फरवरी 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (February 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से फरवरी 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

28 February 2015 | Person Current Affairs
बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाई गई हैं। उन्हें राजकोट के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां स्टर्लिंग मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल के डॉ. चिराग मातृवादिया उनका इलाज कर रहे हैं। सोनम की हालत स्थिर है। अभिनेता सूरत बड़जात्या की अगली फिल्म प्रेम रतन धन पायो की शूटिंग के लिए गुजरात में थे।
27 February 2015 | Person Current Affairs
इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज के पूर्व प्रमुख राजेंद्र पचौरी को 27 मार्च तक के लिए अंतरिम जमानत दी गई थी। इसलिए उन्हें यौन उत्पीड़न के कथित आरोप में संबंधित तिथि तक गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, उन्हें अदालत द्वारा दिल्ली स्थित TERI (द एनर्जी रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट) के साथ संचार करने या विशेष अनुमति के बिना देश छोड़ने से रोक दिया गया है।
26 February 2015 | Business Current Affairs
टेलीकम्युनिकेशन रेगुलेटर ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नियमों में संशोधन कर इसका दायरा बढ़ा दिया है। यह पता चला है कि मोबाइल ग्राहक 3 मई 2015 से फोन नंबर बदलने की आवश्यकता के बिना भारत में कहीं भी सेवा प्रदाता बदल सकते हैं।
25 February 2015 | Politics Current Affairs
रक्षा मंत्रालय के सूत्र बताते हैं कि भारत और फ्रांस के बीच अनुमानित 15 बिलियन डॉलर के राफेल सौदे पर हस्ताक्षर करने में प्रमुख बाधाओं में से एक को मनोहर पर्रिकर (भारत के रक्षा मंत्री) और जीन-यवेस ले ड्रेन (फ्रांस के रक्षा मंत्री) द्वारा सुलझा लिया गया है। बाद की भारत यात्रा के दौरान।
24 February 2015 | Business Current Affairs
आईटीसी लिमिटेड।? दक्षिण गोवा में एरोसिम बीच में पार्क हयात गोवा रिज़ॉर्ट और स्पा की संपत्ति रुपये में हासिल की है। 515.44 करोड़। आईटीसी लिमिटेड ने खुलासा किया है कि सरफेसी अधिनियम, 2002 के तहत हुई नीलामी में वह सबसे ऊंची बोली लगाने वाली कंपनी बनकर उभरी है।
23 February 2015 | Sports Current Affairs
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 130 रनों से हराकर ICC विश्व कप टूर्नामेंट में अपना दूसरा मैच जीता। भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 146 गेंदों में शानदार 137 रनों की पारी खेलकर भारत को 307 रन के सराहनीय स्कोर तक पहुंचाया। अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली ने भी क्रमश: 79 और 46 रन बनाकर अपनी भूमिका निभाई। दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 308 रन बनाने थे लेकिन 40.2 ओवर में 177 रन बनाकर ढेर हो गई।
22 February 2015 | Politics Current Affairs
कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने भूमि अध्यादेश को किसान विरोधी बताया और अध्यादेश के खिलाफ जंतर-मंतर पर दो दिन का धरना देंगे. उन्होंने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और सभी को इस विरोध में भाग लेना चाहिए।
21 February 2015 | Technology Current Affairs
मोबाइल मैसेजिंग सेवा व्हाट्सएप व्यापक श्रेणी के उपयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट कॉलिंग कार्यक्षमता शुरू कर रहा है। कई व्हाट्सएप के एंड्रॉइड ऐप यूजर्स ने वॉयस कॉलिंग फीचर के सक्रिय होने की पुष्टि की। सुविधा को सक्रिय करने के लिए, उपयोगकर्ता को उस उपयोगकर्ता से कॉल प्राप्त करने की आवश्यकता होती है जो पहले से ही इन सेवाओं को चालू कर चुका है। लेकिन सभी यूजर्स इस इनवाइट सिस्टम का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।
20 February 2015 | Person Current Affairs
अमेरिकी विदेश विभाग ने मीडिया को बताया कि भारतीय-अमेरिकी 37 वर्षीय राशद हुसैन को विशेष दूत और सामरिक आतंकवाद विरोधी संचार के समन्वयक के रूप में नियुक्त करके दुनिया भर के विभिन्न देशों के साथ साझेदारी स्थापित करने का काम दिया गया है। पता चला है कि हुसैन फिलहाल इस्लामिक देशों के संगठन में अमेरिका के विशेष दूत हैं।
19 February 2015 | Miscellaneous Current Affairs
एसए इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र शरथ राजन ने एक ऐसे स्कूटर का आविष्कार किया है जिसे चलाने के लिए जीवाश्म ईंधन की आवश्यकता नहीं होती है। रिपोर्ट्स का कहना है कि नया स्कूटर चलाने के लिए सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करता है। शरथ राजन ने मीडिया को बताया कि उनका स्कूटर सोलर पैनल के साथ आता है जो स्कूटर को चलाने के लिए सोलर एनर्जी को ट्रैप करता है।
