जुलाई 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (July 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जुलाई 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 July 2015 | Business Current Affairs
एफडीआई मानदंडों को सरल बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विदेशी निवेश नीति में बदलाव अधिसूचित किए गए हैं। रक्षा और बैंकिंग के अलावा, अन्य सभी क्षेत्रों में विदेशी निवेश (एफडीआई और एफपीआई दोनों) पर समग्र सीमा होगी।
30 July 2015 | Accidents Current Affairs
1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट (जिसमें 257 लोग मारे गए) के एकमात्र दोषी, 53 वर्षीय याकूब मेमन (जो मुख्य आरोपी टाइगर मेमन के भाई भी थे) को नागपुर सेंट्रल जेल में सुबह 6.43 बजे फांसी दी गई और 7.01 बजे मृत घोषित कर दिया गया। एक धुंध। याकूब की अंतिम दया याचिका राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कल रात खारिज कर दी थी।
29 July 2015 | Awards Current Affairs
रेमन मैग्सेसे अवार्ड फाउंडेशन ने घोषणा की कि दो भारतीयों को 2015 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इनमें से एक प्रसिद्ध व्हिसलब्लोअर नौकरशाह संजीव चतुर्वेदी हैं, दूसरे एनजीओ गूंज के प्रमुख अंशु गुप्ता हैं।
28 July 2015 | Person Current Affairs
भारत की राजेश एक्सपोर्ट्स (बेंगलुरू की एक आभूषण कंपनी) ने न्यूमोंट माइनिंग कॉरपोरेशन (अमेरिका की एक खनन कंपनी) से स्विट्जरलैंड में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड रिफाइनिंग कंपनी वालकैम्बी एसए को 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर (2,560 करोड़ रुपये के बराबर) में खरीदा है। ). रिपोर्टों में कहा गया है कि राजेश एक्सपोर्ट्स की अधिग्रहण लागत का 65 प्रतिशत आंतरिक संसाधनों के माध्यम से वित्तपोषित किया जाएगा।
27 July 2015 | Sports Current Affairs
विश्व चैंपियनशिप से ठीक पहले, भारतीय महिला कुश्ती टीम ने 5वें सीनियर अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती टूर्नामेंट में दूसरा स्थान हासिल करके 10,000 अमेरिकी डॉलर जीते। 8 सदस्यीय भारतीय टीम में, अनीता ने 63 किग्रा वर्ग में, ललिता सहरावत ने 55 किग्रा वर्ग में और विनेश ने 48 किग्रा वर्ग में अपनी बाउट जीती।
26 July 2015 | Sports Current Affairs
दिल्ली पुलिस को उस समय बड़ा झटका लगा जब एक ट्रायल कोर्ट ने 2013 के आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में क्रिकेटर एस श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदीला सहित 36 अभियुक्तों को आरोप मुक्त कर दिया। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने तीनों खिलाड़ियों के नाम साफ होने पर खुशी जताई है।
25 July 2015 | Sports Current Affairs
केंद्र सरकार ने भारत में खेल विकास और प्रोत्साहन पर विचार-विमर्श के लिए एक खेल सलाहकार निकाय - अखिल भारतीय खेल परिषद (AICS) का गठन किया। खेल मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि एआईसीएस द्वारा दी गई सलाह पर मंत्रालय द्वारा गंभीरता से विचार किया जाएगा लेकिन सलाह किसी भी तरह से केंद्र सरकार के लिए बाध्यकारी या बाध्यकारी नहीं है।
24 July 2015 | Sports Current Affairs
भारतीय गोल्फ खिलाड़ी शुभम जगलान ने कल लास वेगास में आईजेजीए वर्ल्ड स्टार्स ऑफ जूनियर गोल्फ इवेंट जीतने के बाद एक सप्ताह के भीतर अपना दूसरा विश्व गोल्फ टूर्नामेंट जीत लिया। पिछले रविवार को उन्होंने जूनियर विश्व गोल्फ चैंपियनशिप जीती। लड़कों के 9-10 वर्ष वर्ग के खिताब में, 10 वर्षीय शुभम ने 3 राउंड के अंत में 106 का स्कोर जमा किया, जिससे जस्टिन डांग, सिहान संधू और पोंगसापक लाओपाकडी (थाईलैंड के) को हराया।
