अक्टूबर 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (October 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अक्टूबर 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 October 2015 | Social Current Affairs
बीएसएनएल के चेयरमैन और एमडी अनुपम श्रीवास्तव ने कहा है कि फेसबुक ने भारत के चुनिंदा 100 गांवों में एक सौ वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड के साथ एक संयुक्त पहल की है। समझ के अनुसार, फेसबुक रुपये का निवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 5 करोड़ प्रति वर्ष, लगातार तीन वर्षों के लिए, जिसमें बीएसएनएल से बैंडविड्थ की खरीद के साथ-साथ उपकरणों के लिए आईटी अवसंरचना सेवाओं के साथ-साथ क्वाड ज़ेन और ट्राइमैक्स से फाइबर परिनियोजन शामिल है।
30 October 2015 | Sports Current Affairs
2016 राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप 11 अप्रैल से 1 मई तक सैफई, उत्तर प्रदेश में खेली जाएगी। चैंपियनशिप को दो वर्गों - ए और बी में बांटा गया है। ए वर्ग के मैच 19 अप्रैल से 1 मई तक होंगे और बी वर्ग के मुकाबले 11 से 21 अप्रैल के बीच खेले जाएंगे।
29 October 2015 | Collaboration Current Affairs
घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी वीडियोकॉन ने प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर 39,990 रुपये की कीमत पर दुनिया का पहला विंडोज 10-संचालित टीवी लॉन्च किया।
28 October 2015 | Miscellaneous Current Affairs
पर्सनल मोबिलिटी डिवाइस विक्रेता बर्ड मोबिलिटी ने भारत के बाजार के लिए नए पर्यावरण अनुकूल हरित निजी परिवहन वाहनों की घोषणा की। बर्ड मोबिलिटी विशेष रूप से भारतीय बाजार में सेगवे पर्सनल ट्रांसपोर्टर (पीटी) के अलावा छोटे इलेक्ट्रिक वाहन (एसईवी) गोसाइकिल, नाइनबोट उत्पाद, बर्ड बोर्ड ड्रिफ्टर स्कूटर, एक्टन का एम स्कूटर, रॉकेट स्केट और ब्लिंक (पावर स्केट बोर्ड) का वितरण करेगी। ?
27 October 2015 | Indian Current Affairs
भारत की परमाणु ऊर्जा कंपनी न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) इस साल दिसंबर में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना (केएनपीपी) में अपनी पहली 1,000 मेगावाट इकाई को फिर से चालू कर सकती है।
26 October 2015 | Person Current Affairs
सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा ने पुष्टि की कि मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन, भगोड़े दाऊद इब्राहिम के पूर्व प्रमुख सहयोगी को बाली के इंडोनेशियाई प्रांत में गिरफ्तार किया गया है। भारत में स्थित एक प्रमुख अपराध सिंडिकेट के सरगना 55 वर्षीय राजेंद्र सदाशिव निकल्जे उर्फ "छोटा राजन" को इंटरपोल की मदद से रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया।
25 October 2015 | Person Current Affairs
रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सितांशु कार ने कहा कि मंत्रालय ने लड़ाकू विमानों के पायलट के रूप में महिलाओं को शामिल करने की मंजूरी दे दी है। महिला पायलटों का पहला बैच जून 2017 से लड़ाकू विमान उड़ाएगा और वायु सेना अकादमी में प्रशिक्षुओं के वर्तमान बैच से चुना जाएगा।
24 October 2015 | Sports Current Affairs
फ्रेंच ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत का अभियान वर्ल्ड नंबर 2 साइना नेहवाल के क्वार्टर फाइनल मैच में टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद समाप्त हो गया। शीर्ष वरीय साइना को थाईलैंड की सातवीं वरीयता प्राप्त रतचानोक इंतानोन से सीधे सेटों में 9-21, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा।
23 October 2015 | Accidents Current Affairs
उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले में एक ट्रैक्टर-ट्रॉली के गहरे पानी में गिरने से 11 बच्चों सहित 13 लोगों की मौत हो गई और 17 लापता हो गए।
22 October 2015 | Sports Current Affairs
शीर्ष भारतीय शटलर साइना नेहवाल ने विश्व चैंपियन कैरोलिना मारिन के लिए अपना विश्व नंबर 1 स्थान खो दिया क्योंकि बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने गुरुवार को अपनी रैंकिंग अपडेट की। पिछले दो टूर्नामेंट - जापान ओपन और डेनमार्क ओपन में साइना का प्रदर्शन - जहां वह दोनों स्पर्धाओं के दूसरे दौर में जापान की मिनात्सु मितानी से हार गईं, जिससे वह महिला एकल में नंबर 2 पर आ गईं।
21 October 2015 | Person Current Affairs
केरल में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, थेक्कडी को उद्घाटन पैसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (PATA) सीईओ चैलेंज 2015 में "दुनिया का शीर्ष उभरता हुआ गंतव्य" नामित किया गया है। फिलीपींस के अल्बे प्रांत के साथ।