18 February 2015 | Business Current Affairs
HCL Infosystems ने ग्रामीण भारत और संगठित व्यापार और सामान्य व्यापार चैनलों में Nokia First मोबाइल फोन और Microsoft Lumia सहित मोबाइल हैंडसेट वितरित करने के लिए Microsoft Mobile OY की सहायक NISPL (नोकिया इंडिया सेल्स प्राइवेट लिमिटेड) के साथ 3 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।
17 February 2015 | Sports Current Affairs
युवराज सिंह को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 500 करोड़ रुपये में खरीदा है। इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी के दौरान 16 करोड़। डेयरडेविल्स द्वारा जिन अन्य खिलाड़ियों को भारी रकम में खरीदा गया उनमें मैथ्यूज (7.50 करोड़ रुपये), जहीर खान (4 करोड़ रुपये) और मिश्रा (3.5 करोड़ रुपये) शामिल हैं। दिनेश कार्तिक को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा।
16 February 2015 | Collaboration Current Affairs
भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के उनके समकक्ष नवाज शरीफ ने विदेश सचिव स्तर की वार्ता को फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की, 172 मछुआरों को पाकिस्तान द्वारा सद्भावना संकेत के रूप में रिहा कर दिया गया। मलीर जेल के अधीक्षक मुहम्मद सेहतो ने मीडिया को बताया कि उन्होंने रिहाई के आदेश मिलने के बाद कैदियों को रिहा कर दिया है।
15 February 2015 | Sports Current Affairs
भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल में अपने पहले विश्व कप मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 76 रन से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और सात विकेट पर 300 रन बनाए। विराट कोहली ने शानदार खेल दिखाते हुए 107 रन बनाए, जो किसी भारतीय द्वारा चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ विश्व कप में पहला शतक है।
14 February 2015 | Appointments Current Affairs
उपराज्यपाल नजीब जंग ने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह रामलीला मैदान में हुआ। उनके साथ मनीष सिसोदिया और अन्य छह मंत्री भी गए।
13 February 2015 | Politics Current Affairs
दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों को फिर से मुस्कुराने का एक कारण मिल गया है क्योंकि पार्टी को असम नगरपालिका चुनावों में भारी जनादेश मिला है। भारतीय जनता पार्टी के सर्बानंद सोनोवाल ने मीडिया से कहा कि वह लोगों के फैसले का स्वागत करते हैं और पार्टी में विश्वास जताने के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं।
12 February 2015 | Sports Current Affairs
बीसीसीआई के निर्वासित अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के नेतृत्व में इंडिया सीमेंट्स के प्रबंधन बोर्ड ने आईपीएल टीम सीएसके के फ्रेंचाइजी अधिकारों को इंडिया सीमेंट्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड को हस्तांतरित करने को मंजूरी दे दी है। इस बात की जानकारी खुद श्रीनिवासन ने मीडिया को दी है।
11 February 2015 | Business Current Affairs
फेसबुक ने ईएसपीएन क्रिकइंफो, टाइम्सजॉब्स, ओएलएक्स, बाबाजॉब, क्लियरट्रिप और अन्य सहित भारत में चुनिंदा 30 ऑनलाइन सेवाओं/ऐप्स का उपयोग करने वाले ग्राहकों को मुफ्त इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड के साथ एक समझौता किया है। सेवा शुरू में रिलायंस कॉम के लिए प्रदान की गई है। केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, चेन्नई और गुजरात में ग्राहक।
10 February 2015 | Business Current Affairs
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि कंपनी कई वैध अंतरराष्ट्रीय बैंक खातों का रखरखाव करती है। हालांकि, आरआईएल के कर्मचारियों को किए गए संचार में यह भी दावा किया गया कि आरआईएल के मुकेश अंबानी के स्विस बैंक में अवैध खाते होने की खबर झूठी है।
9 February 2015 | Politics Current Affairs
मुख्यमंत्री पद से हटने से इनकार करने के बाद जीतन राम मांझी को जनता दल (यूनाइटेड) से निष्कासित कर दिया गया है। मांझी ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद, पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में मांझी को पार्टी से निकाल दिया गया था। मुख्यमंत्री की कुर्सी पर दावा ठोकने के लिए सोमवार को नीतीश कुमार 130 विधायकों के साथ बिहार के राज्यपाल के घर पहुंचे.
