नवम्बर 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (November 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से नवम्बर 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 November 2015 | Business Current Affairs
प्रस्तावित बिजली (संशोधन) विधेयक, 2014 के खिलाफ 8 दिसंबर को होने वाली एक दिवसीय हड़ताल के लिए अपनी रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए बिजली क्षेत्र राष्ट्रीय महासंघ के नेता 1 दिसंबर 2015 को बैठक करेंगे।
29 November 2015 | Person Current Affairs
एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले के हाशिमारा में मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत और चीन दोनों के समान हित हैं और पूर्व को अपने पड़ोसी को अब विरोधी के रूप में नहीं देखना चाहिए। दोनों देशों से परिपक्व राजनीति का आह्वान करते हुए एयर चीफ मार्शल ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए दोनों देशों को समन्वय और सहयोग करना चाहिए।
28 November 2015 | Sports Current Affairs
मकाऊ ओपन में एकमात्र भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी, पीवी सिंधु, टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने के साथ ही शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। सिंधु ने सेमीफाइनल मैच में आज जापान की अकाने यामागुची को तीन सेट के मुकाबले में 21-8,15-21, 21-16 से हराया। हालांकि सिंधु ने पहला गेम सिर्फ 14 मिनट में छीन लिया, लेकिन यामागुची ने तेजी से वापसी करते हुए अगला सेट भारतीय शटलर से 21-15 से जीत लिया।
27 November 2015 | Inauguration Current Affairs
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने शुक्रवार को एक राष्ट्रीय अंग दान रजिस्ट्री का उद्घाटन किया, जो देश भर में अंग दान को ट्रैक, सुविधा और बढ़ावा देगी और सभी प्रमुख सरकारी अस्पतालों में प्रत्यारोपण सुविधाएं खोलने की घोषणा की।
26 November 2015 | Science Current Affairs
भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु क्षमता वाली पृथ्वी-II मिसाइल का सफल परीक्षण किया। मिसाइल को ओडिशा तट पर बालासोर जिले के एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) चांदीपुर में एक मोबाइल लॉन्चर से दागा गया था। 350 किलोमीटर की मारक क्षमता वाला यह परीक्षण सेना द्वारा उपयोगकर्ता परीक्षण का हिस्सा था।
25 November 2015 | Social Current Affairs
फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा है कि उनकी सोशल नेटवर्किंग कंपनी ने भारत को जोड़ने के अपने प्रयास में एक बड़ी छलांग लगाई है। उन्होंने आगे कहा कि रिलायंस नेटवर्क पर Internet.org के संचार, नौकरी, शिक्षा और स्वास्थ्य फ्री बेसिक्स ऐप सहित कई उद्देश्यों के लिए पूरे भारत में मुफ्त इंटरनेट सेवाओं का उपयोग किया जा सकता है।
24 November 2015 | Technology Current Affairs
ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को प्रसव तक स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए यहां मोबाइल फोन आधारित अलर्ट सिस्टम शुरू किया गया है। "एम-हेल्थ सर्विस" नाम की इस सेवा के लिए भावी माताओं को सेलफोन के माध्यम से पंजीकरण कराने की आवश्यकता होती है। समय-समय पर पाठ संदेश उन्हें गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्याओं का ध्यान रखने के लिए आवश्यक उपचार विवरण देंगे।
23 November 2015 | Miscellaneous Current Affairs
अरविंद केजरीवाल सरकार को वित्तीय सहायता पैकेज में, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने राष्ट्रीय राजधानी के विकास और भीड़भाड़ को कम करने के लिए 3,250 करोड़ रुपये की घोषणा की।
22 November 2015 | Sports Current Affairs
30 वर्षीय पंकज आडवाणी ने IBSF विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप में चीन के 18 वर्षीय झुआ जिंटोंग को हराकर मिस्र के हर्गहाडा (सनराइज क्रिस्टल बे रिसॉर्ट) में अपना 15वां विश्व खिताब जीता है। बेस्ट ऑफ 15 के फाइनल मैच में, भारतीय ने किशोर चीनी सनसनी को 8-6 से हराया।
21 November 2015 | Sports Current Affairs
ट्रैक एशिया कप साइकिलिंग चैंपियनशिप के अंत में, जो नई दिल्ली के आईजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में हुई, भारत 11 पदक जीतकर तीसरे स्थान पर रहा। इस आयोजन में भारत ने 3 स्वर्ण, 3 रजत और 5 कांस्य पदक जीते। भारत ने आयोजन के अंतिम दिन शानदार वापसी की और 2 स्वर्ण और 3 कांस्य पदक जीते। पदक तालिका में, दक्षिण कोरिया शीर्ष पर रहा और उसके बाद उज्बेकिस्तान और भारत का स्थान रहा।
20 November 2015 | Politics Current Affairs