23 July 2015 | Politics Current Affairs
संविधान (122वां संशोधन) विधेयक के अधिकांश प्रस्तावों को अधिकांश राजनीतिक दलों द्वारा समर्थन दिए जाने के बाद मॉनसून सत्र के दौरान जीएसटी विधेयक के पारित होने के माध्यम से माल और सेवा कर (जीएसटी) पेश करने की संभावनाएं तेज हो गई हैं। बिल का समर्थन करने वाले कुछ विपक्षी दलों में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), जनता दल यूनाइटेड (JDU) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) शामिल हैं।
22 July 2015 | Appointments Current Affairs
दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली महिला आयोग (DCW) के अध्यक्ष के रूप में स्वाति मालीवाल की नियुक्ति को रद्द करके एक बार फिर राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है। एलजी के कार्यालय ने मीडिया को बताया है कि जंग द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखे गए पत्र में स्वाति मालीवाल की नियुक्ति को "अवांछित" कहा गया है।
21 July 2015 | Business Current Affairs
भारत की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस ने 2015-16 की पहली तिमाही में उम्मीद से बेहतर नतीजे पेश किए हैं। उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि Q1 के दौरान कंपनी का राजस्व साल-दर-साल आधार पर 12.4 प्रतिशत बढ़कर रु। 14,354 करोड़ और शुद्ध लाभ 3030 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।
20 July 2015 | Miscellaneous Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 46 वें भारतीय श्रम सम्मेलन (ILC) का उद्घाटन करने से एक दिन पहले 12 ट्रेड यूनियनों से संबंधित ट्रेड यूनियन नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। रिपोर्टों में कहा गया है कि एक कप चाय पर उनके विचार सुनने के लिए पीएम द्वारा ट्रेड यूनियन नेताओं को निमंत्रण भेजा गया था।
19 July 2015 | Business Current Affairs
केंद्र सरकार ने परमाणु ऊर्जा रिएक्टरों को महत्वपूर्ण परमाणु ईंधन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए "रणनीतिक यूरेनियम रिजर्व" बनाने का निर्णय लिया है। रिपोर्टों में कहा गया है कि रिजर्व पूल 5000 मीट्रिक टन और 15,000 मीट्रिक टन के बीच कहीं भी हो सकता है ताकि यह 5 से 10 वर्षों के लिए परमाणु रिएक्टरों में बढ़ती यूरेनियम की मांग को पूरा कर सके।
18 July 2015 | Sports Current Affairs
सूत्रों का कहना है कि खेल मंत्रालय सानिया मिर्जा को राजीव गांधी खेल रत्न देने पर विचार कर रहा है, क्योंकि सानिया मिर्जा ने स्विस जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ 2015 का विंबलडन युगल टूर्नामेंट जीता था। हालांकि पुरस्कार पाने का सामान्य नियम इसके लिए आवेदन करना है, सूत्रों का कहना है कि सानिया ने अभी तक पुरस्कार के लिए आवेदन नहीं किया है।
17 July 2015 | Business Current Affairs
नरेंद्र मोदी सरकार हरित ऊर्जा को गति देने के प्रयास में चल रहे वित्तीय वर्ष तक 15,000 मेगावाट सौर परियोजनाओं को पुरस्कृत करने के लिए तैयार है और इसके परिणामस्वरूप वर्ष 2022 तक 100,000 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता (200 अरब डॉलर की अनुमानित लागत पर) स्थापित करने का लक्ष्य प्राप्त होगा। .
