दिसम्बर 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (December 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से दिसम्बर 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 December 2015 | Accidents Current Affairs
अमृतसर से 15 किलोमीटर दूर स्थित मेहता गांव में हुए एक हादसे में नौ लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। अमृतसर के एसएसपी जसदीप सिंह सैनी ने कहा कि एक निजी बस ने एक "पीटर रेहरा" (मजदूरों को ले जा रही घरेलू मोटर चालित कार) को पीछे से टक्कर मार दी।
30 December 2015 | Business Current Affairs
अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी स्पाइसजेट के अनुरूप, जेट एयरवेज ने घरेलू मार्गों पर टिकटों की कीमतों में कटौती की घोषणा की है। टिकट 716 रुपये (करों को छोड़कर) की रियायती कीमत पर उपलब्ध होंगे और 15 जनवरी, 2016 और 12 अप्रैल, 2016 के बीच यात्रा के लिए 31 दिसंबर, 2015 तक की गई बुकिंग के लिए ऑफर खुला है।
29 December 2015 | Sports Current Affairs
कप्तान पार्थिव पटेल ने 105 रनों की जोरदार पारी खेली, जिससे गुजरात ने विजय हजारे ट्रॉफी क्रिकेट सीरीज में पूर्व चैंपियन दिल्ली को 139 रनों से हरा दिया। दिल्ली को महज 32.3 ओवर में 134 रन पर आउट कर गुजरात ने 273 रन बनाकर उसे "बड़ा" बना दिया.
28 December 2015 | Accidents Current Affairs
पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में एक प्लास्टिक स्क्रैप वर्कशॉप में विस्फोट हो गया। रिपोर्टों में कहा गया है कि इस विस्फोट के बाद दो लोगों की मौत हो गई है और दो अन्य घायल हो गए हैं।
27 December 2015 | Sports Current Affairs
अशोक कुमार, भारत के एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के कुश्ती रेफरी, को 2016 रियो ओलंपिक के दौरान संयुक्त विश्व कुश्ती (UWW) द्वारा चुने गए 9 एशियाई रेफरी के बीच चुना गया है। यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि यह पहली बार है जब भारत का कोई कुश्ती रेफरी ओलंपिक खेलों में अंपायरिंग करेगा।
26 December 2015 | Geography Events Current Affairs
अफगानिस्तान और पाकिस्तान में 7.5 तीव्रता के भूकंप के दो महीने बाद हजारों घर नष्ट हो गए और 300 से अधिक लोग मारे गए, शुक्रवार देर रात अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा के पास 6.4 तीव्रता का तेज भूकंप दर्ज किया गया। भूकंप के झटके उत्तरी भारत में महसूस किए गए, खासकर दिल्ली, जयपुर, चंडीगढ़ और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में।
25 December 2015 | Collaboration Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा के दौरान, 16 समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों ने एक बड़ी छलांग लगाई। रूस ने भारत में ब्रह्मोस मिसाइलों के साथ अटैक हेलिकॉप्टर कामोव-226 और भारत में 20 वर्षों की अवधि में 6 नए परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण की घोषणा की।
24 December 2015 | Miscellaneous Current Affairs
यात्री राजस्व संग्रह बढ़ाने के उद्देश्य से, भारतीय रेलवे ने 25 दिसंबर से तत्काल टिकट शुल्क में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि स्लीपर क्लास में हर तत्काल बुकिंग के लिए आपको 175 रुपये के बजाय 200 रुपये खर्च करने होंगे। साथ ही एसी-3 का टिकट 350 रुपये की जगह 400 रुपये का होगा।
23 December 2015 | Politics Current Affairs
राज्यसभा ने आखिरकार निर्भया के माता-पिता की मौजूदगी में जुवेनाइल जस्टिस बिल पास कर दिया। विधेयक को अब भारत के राष्ट्रपति के पास उनकी मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। एक बार नया कानून लागू हो जाने के बाद, 16 से 18 वर्ष की आयु के लोगों पर बलात्कार और हत्या जैसे जघन्य अपराधों के लिए वयस्कों के रूप में मुकदमा चलाया जा सकता है।
22 December 2015 | Accidents Current Affairs
बीएसएफ के तीन अधिकारियों सहित दस लोगों को लेकर रांची जा रहा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक विमान सुबह करीब 9:50 बजे दिल्ली हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान के ग्राउंड कंट्रोल से तकनीशियनों का संपर्क टूटने के बाद यह दुर्घटना हुई।
21 December 2015 | Obituaries Current Affairs