विधानसभा चुनाव में महागठबंधन को जीत दिलाने वाले जदयू नेता नीतीश कुमार ने एक लाख से अधिक समर्थकों से उत्साहित होकर शुक्रवार को अपनी पार्टी राजद और राजद के 28 सदस्यीय मंत्रिमंडल के प्रमुख के रूप में बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। कांग्रेस विधायक। राज्यपाल रामनाथ कोविंद की निगरानी में सफेद कुर्ता पायजामा पहने नीतीश कुमार ने विशाल गांधी मैदान में हिंदी में ईश्वर के नाम पर पद और गोपनीयता की शपथ ली।
19 November 2015 | Person Current Affairs
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल छह मिलियन से अधिक अनुयायियों के साथ माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर दूसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले भारतीय राजनेता बन गए हैं। आप के सोशल मीडिया प्रमुख अंकित लाल ने ट्वीट किया, "और... @ArvindKejriwal ने ट्विटर पर 60 लाख का आंकड़ा पार किया।" आम आदमी पार्टी के प्रमुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीछे हैं, जिनके ट्विटर पर 16 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।
18 November 2015 | Sports Current Affairs
दिल्ली उच्च न्यायालय ने निलंबित क्रिकेटर एस श्रीसंत और 35 अन्य को 2013 के इंडियन प्रीमियर लीग स्पॉट फिक्सिंग मामले में उनके खिलाफ आरोप हटाने के निचली अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली पुलिस याचिका पर नोटिस जारी किया। ट्रायल कोर्ट ने 25 जुलाई को क्रिकेटरों श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण और 33 अन्य को आरोप मुक्त कर दिया था।
17 November 2015 | Awards Current Affairs
भारतीय हॉकी टीम के उप-कप्तान और गोलकीपर पीआर श्रीजेश को लेफ्टिनेंट कर्नल जी.वी. केरल स्पोर्ट्स काउंसिल द्वारा 2014-2015 के लिए राजा पुरस्कार के साथ-साथ 3 लाख रुपये का नकद पुरस्कार। यह केरल में किसी भी एथलीट के लिए सर्वोच्च सम्मान है।
16 November 2015 | Appointments Current Affairs
अनुभवी खेल विपणन और प्रबंधन पेशेवर सुंदर रमन इस क्षेत्र में समूह की पहल को मजबूत करने और चलाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में शामिल हो रहे हैं। समूह की मौजूदा खेल संपत्तियों और इसकी गैर-लाभकारी संस्था के अलावा, सुंदर रमन इस क्षेत्र में विकास के नए रास्ते चलाएंगे, साथ ही Jio की डिजिटल सेवाओं के साथ एकीकरण भी करेंगे।
15 November 2015 | Summit Current Affairs
अपने 3 दिवसीय यूके दौरे को सफलतापूर्वक समाप्त करने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोद महत्वपूर्ण जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए हीथ्रो हवाई अड्डे से रवाना हुए, यहां तक कि दुनिया पेरिस में आईएसआईएस के नेतृत्व वाले जघन्य आतंकवादी हमले की वास्तविकता के साथ आने की कोशिश कर रही है। पीएम मोदी आज तड़के तुर्की के अंताल्या पहुंचे और माना जा रहा है कि जी-20 शिखर सम्मेलन में वे दुनिया के अन्य नेताओं के साथ वैश्विक आर्थिक और सुरक्षा के मुद्दों को उठाएंगे.
14 November 2015 | Sports Current Affairs
साइना नेहवाल (प्रतिष्ठित $ 700,000 चाइना ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप की शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी, टूर्नामेंट की गत चैंपियन और विश्व नंबर 2) ने हैक्सिया में खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में जापान की नोजोमी ओकुहारा को सीधे सेटों में 21-16, 21-13 से हराया। ओलंपिक खेल केंद्र।
13 November 2015 | Education Current Affairs
लंदन स्थित साप्ताहिक पत्रिका, द टाइम्स हायर एजुकेशन, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में से एक है। प्रकाशित सूची के अनुसार, IISc बैंगलोर को 99वें स्थान पर रखा गया है। शीर्ष 10 पदों पर अमेरिकी संस्थान हैं जहां शीर्ष तीन रैंकिंग विश्वविद्यालय स्टैनफोर्ड, कैलटेक और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) हैं।
12 November 2015 | Sports Current Affairs
13वीं एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में भारतीय टीम की अंतिम पदक तालिका 44 पदक है। जबकि 17 पदक स्वर्ण, 14 रजत और 13 कांस्य पदक हैं। चैम्पियनशिप के अंतिम दिन, विजय कुमार (लंदन ओलंपिक में रजत पदक विजेता) ने दो पदक जीते। जबकि उन्होंने व्यक्तिगत 25 मीटर सेंटर फायर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता, उन्होंने टीम के साथियों पेम्बा तमांग और समरेश जंग के साथ रजत पदक जीता।
11 November 2015 | Appointments Current Affairs
RBI के गवर्नर रघुराम राजन, बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (BIS) के वाइस चेयरमैन बन गए हैं। BIS दुनिया के विभिन्न देशों के सभी शीर्ष बैंकों का केंद्रीय बैंक है। विश्लेषकों का मानना है कि यह नियुक्ति राजन के लिए मददगार साबित होगी क्योंकि वह मौद्रिक नीति उपायों के संदर्भ में केंद्रीय बैंकों के बीच बेहतर समन्वय की गारंटी दे रहे थे।
