुरा में सात शरणार्थी शिविरों में चुनावी सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के निर्णय में देरी की, जिसके बाद मिजोरम में युवा संगठनों ने विरोध शुरू कर दिया। यंग मिज़ो एसोसिएशन (वाईएमए) और मिज़ो स्टूडेंट्स फेडरेशन (एमएसएफ), दो मिजोरम के सबसे शक्तिशाली युवा निकायों ने गुरुवार को घोषणा की कि वे चुनाव आयोग के कदम का विरोध करेंगे
23 September 2015 | Sports Current Affairs
सुरम्य कांगड़ा घाटी में हिमाचल प्रदेश का बीर-बिलिंग - इटली में कोमो झील के बाद दुनिया में दूसरा सबसे अच्छा उड़ान स्थल चुना गया - अक्टूबर में भारत का पहला एएआई पैराग्लाइडिंग विश्व कप 2015 आयोजित करने के लिए तैयार है। शीर्ष 10 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग पायलटों में से छह सहित 49 देशों के कुल 102 पैराग्लाइडरों ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है और यह संख्या 130 तक जा सकती है।
22 September 2015 | Technology Current Affairs
मियामी-मुख्यालय वाली किफायती हैंडसेट निर्माता BLU (बोल्ड लाइक अस) ने दो विंडोज-आधारित स्मार्टफोन - BLU Win HD LTE और BLU Win JR LTE - क्रमशः 7,999 रुपये और 5,999 रुपये की कीमत के लॉन्च के साथ भारत के बाजार में प्रवेश किया है। ब्लू विन एचडी एलटीई में 5 इंच का एचडी डिस्प्ले और आठ मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा।
21 September 2015 | Obituaries Current Affairs
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष जगमोहन डालमिया, जिन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद तीन दिन पहले एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, की मृत्यु हो जाने से बिरादरी में सदमा और दुख है, जिन्होंने इसे खेल के लिए एक बड़ी क्षति करार दिया।
20 September 2015 | Politics Current Affairs
केंद्र सरकार प्रसारण कैरेज और सामग्री सेवाओं (जिसमें केबल नेटवर्क, डीटीएच, हेडएंड-इन-द स्काई ब्रॉडकास्टिंग सर्विस, मोबाइल टीवी और टेलीपोर्ट शामिल हैं) में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा वर्तमान में 74 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 करने के प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार कर रही है। प्रतिशत।
19 September 2015 | Technology Current Affairs
यूटिलिटी पेमेंट प्लेटफॉर्म फ्रीचार्ज ने मुंबई स्थित निजी ऋणदाता यस बैंक के साथ साझेदारी में एक डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया है। ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेयर स्नैपडील ने इस साल की शुरुआत में लगभग 2,800 करोड़ रुपये के सौदे में फ्रीचार्ज का अधिग्रहण किया था।
18 September 2015 | Person Current Affairs
अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि सीने में दर्द की शिकायत के बाद 17 सितंबर की रात को अस्पताल में भर्ती कराए गए बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की एंजियोग्राफी की गई. 75 वर्षीय को शहर के बी.एम. बिड़ला अस्पताल।
17 September 2015 | Miscellaneous Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट के मामले में दखल देने से इनकार कर दिया है, जिसमें ग्रेटर मुंबई नगर निगम के पर्यूषण पर्व के दौरान मांस की बिक्री पर रोक लगाने के आदेश पर रोक लगा दी थी।
16 September 2015 | Business Current Affairs
एशिया और अफ्रीका के 20 देशों में परिचालन वाली अग्रणी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने ओडिशा में अपने प्लेटिनम 3जी नेटवर्क के लॉन्च की घोषणा की। एयरटेल का प्लेटिनम 3जी तेज इंटरनेट स्पीड प्रदान करेगा, आवाज की स्पष्टता बढ़ाएगा और सर्कल में ग्राहकों के लिए एक बेहतर नेटवर्क अनुभव प्रदान करेगा।
15 September 2015 | Business Current Affairs
यूटिलिटी पेमेंट प्लेटफॉर्म फ्रीचार्ज ने मुंबई स्थित निजी ऋणदाता यस बैंक के साथ साझेदारी में एक डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया है। ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेयर स्नैपडील ने इस साल की शुरुआत में लगभग 2,800 करोड़ रुपये के सौदे में फ्रीचार्ज का अधिग्रहण किया था और नए का लॉन्च किया था। वॉलेट को डिजिटल भुगतान खिलाड़ी पेटीएम के लिए एक चुनौती के रूप में देखा जा सकता है।
14 September 2015 | Sports Current Affairs
महिला युगल में शीर्ष वरीयता प्राप्त सानिया मिर्जा और मार्टिना हिंगिस ने चौथी वरीयता प्राप्त केसी डेलाक्वा और यारोस्लावा श्वेदोवा को 6-3, 6-3 से हराकर यूएस ओपन खिताब जीता। इंडो-स्विस जोड़ी ने आर्थर ऐश स्टेडियम में ऑस्ट्रेलियाई-कजाख जोड़ी को मात देने में केवल 69 मिनट का समय लिया। मार्टिना के साथ सानिया की साझेदारी ने उन्हें युगल रैंकिंग में विश्व की नंबर 1 स्थान पाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनने में मदद की है।
13 September 2015 | Business Current Affairs
भारत में शीर्ष छह दूरसंचार ऑपरेटरों (भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया, रिलायंस कम्युनिकेशंस, आइडिया सेल्युलर, टाटा टेलीसर्विसेज, और सिस्तेमा श्याम) ने संयुक्त रूप से दूरसंचार विभाग और भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण को पिछले 2 में दिल्ली भर में 16 मोबाइल टावरों को सील करने की शिकायत की। दिल्ली के तीन नगर निगमों (MCD) द्वारा पिछले एक महीने में दिन और 70 साइटें।