कथित तौर पर जनवरी 2015 से अक्टूबर 2015 तक महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों से 2,590 किसानों ने रिकॉर्ड तोड़ आत्महत्या की है। हालांकि, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के किसानों के लिए 10,512 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की; पूर्ण ऋण माफी को लागू करने से इनकार करने से कई किसानों की मौत हुई।
20 December 2015 | Sports Current Affairs
भारतीय मुक्केबाजी सनसनी 30 वर्षीय विजेंद्र सिंह ने मिड-वेट पेशेवर मुक्केबाजी वर्ग में अपना लगातार तीसरा मैच आसानी से जीत लिया। नवीनतम मैच में, विजेंद्र सिंह ने मैनचेस्टर में मैनचेस्टर एरिना में बुल्गारिया के 29 वर्षीय समेट ह्युसिनोव के खिलाफ खेला और 75 किग्रा वर्ग का मैच आसानी से जीत लिया, जिसमें छह राउंड थे।
19 December 2015 | Sports Current Affairs
20वीं अवध कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भारतीय अभियान सराहनीय रहा है क्योंकि भारतीय पुरुषों ने स्वर्ण जीता, इसके बाद महिला टीम ने रजत जीता। यह पुरुषों की टीम के लिए एक ऐतिहासिक क्षण रहा है क्योंकि चैंपियनशिप के बीस संस्करणों में यह केवल दूसरी बार है जब भारत ने स्वर्ण पदक जीता है।
18 December 2015 | Miscellaneous Current Affairs
दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2012 के कुख्यात दिल्ली सामूहिक बलात्कार मामले के 6 बलात्कारियों में से किशोर अपराधी की रिहाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। एचसी ने पाया है कि वर्तमान किशोर न्याय अधिनियम के अनुसार, एक किशोर अपराधी को 3 साल से अधिक हिरासत में नहीं रखा जा सकता है।
17 December 2015 | ISRO Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सिंगापुर के 6 उपग्रह लॉन्च किए और उन्हें सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया। यह 50वां सफल बड़ा रॉकेट प्रक्षेपण और 32वीं पीएसएलवी उड़ान थी। एक दूसरे से 20 किमी की दूरी बनाए रखते हुए 6 उपग्रहों को एक मिनट से भी कम समय में लॉन्च किया गया।
16 December 2015 | Sports Current Affairs
रियो ओलंपिक के क्वालीफायर अपूर्वी चंदेला और चैन सिंह ने 59वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप के दौरान क्रमशः महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा और पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में स्वर्ण पदक जीते हैं।
15 December 2015 | Business Current Affairs
भारत और पाकिस्तान के बीच शांति वार्ता में बाधा आ सकती है क्योंकि भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने अलगाववादी नेताओं से मुलाकात की। यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में कहा कि दोनों अलग-अलग पड़ोसियों को बिना किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता के एक-दूसरे से बात करने की जरूरत है।
14 December 2015 | Business Current Affairs
जापानी पीएम शिंजो आबे ने भारत में हथियारों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर सहमति व्यक्त की, जिससे "मेक इन इंडिया" परियोजना को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला। हाई स्पीड रेल समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद भारत ने भारत-जापान संयुक्त अभ्यास का संकल्प लिया है।
13 December 2015 | Sports Current Affairs
IAAF (इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन) काउंसिल द्वारा ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स के लिए प्रवेश मानकों को कम करने के बाद, भारत के प्रसिद्ध डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा ने 2016 रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। IAAF ने यह कहकर अपने फैसले को सही ठहराया कि वे चाहते हैं कि अधिक एथलीट भव्य विश्व आयोजन में भाग लें।
12 December 2015 | Economy Current Affairs
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि शीर्ष बैंक उम्मीद कर रहा है कि यूएस फेड अगले सप्ताह अपनी लगभग शून्य अल्पकालिक ब्याज दर को 0.01 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.25 प्रतिशत कर देगा।
11 December 2015 | Person Current Affairs
बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को बॉम्बे हाई कोर्ट ने तेरह साल पुराने कुख्यात हिट एंड रन मामले में बरी कर दिया है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए थे। न्यायमूर्ति ए आर जोशी ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि अभियोजन पक्ष यह साबित करने में आश्वस्त नहीं था कि अभिनेता वाहन चला रहा था और घटना के समय वह नशे में था।
10 December 2015 | Person Current Affairs