10 November 2015 | Technology Current Affairs
घरेलू हैंडसेट निर्माता इंटेक्स टेक्नोलॉजीज ने अपनी 3 जीबी रैम फोन की श्रृंखला के एक और विस्तार में एक और स्मार्टफोन एक्वा सुपर को 10,390 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया। 4जी-सक्षम फोन 5 इंच के एचडी आईपीएस डिस्प्ले के साथ आता है और यह 1GHz मीडियाटेक क्वाड-कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित है।
9 November 2015 | Science Current Affairs
भारत ने अपनी परमाणु-सक्षम रणनीतिक बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि- IV का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो 4,000 किमी की दूरी पर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। सेना के रणनीतिक बल कमांड ने ए.पी.जे. से एक उपयोगकर्ता परीक्षण के हिस्से के रूप में मिसाइल को निकाल दिया। अब्दुल कलाम द्वीप ओडिशा तट से दूर।
8 November 2015 | Sports Current Affairs
गांधी-मंडेला चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका पर शानदार जीत हासिल की। प्रोटियाज पर 108 रन की जीत हासिल करने में शक्तिशाली भारतीयों को सिर्फ 3 दिन लगे। भारतीय स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी लाइनअप को कुचलने के लिए मोहाली के स्पिनर के विकेट का पूरा फायदा उठाया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में स्कोरबोर्ड पर 201 रन का ढेर लगाया, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के बोर्ड पर 184 रन बने।
7 November 2015 | Sports Current Affairs
हीना सिद्धू द्वारा महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारत ने 13वीं एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में अपने पदकों की संख्या में इजाफा किया है। हीना ने मंगोलिया की गुंडेग्मा ओट्रेयड को मात देते हुए 198.2 के स्कोर के साथ मंगोलिया की 198 रन बनाए।
6 November 2015 | Entertainment Current Affairs
हरामखोर, "चौथी कूट" और "तिथि" जैसी फिल्मों के शीर्ष पुरस्कारों के साथ 17वें जियो मामी मुंबई फिल्म महोत्सव का समापन हुआ। बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान समापन समारोह में सम्मानित अतिथि थे, जिसके बाद पुरस्कार समारोह हुआ। जूरी ने किर्गिस्तान की फिल्म "हेवनली नोमैडिक" को सिल्वर गेटवे ऑफ इंडिया की ट्रॉफी दी, जबकि जूरी ग्रैंड प्राइज कन्नड़ फिल्म "तिथि" को दिया गया।
5 November 2015 | Schems Current Affairs
लगभग 20,000 टन निष्क्रिय सोने को उत्पादक उपयोग में लाने और सालाना $35-$45 बिलियन के आयात में कटौती करने के लिए, भारत ने धातु से संबंधित तीन योजनाएं शुरू कीं, जिनमें अशोक चक्र और महात्मा गांधी की छवियों वाले घरेलू रूप से ढाले गए सिक्के शामिल हैं।
4 November 2015 | Politics Current Affairs
केरल में निकाय चुनावों के दूसरे और अंतिम चरण में 1.4 करोड़ से अधिक मतदाता वोट देने के पात्र हैं, जहां यूडीएफ और एलडीएफ के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। मतदान 14 में से सात जिलों में होगा और 12,651 सीटों के लिए चुनाव लड़ रहे 40,000 से अधिक उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेगा।
3 November 2015 | Resignations Current Affairs
बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) सुंदर रमन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया, जो 2013 के मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी कांड में कथित गड़बड़ी के लिए जांच के दायरे में थे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुख्य परिचालन अधिकारी के पद से सुंदर रमन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया।
2 November 2015 | Appointments Current Affairs
हॉकी इंडिया (एचआई) ने दिल्ली में हाल ही में समाप्त हुई अपनी पांचवीं कांग्रेस में पूर्व अध्यक्ष विद्या स्टोक्स को आजीवन अध्यक्ष के रूप में नामित किया। स्टोक्स, जो वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के सिंचाई और जन स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं, को एचआई संविधान के नियम 5.14 के अनुसार इस पद के लिए नामित किया गया था।
1 November 2015 | Sports Current Affairs
सानिया मिर्जा और मार्टिना हिंगिस ने इस साल फाइनल में कुल दस मुकाबलों में अपना नौवां खिताब जीता। इंडो-स्विस जोड़ी ने सिंगापुर डब्ल्यूटीए चैंपियनशिप (महिला डबल्स) के फाइनल मैच में 8वीं वरीयता प्राप्त स्पेनिश जोड़ी कार्ला सुआरेज़ नवार्रोक और गैब्रिन मुगुरूज़ा को सीधे सेटों (6-0, 6-3) में हरा दिया। टॉप सीड को फाइनल में पहुंचने में 1 घंटा 7 मिनट का समय लगा।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2481