12 September 2015 | Miscellaneous Current Affairs
पश्चिम बंगाल सरकार ने उन 64 फाइलों को सार्वजनिक करने का फैसला किया है जो स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के लापता होने के रहस्य से पर्दा उठाने में मदद कर सकती हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक प्रेस मीट के दौरान घोषणा की कि पश्चिम बंगाल सरकार के पास उपलब्ध सभी फाइलों को 18 सितंबर को सार्वजनिक डोमेन में रखा जाएगा।
11 September 2015 | Sports Current Affairs
पुर्तगाल में 2015 विश्व कॉर्पोरेट गोल्फ चैलेंज की विजेता सोनम चुघ ने कर्नाटक गोल्फ एसोसिएशन (केजीए) में सातवें टोयोटा कर्नाटक गोल्फ फेस्टिवल के दूसरे दिन 0-5 हैंडीकैप श्रेणी में जीतने के लिए 37 स्टेबलफोर्ड अंकों के साथ वापसी करते हुए स्थानीय उत्साह बढ़ाया। पाठ्यक्रम।
10 September 2015 | Politics Current Affairs
उद्योग के आंकड़ों से पता चलता है कि घरेलू यात्री कारों की बिक्री में वृद्धि पिछले महीने धीमी रही, जो जुलाई के दौरान 17.47 प्रतिशत की वृद्धि से केवल 6.06 प्रतिशत बढ़ी। 153,781 इकाइयों के ऑफ-टेक से 163,093 इकाइयां थीं।
9 September 2015 | Politics Current Affairs
बिहार विधानसभा चुनाव 12 अक्टूबर से 5 नवंबर के बीच पांच चरणों में होंगे, चुनाव आयोग ने बुधवार को यहां घोषणा की। मतगणना आठ नवंबर को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा, "आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।" 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होगा।
8 September 2015 | Awards Current Affairs
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को 2014 के लिए गांधी शांति पुरस्कार प्रदान करेंगे। महात्मा गांधी की 125वीं जयंती पर 1995 में भारत सरकार द्वारा स्थापित वार्षिक गांधी शांति पुरस्कार - अहिंसा और अन्य गांधीवादी तरीकों के माध्यम से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन के लिए उनके योगदान के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को दिया जाता है।
7 September 2015 | Business Current Affairs
राज्य द्वारा संचालित दूरसंचार सेवा प्रदाता भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने कहा कि उसने 1 अक्टूबर से अखिल भारतीय आधार पर सभी ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत के लैंडलाइन ब्रॉडबैंड स्पीड को न्यूनतम 2 एमबीपीएस तक अपग्रेड करने का फैसला किया है। कंपनी 1 अक्टूबर से भी पेशकश कर रही है। 50 एमबी मेल बॉक्स से अपने ग्राहकों को जीबी मुफ्त ई-मेल बॉक्स।
6 September 2015 | Sports Current Affairs
बैंकॉक में एशियाई चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों ने 3 कांस्य पदक और 1 रजत पदक जीतकर अपना अभियान समाप्त किया। 75 किग्रा वर्ग में, 23 वर्षीय विकास कृष्ण यादव ने अपने दिल की लड़ाई लड़ी, लेकिन उज्बेकिस्तान के बेक्टेमिर मेलिकुज़िएव (वर्तमान यूथ ओलंपिक चैंपियन) से 0-2 से हार गए और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।
5 September 2015 | Schems Current Affairs
मोदी सरकार ने आंदोलनकारी पूर्व सैनिकों की मांगों को मान लिया है और वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) योजना को लागू करने की घोषणा की है।
4 September 2015 | Sports Current Affairs
ओवरनाइट लीडर शमिला निकोलेट ने जेपी ग्रीन्स में हीरो महिला पेशेवर गोल्फ टूर के 6 लाख रुपये के 15वें चरण के अंतिम दिन 1 अंडर 71 का कार्ड खेलकर इस सत्र का अपना पहला खिताब जीता। अमनदीप द्राल 215 के कुल स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे, शर्मिला से तीन स्ट्रोक पीछे।
3 September 2015 | Social Current Affairs
सोशल नेटवर्किंग सेवा ने घोषणा की कि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भारत में छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (एसएमबी) के लिए एक स्व-सेवा विज्ञापन मंच लॉन्च किया है। ट्विटर ने 33 देशों से लेकर 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों तक वैश्विक स्तर पर ट्विटर विज्ञापनों की मंच पहुंच का विस्तार किया है।
2 September 2015 | Technology Current Affairs
प्रत्यक्ष प्रसारण उपग्रह टेलीविजन प्रदाता टाटा स्काई ने एक नया सेट-टॉप बॉक्स (एसटीबी) लॉन्च किया, जिसमें रिकॉर्डिंग की क्षमता होगी और यह वाई-फाई डोंगल के साथ आएगा ताकि उपभोक्ताओं को इंटरनेट डेटा का उपभोग किए बिना स्मार्टफोन और टैबलेट पर रिकॉर्ड की गई सामग्री का आनंद लेने में सक्षम बनाया जा सके। घोषणा मान ली गई है महत्व इसलिए है क्योंकि यह भारत में अपनी तरह की पहली तकनीक है।
1 September 2015 | Sports Current Affairs
भारत ने यहां सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब (एसएससी) के मैदान पर मैच के पांचवें और अंतिम दिन श्रीलंका को 268 रन पर आउट कर तीसरा टेस्ट मैच 117 रन से जीत लिया और इसके साथ ही सीरीज भी जीत ली। यह 22 वर्षों में श्रीलंका के खिलाफ भारत की पहली दूर टेस्ट श्रृंखला जीत थी।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1697