अगस्त 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (August 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अगस्त 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 August 2015 | World Current Affairs
स्विस और अन्य यूरोपीय बैंकों ने भारतीय ग्राहकों से विदेशी संपत्तियों के प्रकटीकरण के लिए कर विभाग द्वारा दी गई एकमुश्त अनुपालन विंडो का लाभ उठाने के लिए कहा है। यह कॉल विदेश में संपत्ति की घोषणा और उस पर कर भुगतान की अंतिम महीने की समय सीमा के मद्देनज़र किया गया है।
30 August 2015 | Economy Current Affairs
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने इंडिया इंक की उम्मीदें बढ़ा दी हैं क्योंकि उन्होंने इस साल दर में कटौती के एक और दौर पर संकेत दिया है कि भारत का शीर्ष बैंक अभी भी "समायोजन मोड" के तहत है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी दर में कटौती का अंतिम निर्णय मुद्रास्फीति के आंकड़ों और अन्य व्यापक आर्थिक कारकों के बाद ही लिया जाएगा।
29 August 2015 | ISRO Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष ए.एस.किरण कुमार ने कहा है कि इसरो वर्ष 2021 में GSLV-Mk II रॉकेट का उपयोग करके एक अमेरिकी NISAR (NASA-ISRO सिंथेटिक एपर्चर रडार) उपग्रह लॉन्च करेगा, जो ऑन-ऑफ के हिस्से के रूप में होगा। नासा और इसरो के बीच सहयोग जा रहा है।
28 August 2015 | Inauguration Current Affairs
हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी 21 जिलों में सभी महिला पुलिस स्टेशन शुरू किए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ से सटे हरियाणा के पंचकुला शहर में मनसा देवी परिसर में पहले महिला पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया। खट्टर ने कहा, "रक्षा बंधन के त्योहार की पूर्व संध्या पर सभी महिला थाने हरियाणा की महिलाओं के लिए एक उपहार हैं।"
27 August 2015 | Social Current Affairs
सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने कहा है कि वह मोमेंट्स नामक एक नया स्टैंडअलोन ऐप पेश कर रही है, जो उपयोगकर्ताओं को निजी तौर पर तस्वीरें साझा करने में सक्षम बनाएगी।
26 August 2015 | Business Current Affairs
एक बयान में कहा गया है कि अदामा एग्रीकल्चर सॉल्यूशंस की भारतीय सहायक कंपनी अदामा इंडिया ने यहां एक नई फॉर्मूलेशन लैब खोली है। कंपनी के अनुसंधान और विकास पोर्टफोलियो में नई स्थापित फॉर्मूलेशन लैब चौथी लैब है। अदामा इंडिया की हैदराबाद में मौजूदा 10,000 वर्ग फुट की आर एंड डी सुविधा दो ब्लॉकों में फैली हुई है और इसकी तीन प्रयोगशालाएं हैं।
25 August 2015 | Sports Current Affairs
भारत थिएटर ओलंपिक के 2018 संस्करण की मेजबानी करेगा, जिसकी घोषणा 24 अगस्त 2015 को एक अधिकारी ने की थी। -पूर्वोत्तर नाटकों का त्योहार, "पूर्वोत्ता राष्ट्रीय रंग मंच"। एनएसडी के अध्यक्ष रतन थियम रविवार को नीदरलैंड में एक बैठक में भाग लेने के बाद भारत लौट आए जहां निर्णय लिया गया।
24 August 2015 | Miscellaneous Current Affairs
भारत-प्रशांत द्वीप सम्मेलन (FIPIC) के मंच के शिखर सम्मेलन के दौरान प्रशांत क्षेत्र में रणनीतिक रूप से स्थित 14 देशों के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए कई पहलों की घोषणा करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विकासशील देशों के साथ-साथ इन चौदह देशों में से किसी एक में अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने की घोषणा की। आपदा प्रबंधन क्षमता।
23 August 2015 | Miscellaneous Current Affairs
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कोलकाता में एक कार्यक्रम में पूर्वी रेलवे की महिला उपनगरीय यात्रियों के लिए एक स्मार्टफोन आधारित सुरक्षा एप्लिकेशन लॉन्च किया। ऐप का नाम आर-मित्रा (रेलवे मोबाइल इंस्टेंट ट्रैकिंग रिस्पांस एंड असिस्टेंस) है। पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक आर के गुप्ता ने कहा कि सिकंदराबाद और मुंबई में उपलब्ध तकनीक के अनुसार इस ऐप को तैयार किया गया है.