16 July 2015 | Miscellaneous Current Affairs
जम्मू और कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा बार-बार संघर्ष विराम उल्लंघन के साथ, भारत ने नई दिल्ली में पाकिस्तानी दूत (पाकिस्तान उच्चायुक्त अब्दुल बासित) के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है।
15 July 2015 | Sports Current Affairs
अजिंक्य रहाणे की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से व्हाइटवॉश किया। तीसरे वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे की बल्लेबाजी लाइनअप को 42.4 ओवर में महज 193 रन पर समेट दिया। केदार जाधव (105 रन बनाकर) और मनीष पांडे (71 रन बनाकर) के बीच 144 रन की साझेदारी ने भारत को 276 रन तक पहुंचाने में मदद की, जिससे भारत ने जिम्बाब्वे को 83 रन से हरा दिया।
14 July 2015 | Economy Current Affairs
सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक द्वारा मापी गई खुदरा मुद्रास्फीति मई 2015 में 5.01 प्रतिशत से जून 2015 के महीने में 5.4 प्रतिशत हो गई है। वास्तविक डेटा ने रायटर्स पोल द्वारा 5.1 प्रतिशत सीपीआई के पूर्वानुमान को भी पार कर लिया है। 30 अर्थशास्त्रियों की। रिपोर्ट में कहा गया है कि 5.4 प्रतिशत सीपीआई 8 महीने की अवधि में उच्चतम खुदरा मुद्रास्फीति है, जिससे दर में कटौती की उम्मीद कम हो गई है।
13 July 2015 | Miscellaneous Current Affairs
जम्मू और कश्मीर के अलगाववादियों ने रमजान के उपवास के महीने के कारण इस वर्ष शहीद दिवस पर वार्षिक हड़ताल नहीं करने का फैसला किया है। पिछले 25 वर्षों में यह पहली बार है जब अलगाववादी इस तारीख को बंद नहीं बुला रहे हैं, जब 1931 में श्रीनगर सेंट्रल जेल के बाहर डोगरा सेना द्वारा 21 प्रदर्शनकारियों को मार दिया गया था। हालांकि यह 13 जुलाई को एक आधिकारिक अवकाश है, लेकिन अलगाववादी 1990 से प्रदर्शनकारियों के बलिदानों को याद करने के लिए आम हड़ताल बुला रहे हैं।
12 July 2015 | Sports Current Affairs
ऐस टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने अपनी स्विस साथी मार्टिना हिंगिस के साथ रूसी जोड़ी एकातेरिना मकारोवा-एलेना वेस्नीना को 5-7, 7-6 (7/4), 7-5 से हराकर विंबलडन महिला युगल फाइनल जीता। सानिया ने इतिहास रच दिया क्योंकि वह भारत की पहली महिला विंबलडन चैंपियनशिप विजेता बनीं। वास्तव में, यह जीत 1998 के बाद से मार्टिना हिंगिस की पहली विंबलडन खिताब जीत है।
11 July 2015 | Sports Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन को भारत को अपना पूर्ण सदस्य बनाने के लिए धन्यवाद दिया, पूर्व पर्यवेक्षक स्थिति से अपग्रेड किया। पीएम मोदी ने समूह को आश्वासन दिया कि भारत उग्रवाद और आतंकवाद से निपटने के लिए मिलकर काम करेगा और यूरेशिया के विभिन्न क्षेत्रों को एकीकृत करने के साथ-साथ फिर से जोड़ने का प्रयास करेगा। उन्होंने एससीओ की 15वीं पूर्ण बैठक के दौरान यह भी कहा कि भारत को एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में स्वीकार करना (जिसमें चीन, रूस, उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान और कजाकिस्तान शामिल हैं) प्राकृतिक ऐतिहासिक संबंधों को दर्शाता है।
10 July 2015 | Miscellaneous Current Affairs
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि भारत 2016 में 7.5 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने जा रहा है और इसलिए यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा। आईएमएफ ने यह भी कहा कि चालू वित्त वर्ष में विश्व अर्थव्यवस्था 3.3 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। आईएमएफ के विश्व आर्थिक आउटलुक अपडेट में, यह उल्लेख किया गया है कि 2015 के लिए भारत की विकास दर चीन की तुलना में अधिक होगी - चीन के 6.8 प्रतिशत के संबंध में 7.5 प्रतिशत।
9 July 2015 | Technology Current Affairs
केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने एक नया मोबाइल टिकटिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया जो उपनगरीय पश्चिम रेलवे के लगभग 35 लाख दैनिक यात्रियों की मदद करेगा। एप्लिकेशन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली से मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पेपरलेस टिकटिंग की यह सुविधा चर्चगेट से दहानू रोड तक पश्चिम रेलवे की उपनगरीय प्रणाली में उपलब्ध होगी।
8 July 2015 | Politics Current Affairs
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने करोड़ों के व्यापमं घोटाले के साथ-साथ एसआईटी जांच के दौरान मारे गए लोगों की लंबी सूची के कारण मुख्यमंत्री की कुर्सी से इस्तीफा देने की कांग्रेस की मांग को खारिज कर दिया है। चौहान ने पहले उच्च न्यायालय से लिखित में घोटाले की सीबीआई जांच के आदेश देने का अनुरोध किया था।
7 July 2015 | Person Current Affairs
आईपीएल के पूर्व प्रमुख ललित मोदी को प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के संबंध में लगाए गए आरोपों पर पूछताछ के लिए तीन सप्ताह के भीतर पेश होने के लिए कहा है।
6 July 2015 | Education Current Affairs
दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज में एक पीएचडी छात्रा के यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर विरोध की बढ़ती तीव्रता के साथ, कॉलेज के प्रिंसिपल रेव. वाल्सन थंपू ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की। संबंधित छात्र ने आरोप लगाया है कि सेंट स्टीफन कॉलेज के प्रिंसिपल ने प्रोफेसर के खिलाफ मामला वापस लेने के लिए कहा था क्योंकि उन्हें केवल कॉलेज की प्रतिष्ठा की चिंता थी।
5 July 2015 | Appointments Current Affairs
एक IIT-JEE टॉपर कृति तिवारी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वाकांक्षी "डिजिटल इंडिया" परियोजना के ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना है। कृति आने वाले एक साल की अवधि के लिए अभियान का हिस्सा होंगी और इसे लोकप्रिय बनाने के लिए कार्यक्रम के संदेश को फैलाने, लोगों को इसके बारे में और इसके फायदों के बारे में बताने के लिए पूरे भारत में बड़े पैमाने पर यात्रा करने की उम्मीद है।
4 July 2015 | Person Current Affairs
भाजपा विधायक और अभिनेता, 66 वर्षीय "ड्रीमगर्ल" हेमा मालिनी, जिनकी चालक-संचालित मर्सिडीज ने एक मारुति सुजुकी ऑल्टो को टक्कर मार दी थी, जिससे एक 4 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई थी, घावों की सर्जरी और नाबालिग के इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। नाक का फ्रैक्चर। फोर्टिस अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा कि अभिनेत्री को उनके परिवार के अनुरोध पर आज सुबह साढ़े नौ बजे छुट्टी दे दी गई।
3 July 2015 | Sports Current Affairs
भारत की कुश्ती बिरादरी को एक बड़ा झटका लगा जब दो बार के ओलंपिक पदक विजेता और शीर्ष भारतीय पहलवान सुशील कुमार ने कंधे की चोट के बाद लास वेगास में 7 सितंबर से 12 सितंबर तक खेली जाने वाली विश्व चैंपियनशिप से बाहर हो गए।
2 July 2015 | Person Current Affairs
इंडस्ट्री आइकन और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा ने फिर से ओला कैब्स में अघोषित निवेश किया है, जो भारत में सबसे तेजी से बढ़ती टैक्सी हायरिंग कंपनियों में से एक है। स्टार्ट-अप कंपनियों में पहले किए गए अन्य निवेशों की तरह, यहाँ भी रतन टाटा द्वारा अपनी व्यक्तिगत क्षमता में निवेश किया जाता है।
1 July 2015 | Sports Current Affairs
ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता, जो एक पूर्व विश्व जूनियर चैंपियन भी हैं, ने अर्घदीप दास के खिलाफ मैच के 9वें और अंतिम दौर में ड्रा के बाद कॉमनवेल्थ शतरंज चैंपियनशिप जीत ली है। अभिजीत ने पहले सात मैचों में जीत हासिल की और बाद में दो मैचों में ड्रा खेला।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1860