मार्च 2015 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (March 2015 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मार्च 2015 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 March 2015 | Miscellaneous Current Affairs
आनंदीबेन पटेल के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार ने गुजरात आतंकवाद और संगठित अपराध नियंत्रण विधेयक 2015 पेश किया है, जिसे आज विधानसभा में आतंकवाद और संगठित अपराध से निपटने के लिए राज्य मंत्री (गृह मामलों) रजनी पटेल द्वारा "समय की आवश्यकता" कहा गया है। वर्तमान विधेयक को पूर्व के दो राष्ट्रपतियों द्वारा तीन बार पुनर्विचार के लिए वापस भेजा जा चुका है।
30 March 2015 | Business Current Affairs
झारखंड में टाटा स्टील की जमशेदपुर इकाई ने एक नई उपलब्धि हासिल की जब उसने प्रति वर्ष 10 मिलियन टन गर्म धातु का उत्पादन करने का लक्ष्य हासिल किया। वास्तव में, लोहा बनाने के उद्योग में यह उपलब्धि हासिल करने वाला यह पहला भारतीय इस्पात संयंत्र है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उत्पादन क्षमता 1992 में महज 2.4 एमपीटीए से 63 प्रतिशत बढ़कर 10 एमटीपीए हो गई।
29 March 2015 | Sports Current Affairs
ऐस शटलर साइना नेहवाल दुनिया की नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने सिरी फोर्ट में इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में स्पेन की कैरोलिना मारिन को हराया। पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन विमल कुमार ने कहा कि साइना की कार्यशैली प्रशंसनीय है और उन्होंने भारतीय बैडमिंटन में क्रांति ला दी है।
28 March 2015 | Politics Current Affairs
आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ और संस्थापक सदस्यों योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण को आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से बर्खास्त कर दिया गया है। निर्णय राष्ट्रीय परिषद की बैठक में बहुमत पर आधारित है। दोनों नेताओं ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व को चुनौती दी थी। मनीष सिसोदिया ने यह संकल्प पेश किया।
27 March 2015 | Sports Current Affairs
कल आईसीसी विश्व कप 2015 के दूसरे सेमीफाइनल मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया द्वारा भारत को अपमानित किया गया था। स्टीव स्मिथ (105) और आरोन फिंच (81) के साथ दूसरे विकेट के लिए 182 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाए। 329 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए, भारत को अच्छी शुरुआत मिली लेकिन जल्द ही उसने जल्दी-जल्दी 4 विकेट गंवा दिए। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 65 रन बनाए और टीम इंडिया के सर्वोच्च स्कोरर रहे। भारत 46.5 ओवर में 233 रन बनाकर ऑल आउट हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 95 रनों से जीत लिया और अब फाइनल में उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा।
26 March 2015 | Economy Current Affairs
राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन को आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति द्वारा अनुमोदित किया गया है जिसकी अध्यक्षता प्रधान मंत्री करते हैं। मिशन का उद्देश्य 73 उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग सुविधाओं के साथ राष्ट्रीय अकादमिक और साथ ही अनुसंधान और विकास संस्थानों को जोड़ना है। परियोजना की कुल लागत रुपये होने का अनुमान है। 4,500 करोड़।
25 March 2015 | Science Current Affairs
मंगलयान के साथ, भारत का प्रसिद्ध स्वदेशी मार्स ऑर्बिटर मिशन, लाल ग्रह की कक्षा में कल छह महीने पूरे कर रहा है, भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन ने MOM द्वारा ली गई मंगल की छह तस्वीरें जारी की हैं। छह तस्वीरों में से तीन एक बड़े मंगल घाटी के हैं जिन्हें वैलेस ऑफ मेरिनेरिस कहा जाता है।
24 March 2015 | Politics Current Affairs
एक ऐतिहासिक फैसले में, SC ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66A को रद्द कर दिया। धारा को "असंवैधानिक और अस्थिर" माना जाता है। शीर्ष अदालत ने श्रेया सिंघल द्वारा दायर याचिका पर फैसला सुनाया, जिन्होंने महाराष्ट्र के पालघर (ठाणे जिले) से शाहीन ढाडा और रिनू श्रीनिवासन की गिरफ्तारी के बाद धारा 66ए में संशोधन की मांग की थी।