22 August 2015 | Technology Current Affairs
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 11 संस्थाओं को भुगतान बैंकिंग लाइसेंस प्रदान करने के बाद कठिन प्रतिस्पर्धा की आशंका जताते हुए कहा है कि वह ग्रामीण बैंक रहित खंड में अपनी स्थिति का दावा करने के लिए अपने ग्राहक सेवा बिंदुओं (CSP) की संख्या में वृद्धि करेगा।"हम एक देख रहे हैं बहुत प्रतिस्पर्धा है," एसबीआई की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने फिक्की बैंकिंग कॉन्क्लेव में कहा।
21 August 2015 | Economy Current Affairs
अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि भारत 27 अगस्त को संचार उपग्रह जीसैट-6 लॉन्च करेगा। उपग्रह को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के भारी रॉकेट जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी) के साथ लॉन्च किया जाएगा। इसरो के अनुसार, जीएसएलवी रॉकेट को ले जा रहा है। 2,100 किलोग्राम वजनी संचार उपग्रह जीसैट-6 का शाम 4.52 बजे प्रक्षेपण होगा। 27 अगस्त को।
20 August 2015 | Science Current Affairs
अधिकारियों ने कहा कि 1987 बैच के आईएएस अधिकारी अरुण सिंघल को उत्तर प्रदेश का मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। उनके नाम को चुनाव आयोग ने मंजूरी दे दी थी और इस सप्ताह उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन को सूचित किया था। उमेश सिन्हा को नई दिल्ली में उप चुनाव आयुक्त के रूप में तैनात किए जाने के बाद अप्रैल से यह पद खाली पड़ा था।
19 August 2015 | Appointments Current Affairs
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पत्नी शुभ्रा मुखर्जी का 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। "गहरे दुख के साथ सूचित किया जाता है कि प्रथम महिला शुभ्रा मुखर्जी का आज सुबह (18 अगस्त, 2015) निधन हो गया। वह सुबह 10.51 बजे अपने स्वर्गीय निवास के लिए रवाना हुईं," एक बयान में कहा गया।
18 August 2015 | Obituaries Current Affairs
एक भारतीय नृत्य मंडली, लॉस एंजिल्स में वर्ल्ड ऑफ़ डांस प्रतियोगिता में 14 देशों के 34 प्रतियोगियों को हराकर विजयी हुई। तेज़-तर्रार पश्चिमी संगीत पर भारतीय शास्त्रीय नृत्य तब हिट हुआ जब भारत के विभिन्न हिस्सों के नर्तकियों के देसीहॉपर्स समूह ने मंच पर कदम रखा।
17 August 2015 | World Current Affairs
एक भारतीय नृत्य मंडली, लॉस एंजिल्स में वर्ल्ड ऑफ़ डांस प्रतियोगिता में 14 देशों के 34 प्रतियोगियों को हराकर विजयी हुई। तेज़-तर्रार पश्चिमी संगीत पर भारतीय शास्त्रीय नृत्य तब हिट हुआ जब भारत के विभिन्न हिस्सों के नर्तकियों के देसीहॉपर्स समूह ने मंच पर कदम रखा।
16 August 2015 | Miscellaneous Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की अपनी 2 दिवसीय यात्रा शुरू की और खाड़ी क्षेत्र को सुरक्षा हितों (विशेष रूप से आतंकवाद का मुकाबला), ऊर्जा और अर्थव्यवस्था के मामले में भारत की मध्य पूर्व नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना। पीएम मोदी ने यूएई को भारत के प्रमुख व्यापार भागीदार के रूप में देखने पर जोर दिया
15 August 2015 | Politics Current Affairs
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 69वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रेड फोर्ड से देश को संबोधित किया। अपने भाषण में, पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार को समाप्त करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला (जो देश को "दीमक" की तरह खा रहा है), काले धन के मुद्दे से निपटें, "स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया" अभियान के माध्यम से उद्यमिता को बढ़ावा दें, सरकार की एक की स्वीकृति रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) योजना सैद्धांतिक रूप से (जिस पर चर्चा चल रही है), स्वच्छ भारत अभियान की सफलता आदि।