8 February 2015 | Politics Current Affairs
एग्जिट पोल के मुताबिक 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव की तुलना में कुल वोटों में आम आदमी पार्टी (आप) का हिस्सा बढ़ा है। 2013 में आप ने 70 में से 28 सीटों पर 29.64 फीसदी वोट हासिल कर जीत हासिल की थी। वोटिंग के बाद आए एग्जिट पोल में आप को इस बार 41-43 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था। एग्जिट पोल के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी का वोट शेयर घटकर 34-37 फीसदी रह जाएगा।
7 February 2015 | Politics Current Affairs
दिल्ली में शाम पांच बजे तक 63 फीसदी मतदान हुआ। मतदाताओं की लंबी कतारों को देखते हुए मतदान एक घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है। दिल्ली में मतदान के पहले पांच घंटे में दोपहर एक बजे तक 35.82 प्रतिशत मतदान हुआ।
6 February 2015 | Sports Current Affairs
एशियाई खेलों के चैंपियन और भारत के शीर्ष निशानेबाज जीतू राय ने 35वें राष्ट्रीय खेलों के पांचवें दिन 10 मीटर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते। उसी दिन, पुरुष वर्ग में डबल ट्रैप वर्ग में रंजन सोढ़ी को गोल्ड से संतोष करना पड़ा।
5 February 2015 | Miscellaneous Current Affairs
भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी। अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जैकब एल लेव अगले सप्ताह यूएस-भारत आर्थिक और वित्तीय साझेदारी के लिए बैठक में भाग लेने के लिए भारत के दो शहरों (मुंबई और दिल्ली) का दौरा करने के लिए तैयार हैं। 11 फरवरी को वह सबसे पहले आरबीआई गवर्नर से मुलाकात करेंगे और उसके बाद मुंबई में भारत के वित्तीय/व्यावसायिक नेताओं से मुलाकात करेंगे।
4 February 2015 | Miscellaneous Current Affairs
जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. विदेश राज्य मंत्री सिंह ने सऊदी अरब का दौरा किया और जेद्दा में सऊदी के हज मंत्री महामहिम डॉ. बंदर इब्न मुहम्मद हज्जर के साथ हज 2015 की व्यवस्था के मुद्दों पर चर्चा की। हज 2015 के लिए वार्षिक हज समझौते पर चर्चा के बाद दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं।
3 February 2015 | Economy Current Affairs
मौद्रिक नीति समीक्षा के दौरान, भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रमुख दरों के साथ छेड़छाड़ नहीं की है। जबकि रेपो और रिवर्स रेपो दरें क्रमशः 7.75 प्रतिशत और 6.75 प्रतिशत पर बनी हुई हैं, एसएलआर या वैधानिक तरलता अनुपात को घटाकर 21.5 प्रतिशत कर दिया गया है, जो 50 आधार अंकों की कटौती है। नया एसएलआर 7 फरवरी से प्रभावी होगा। अर्थव्यवस्था में मौद्रिक तरलता बढ़ाने के लिए एसएलआर को घटाया गया है।
2 February 2015 | Sports Current Affairs
लिएंडर पेस-मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2015 का मिश्रित युगल टूर्नामेंट जीता। भारतीय-"स्विस मिस" साझेदारी ने फाइनल मैच सीधे सेटों (6-4, 6-3) से जीतकर क्रिस्टीना म्लादेनोविच - डेनियल नेस्टर को अपमानित किया। यह 41 वर्षीय लिएंडर का पंद्रहवां ग्रैंड स्लैम खिताब था।
1 February 2015 | Business Current Affairs
यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन ने सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड को रैनबैक्सी लेबोरेटरीज लिमिटेड को खरीदने की अनुमति दी है। यह मंजूरी इस शर्त पर दी गई है कि कंपनी को एक सामान्य जीवाणुरोधी दवा में अपनी रुचि बेचनी होगी। सन फार्मास्युटिकल रैनबैक्सी को दाइची सांक्यो कंपनी से 3.2 अरब डॉलर में खरीदेगी।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2940