केंद्रीय जांच ब्यूरो के विशेष अपराध विभाग ने अभिनेता सूरज पंचोली के खिलाफ चार्जशीट दायर की है जिसमें उनकी वजह से अभिनेत्री जिया खान को हुई उथल-पुथल का विवरण दिया गया है। जानकारों का मानना है कि सीबीआई की चार्जशीट में सूरज पंचोली के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले को मजबूत करने की क्षमता है।
9 December 2015 | Sports Current Affairs
भारत की शीर्ष महिला शटलर साइना नेहवाल ने क्रिकेट के आईपीएल के समान प्रारूप में नवगठित प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) में उच्चतम मूल्य $1,00,000 प्राप्त किया है। पीबीएल में छह टीमें हैं और वे अवध वारियर्स, बेंगलुरु टॉप गन्स, चेन्नई स्मैशर्स, हैदराबाद हंटर्स, दिल्ली एसर्स और मुंबई रॉकेट्स हैं। इस वर्ष शीर्ष लाभार्थी भारत के प्रमुख पुरुष शटलर किदांबी श्रीकांत हैं, जिनका वेतन लगभग दोगुना बढ़कर $80,000 हो गया
8 December 2015 | Miscellaneous Current Affairs
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च के वैज्ञानिकों ने कहा है कि एस्ट्रोसैट (भारत की पहली अंतरिक्ष वेधशाला) बड़े क्षेत्र के क्सीनन आनुपातिक काउंटर (LAXPC) अच्छे डेटा के उत्पादन में सफल रहे हैं, जो अन्य समान उपकरणों की तुलना में 5 के कारक से बेहतर है।
7 December 2015 | Miscellaneous Current Affairs
समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेंडर (एलजीबीटी) समुदाय ने 13 दिसंबर को कोलकाता रेनबो प्राइड वॉक लेने का फैसला किया है। वॉक का 14वां संस्करण अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के संरक्षण और सभी के लिए समान अधिकारों की वकालत करेगा। वॉक के दौरान, प्रतिभागी कॉलेज स्क्वायर से वाई चैनल तक मार्च करेंगे।
6 December 2015 | Inauguration Current Affairs
IIT दिल्ली में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन द्वारा पहली बार भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) का उद्घाटन किया गया। अपने उद्घाटन भाषण के दौरान, मंत्री ने निजी क्षेत्र से उन ग्रामीण अन्वेषकों को समर्थन बढ़ाने के लिए कहा, जो रोजमर्रा की समस्याओं को हल करने के लिए नवोन्मेष कर रहे हैं, विशेष रूप से इन नवोन्मेषकों को उनके प्रचार और विपणन के प्रयास में मदद करने के लिए। उन्होंने उद्यमिता के लिए समावेशी दृष्टिकोण की आवश्यकता की भी पुष्टि की।
5 December 2015 | Politics Current Affairs
दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली जन लोकपाल विधेयक, 2015 पारित किया। सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के सुझाव के अनुसार संबंधित विधेयक पर दो संशोधन भी पारित किए गए हैं।
4 December 2015 | Indian Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में दो रेलवे इंजन कारखानों की स्थापना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि देश के पूर्वी हिस्से का विकास जरूरी है क्योंकि इसमें काफी क्षमता है।
3 December 2015 | Appointments Current Affairs
न्यायमूर्ति तीरथ सिंह ठाकुर को भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा भारत के 43वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया था। 63 वर्षीय ठाकुर शीर्ष अदालत के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश थे और उन्होंने मौजूदा न्यायमूर्ति एचएल दत्तू से पदभार ग्रहण किया था, जो 2 दिसंबर 2015 को सेवानिवृत्त हुए थे।
2 December 2015 | Politics Current Affairs
दिल्ली की शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने और निजी स्कूलों को विनियमित करने के लिए आप सरकार ने तीन विधेयक पारित किए हैं। पारित किए गए बिल हैं: दिल्ली स्कूल (खातों का सत्यापन और अतिरिक्त शुल्क की वापसी विधेयक) 2015, मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (दिल्ली संशोधन) विधेयक और दिल्ली स्कूल शिक्षा (संशोधन) विधेयक 2015।
1 December 2015 | Politics Current Affairs
देवेंद्र फडणवीस, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने 1,300 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में दक्षिण मुंबई को लाने के लिए एक परियोजना शुरू की है ताकि अपराधों को रोका जा सके और पुलिसिंग को बढ़ाया जा सके। इन कैमरों की स्थापना 2016 में 26/11 के आतंकवादी हमलों की बरसी से पहले पूरे शहर में 6,000 सीसीटीवी कैमरे लगाने की परियोजना का एक हिस्सा थी।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2222