20 October 2015 | Collaboration Current Affairs
इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) क्लब नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी ने पुष्टि की कि उन्होंने चोटिल मिगुएल गार्सिया की जगह कैमरून के डिफेंडर आंद्रे बाइकी को साइन किया है। नॉर्थईस्ट युनाइटेड ने एक विज्ञप्ति में कहा, "मिगुएल गार्सिया को इस सीजन की शुरुआत में एच्लीस टेंडन टूटना पड़ा था, जिसके लिए 10 से 12 सप्ताह के रिकवरी समय की आवश्यकता थी।"
19 October 2015 | Business Current Affairs
सॉफ्टवेयर प्रमुख एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने अपने वित्त वर्ष 2015-16 की पहली तिमाही (जुलाई-सितंबर) के लिए 1,726 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो साल-दर-साल (YoY) 7.9 प्रतिशत और क्रमिक रूप से 3.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज करता है।
18 October 2015 | Miscellaneous Current Affairs
सीबीआई के अधिकारियों ने 13 ठिकानों पर छापेमारी कर 10 लाख रुपये बरामद किये. रेल नीर घोटाले से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ 20 करोड़ रुपये के मामले में उत्तर रेलवे के मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक (पीएस और कैटरिंग) रहे संदीप सिलास और एम एस चालिया के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
17 October 2015 | Sports Current Affairs
वर्ल्ड नंबर 13 पीवी सिंधु ने 650,000 यूएस डॉलर के सुपर सीरीज प्रीमियर डेनमार्क ओपन इवेंट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है क्योंकि उन्होंने क्वार्टर फाइनल मैच में पूर्व वर्ल्ड नंबर 1 चीनी वांग यिहान को अपमानित किया और सेमीफाइनल में प्रवेश किया। विश्व चैंपियनशिप में दो बार की कांस्य पदक विजेता सिंधू ने ओडेंस स्पोर्ट्स पार्क में खेले गए इस मुकाबले में 6वीं वरीय यिहान को सीधे सेटों में 21-18, 21-19 से हराने में 45 मिनट का समय लिया।
16 October 2015 | Education Current Affairs
दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों की द इकोनॉमिस्ट की 2015 की रैंकिंग में भारत के दो स्कूल शामिल हैं। वे आईआईएम अहमदाबाद, एक 50 वर्षीय विरासत संस्थान और एसपी जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट, एक 11 वर्षीय स्कूल हैं। रैंकिंग में एसपी जैन को शिकागो बिजनेस स्कूल, हार्वर्ड, एमआईटी, स्लोन, केलॉग, व्हार्टन और अन्य महान अंतरराष्ट्रीय स्कूलों जैसे आइवी लीग स्कूलों की कंपनी में रखा गया है। जे
15 October 2015 | Miscellaneous Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट ने सामाजिक कल्याण योजना मनरेगा, वृद्धावस्था पेंशन योजना, भविष्य निधि और प्रधानमंत्री जन धन योजना में स्वैच्छिक आधार पर आधार कार्ड के उपयोग की अवधि बढ़ाने के अपने पहले के आदेश में ढील दी है।
14 October 2015 | Person Current Affairs
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता सुशील मोदी ने बुधवार को पार्टी के सहयोगी एचएएम के एक सदस्य द्वारा आगामी राज्य चुनावों में नम जलवायु का हवाला देते हुए पेश की गई मुस्लिम टोपी पहनने से इनकार कर दिया।
13 October 2015 | Appointments Current Affairs
पी.एस. जयकुमार ने एक विदेशी मुद्रा धोखाधड़ी मामले में सीबीआई द्वारा अपनी दिल्ली शाखा पर सप्ताहांत के छापे के बाद राज्य संचालित बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदभार ग्रहण किया। BoB में मुख्य कार्यकारी का पद पिछले 14 महीनों से खाली था। जयकुमार को सरकार ने 14 अगस्त को नामित किया था।
12 October 2015 | Resignations Current Affairs
इंफोसिस के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) राजीव बंसल ने इस्तीफा दे दिया है, वैश्विक सॉफ्टवेयर प्रमुख ने कहा। बंसल ने इस्तीफा देने के अपने इरादे के बारे में कंपनी को सूचित कर दिया है। आईटी फर्म ने वित्त वर्ष 2015-16 की दूसरी तिमाही के जुलाई-सितंबर के वित्तीय परिणामों की घोषणा के बाद एक बयान में कहा, "बिजनेस के अंत में उनकी जगह एम.डी. रंगनाथ लेंगे।"
11 October 2015 | Sports Current Affairs
सैन टीना के नाम से मशहूर इंडो-स्विस जोड़ी सानिया मिर्जा और मार्टिना हिंगिस ने डब्ल्यूटीए चाइना ओपन जीतकर सीजन की अपनी 8वीं ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी ने चीनी ताइपे की जोड़ी युंग-जान चान और हाओ-चिंग चान को तीन सेट (6-7, 6-1, 10-8) में हराया जो 1 घंटे 40 मिनट तक चला।
10 October 2015 | Politics Current Affairs
केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कर विभाग ने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए कुल बजट अनुमान का 50.6 प्रतिशत कर पहले ही एकत्र कर लिया है। वित्तीय वर्ष के पहले 6 महीनों (अप्रैल-सितंबर 2015) में अप्रत्यक्ष कर (सेवा कर, सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क सहित) का कुल संग्रह रुपये तक पहुंच गया है। 3.24 लाख करोड़, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में अप्रत्यक्ष कर संग्रह पर 35.8 प्रतिशत की छलांग है।
9 October 2015 | Technology Current Affairs
चीनी हैंडसेट निर्माता कूलपैड देश में विनिर्माण, अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) और डिजाइन में 300 मिलियन रुपये से अधिक का निवेश करेगा क्योंकि इसने एक नया स्मार्टफोन - कूलपैड नोट 3 लॉन्च किया - जिसकी कीमत 8,999 रुपये है।
8 October 2015 | Geography Events Current Affairs
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में कम तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि, जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ। मंडी और आसपास के जिलों के कई हिस्सों में सुबह 6.34 बजे कुछ सेकेंड के लिए 3.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।
7 October 2015 | Appointments Current Affairs
पश्चिम बंगाल के परिवहन सचिव अलपन बंद्योपाध्याय को एस आर उपाध्याय द्वारा स्थानीय निकाय चुनावों में बड़े पैमाने पर हिंसा और अनियमितताओं के आरोपों के बाद कथित तौर पर राजनीतिक दलों के दबाव में इस्तीफा देने के बाद अंतरिम राज्य चुनाव आयुक्त नामित किया गया है। बंद्योपाध्याय, एक वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी, 7 अक्टूबर 2015 को पदभार ग्रहण करने वाले हैं।
6 October 2015 | Politics Current Affairs
एनडीए के विधानसभा चुनाव जीतने और अगली सरकार बनाने की स्थिति में बिहार में गोहत्या पर प्रतिबंध को लेकर आरएलएसपी अपने सहयोगी बीजेपी से अलग है। राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार ने मीडिया से कहा, "सभी सहयोगियों से चर्चा किए बिना ऐसी बातें कहना उचित नहीं है।"
5 October 2015 | Economy Current Affairs
विश्व बैंक की भविष्यवाणी के अनुसार, बेहतर निवेशक भावना और बाहरी झटकों के प्रति लचीलेपन से 2015-16 के दौरान भारत की जीडीपी विकास दर 7.5 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में 7.8 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि, बैंक के अनुसार, सस्ते तेल की कीमतों और वैश्विक वित्तीय उथल-पुथल के लिए देश के सीमित जोखिम से बढ़ी है।
4 October 2015 | Appointments Current Affairs
श्री स्वच्छ शशांक मनोहर को पिछले महीने जगमोहन डालमिया की आकस्मिक मृत्यु के बाद औपचारिक रूप से नए बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई गई है। नागपुर के 58 वर्षीय वकील ने कहा कि बीसीसीआई प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति के ठीक बाद उनकी पहली प्राथमिकता क्रिकेट प्रेमियों के विश्वास को बहाल करने के लिए बोर्ड की छवि को साफ करना होगा।
3 October 2015 | Sports Current Affairs
ऐस भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने अपनी स्विस जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ अपने सपनों की दौड़ जारी रखी है क्योंकि उन्होंने मोनिका निकुलेस्कु-इरीना-कैमेलिया बेगू जोड़ी (अनसीडेड) के खिलाफ सीधे सेटों (6-2, 6-) में वुहान ओपन महिला युगल खिताब जीता। 3). इंडियन वेल्स, मियामी, चार्ल्सटन, विंबलडन, यूएस ओपन, ग्वांगझू ओपन खिताब जीतने के बाद इस साल इंडो-स्विस जोड़ी के लिए यह उनकी 7वीं खिताबी जीत है।
2 October 2015 | Business Current Affairs
भारत मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए एक संयुक्त रक्षा उत्पादन में प्रवेश करके यूरोप के आर्थिक महाशक्ति जर्मनी के साथ रणनीतिक साझेदारी का विस्तार करने की उम्मीद कर रहा है। यह घोषणा चार से छह अक्टूबर तक जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की भारत यात्रा के दौरान की जाएगी।
1 October 2015 | Business Current Affairs
वर्तमान टोल प्रणाली के विरोध में ट्रक चालकों द्वारा राष्ट्रव्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल के तहत तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में लगभग 16 लाख ट्रक सड़कों से नदारद रहे। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी) द्वारा दिए गए आह्वान के जवाब में, दोनों तेलुगु राज्यों में ट्रक ऑपरेटरों के संघ हड़ताल में शामिल हो गए, जिससे माल की आवाजाही प्रभावित हुई।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1803