14 August 2015 | Sports Current Affairs
पी.वी. सिंधु और ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी को अपने-अपने वर्ग में क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा और वे विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पदक से चूक गईं। डबल विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सिंधु पिछले दो संस्करणों में धातु हासिल करने के बाद हैट्रिक बनाना चाह रही थीं। प्रतिष्ठित टूर्नामेंट। लेकिन दक्षिण कोरिया की आठवीं वरीयता प्राप्त सुंग जी ह्यून से एक घंटे और 22 मिनट में तीन गेम की हार ने सिंधु के लगातार तीसरे साल महिला एकल पदक जीतने की किसी भी उम्मीद को धराशायी कर दिया।
13 August 2015 | Social Current Affairs
इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म हाइक मैसेंजर ने कहा है कि वह हॉपर और टाइनी मुगल गेम्स (टीएमजी) को अपने ब्रांड के तहत एकीकृत कर रहा है। टिनी मोगुल गेम्स ने शिव: द टाइम बेंडर जैसे हिट गेम सहित पांच मिलियन डाउनलोड किए। कंपनी के अनुसार, यूजर्स अब उम्मीद कर सकते हैं कि हाइक प्लेटफॉर्म पर हाई क्वालिटी गेमिंग लाएगा, जिसका उद्देश्य हाइक को एक ऐसी सेवा बनाना है जो साधारण मैसेजिंग से परे हो।
12 August 2015 | Politics Current Affairs
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि भारत 2017 तक 10 प्रतिशत की विकास दर हासिल कर लेगा। यहां चैंबर ऑफ कॉमर्स के एक कार्यक्रम में शाह ने कांग्रेस से राज्यसभा में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक का समर्थन करने का आग्रह किया। शाह ने संसद के मानसून सत्र के आखिरी दिन यह बात कही.
11 August 2015 | Appointments Current Affairs
भारतीय मूल के 43 वर्षीय सुंदर पिचाई को Google के नए सीईओ के रूप में नामित किया गया है। कंपनी ने एक कॉर्पोरेट पुनर्गठन किया है और एक छाता कंपनी, अल्फाबेट का गठन किया है। कंपनी के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन अल्फाबेट के सीईओ होंगे। पिचाई गूगल का प्रभार संभालेंगे (जिसे गूगल माइनस कहा जाएगा)।
10 August 2015 | Sports Current Affairs
दक्षिण कोरिया के सुवान में समाप्त हुई एशियाई युवा शतरंज चैंपियनशिप में भारत एक बार फिर से बाजीगरी साबित हुआ। भारतीयों ने पांच स्वर्ण, पांच रजत और पांच कांस्य पदक जीते जबकि दूसरे स्थान पर रहे ईरान ने छह पदक जीते। लड़कियों की अंडर-16 श्रेणी में आकांक्षा हगावने ने बेशकीमती पीली धातु का दावा किया, जबकि चंद्रेयी हाजरा को रजत से संतोष करना पड़ा। हर्षिता गुड्डंती ने कांस्य पदक जीता।
9 August 2015 | Indian Current Affairs
भारत ने एक आधुनिक दिन "नमक सत्याग्रह" देखा, क्योंकि भावनगर स्थित भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की प्रयोगशाला आयोडीन युक्त नमक के उत्पादन की प्रक्रिया पर बहुराष्ट्रीय दिग्गज हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) के खिलाफ पेटेंट लड़ाई जीतने में सफल रही।
8 August 2015 | ISRO Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वाणिज्यिक शाखा, एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन ने 9 अमेरिकी नैनो/सूक्ष्म उपग्रहों को लॉन्च करने और उन्हें 2016 के अंत तक कक्षा में स्थापित करने के लिए एक समझौता किया है। रिपोर्टों का कहना है कि सूक्ष्म उपग्रहों का वजन 10 किलोग्राम से 100 किलोग्राम के बीच होता है और नैनो उपग्रहों का वजन 1 किलोग्राम से लेकर 10 किलोग्राम तक होता है। इसरो के एक अधिकारी ने कहा कि पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) रॉकेट की मदद से सितंबर में एक एस्ट्रोसैट उपग्रह लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
7 August 2015 | Science Current Affairs
पृथ्वी अवलोकन और आपदा जोखिम में कमी के लिए एक वैश्विक उपग्रह - डीआरआर के लिए ग्लोबलसैट - संयुक्त राष्ट्र के ढांचे के तहत प्रस्तावित ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को प्रसिद्ध रॉकेट वैज्ञानिक और पूर्व भारतीय राष्ट्रपति की दृष्टि के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में, जिनकी मृत्यु 27 जुलाई को हुई थी। यह मॉन्ट्रियल, कनाडा में मुख्यालय वाले सामाजिक अनुप्रयोगों के लिए स्पेस टेक्नोलॉजीज पर CANEUS (कनाडा-यूरोप-यूएस-एशिया) संगठन के अध्यक्ष मिलिंद पिंपरीकर ने कहा है।
6 August 2015 | Sports Current Affairs
भारत की पुरुष हॉकी टीम ने यूरोप टूर के दूसरे मैच में वाटिगनीज स्पोर्ट्स सेंटर में फ्रांस को 4-1 से मात दी। गुरजिंदर सिंह ने दो बार, आमिर और रूपिंदर पाल सिंह ने भारत के लिए एक-एक गोल किया, जबकि बॉमगार्टन ने मेजबान टीम के लिए एक गोल किया। सीरीज 2-0 से जीतने के बाद भारत अब स्पेन का दौरा करेगा और अपना अगला मैच 10 अगस्त को सेंट कुगाट डेल वालेस में खेलेगा।
5 August 2015 | Technology Current Affairs
घरेलू ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्नैपडील ने ऑनलाइन खरीदारी के अनुभव को समृद्ध बनाने के उद्देश्य से विजुअल-एल्गोरिदम आधारित माइक्रो साइट Findmystyle.in लॉन्च की है। कंपनी ने कहा, "Findmystyle.in की सर्च पद्धति उपभोक्ताओं की पसंद के हिसाब से बहुत विस्तृत और अनुकूलित है, ताकि समय और प्रयास की बचत करते हुए आसानी से अपनी पसंद का उत्पाद खोजने में मदद मिल सके।"
4 August 2015 | Technology Current Affairs
इंटरनेट प्रौद्योगिकी कंपनी Way2online ने घोषणा की कि उसने Way2News लॉन्च किया है, जो एक निःशुल्क ऐप है जो स्थानीय भाषाओं में समाचारों की संक्षिप्त जानकारी प्रदान करता है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि स्थानीय भाषाओं में समाचारों की भारी मांग को देखते हुए Way2News उन समाचार पाठकों के बड़े वर्ग में प्रवेश कर रहा है, जिनका अभी तक दोहन नहीं हुआ है, जो अपनी मूल भाषाओं में समाचारों का उपभोग करना चाहते हैं।
3 August 2015 | Politics Current Affairs
संसद के गतिरोध ने एक बदसूरत मोड़ ले लिया जब लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने "जानबूझकर सदन के कामकाज में बाधा डालने" के लिए 25 कांग्रेस सांसदों को पांच दिनों के लिए निलंबित कर दिया। गौरव गोगोई, सुष्मिता देव, रंजीत रंजन, के.सी. वेणुगोपाल और दीपिंदर सिंह हुड्डा, नियम 374 (ए) के तहत "नामित" थे।
2 August 2015 | Sports Current Affairs
विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में रजत चौहान ने रजत पदक जीता। यह एक ऐतिहासिक जीत है क्योंकि वह कोपेनहेगन में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में मिश्रित व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज हैं। रजत चौहान डेनमार्क के स्टीफ़न हैनसेन से 147-143 से हार गए।
1 August 2015 | Sports Current Affairs
14 वर्षीय ऑटिस्टिक भारतीय गोल्फर रणवीर सिंह सैनी ने विशेष ओलंपिक विश्व खेलों में किसी भी भारतीय द्वारा पहला स्वर्ण जीतकर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। रणवीर ने जीएफ गोल्फ-लेवल 2 अल्टरनेट शॉट टीम प्ले इवेंट में गोल्ड जीता। उन्होंने विश्व टूर्नामेंट में खेलकर शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसमें 21 देशों ने भाग लिया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2147