23 March 2015 | Sports Current Affairs
सानिया मिर्ज़ा और पूर्व विश्व नंबर 1 मार्टिना हिंगिस के बीच नई साझेदारी ने अच्छी शुरुआत की है क्योंकि उन्होंने अपना पहला बड़ा टूर्नामेंट - बीएनपी परिबास ओपन महिला युगल खिताब जीता है। टूर्नामेंट के फाइनल मैच में उन्होंने एलेना वेस्नीना और एकातेरिना मकारोवा को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराया।
22 March 2015 | World Current Affairs
श्रीलंकाई नौसेना ने कथित रूप से उनके जल में प्रवेश करने के आरोप में चौबीस भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया है। श्रीलंकाई नौसेना के प्रवक्ता कमांडर इंडिका सिल्वा ने कहा कि पांच नावों पर सवार 21 मछुआरों को कांकेसंतुरई में गिरफ्तार किया गया, जबकि पांच नावों पर सवार 33 मछुआरों को तलाईमन्नार में गिरफ्तार किया गया।
21 March 2015 | Business Current Affairs
सरकार ने हाल ही में हुई कोयला ब्लॉक नीलामी में नीलाम हुए चार कोयला ब्लॉकों की बोलियों को रद्द कर दिया है। इस अस्वीकृति ने जिंदल स्टील एंड पावर और बाल्को को तगड़ा झटका दिया। हालांकि उनकी व्यक्तिगत नीलामी में बोली सबसे अधिक थी लेकिन यह अन्य ब्लॉकों की विजेता बोलियों की तुलना में कम थी और यही इस अस्वीकृति का कारण है।
20 March 2015 | Sports Current Affairs
भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक, डॉ. वेंकटरमन रामकृष्णन, जिन्होंने आणविक जीव विज्ञान में अपने पथ-प्रदर्शक योगदान के कारण 2009 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार जीता था, को वैज्ञानिकों की बिरादरी द्वारा ब्रिटेन की प्रतिष्ठित रॉयल सोसाइटी का प्रमुख चुना गया है।
19 March 2015 | Miscellaneous Current Affairs
रिपोर्टों में कहा गया है कि भारत के पहले एसपीआर या सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व को भरने के लिए भारत इराक से पेट्रोलियम खरीदने के लिए पूरी तरह तैयार है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय पहले ही लगभग 383 मिलियन डॉलर या रुपये मंजूर कर चुका है। चालू वित्त वर्ष के संशोधित बजट अनुमानों से 24 अरब का फंड इराक के बसरा ऑयल से खरीदने के लिए।
18 March 2015 | Science Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने एक वाटरशेड फैसले में जाट समुदाय को 9 क्षेत्रों (उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के धौलपुर और भरतपुर जिले, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और बिहार) असंवैधानिक के रूप में।
17 March 2015 | Miscellaneous Current Affairs
नेशनल सेंटर फॉर सेल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने कथित तौर पर एक तंत्र पाया है, जो अनुसंधान के अपने प्रारंभिक चरण में है, जो कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने के लिए टीके के विकास का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। उपलब्ध रिपोर्टों से पता चलता है कि पुणे स्थित एनसीसीएस के शोधकर्ताओं ने पशु मॉडल पर प्रयोग करते हुए आशाजनक परिणाम दर्ज किए हैं।
16 March 2015 | Sports Current Affairs
भारत के शीर्ष शटलर किदांबी श्रीकांत ने गत चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन को 21-15, 12-21, 21-14 से हराकर 120,000 डॉलर की स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड चैंपियनशिप जीती। शीर्ष वरीयता प्राप्त श्रीकांत को खिताब जीतने में 47 मिनट लगे।
15 March 2015 | Politics Current Affairs
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनडीए सरकार के भूमि अधिग्रहण विधेयक के खिलाफ 24 घंटे का उपवास किया। राज्यव्यापी आंदोलन में पार्टी के अन्य नेताओं ने 12 घंटे का उपवास रखा। नीतीश कुमार ने कहा कि बिल किसानों के खिलाफ और कॉरपोरेट समर्थक है। उन्होंने भाजपा के "मेक इन इंडिया" अभियान की भी आलोचना की और कहा कि इसे गांवों में बनाओ, बिहार में बनाओ।
14 March 2015 | Appointments Current Affairs
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा ने भैयाजी जोशी को आरएसएस सरकार्यवाह (महासचिव) के रूप में फिर से चुना है। महासचिव के रूप में यह उनका लगातार दूसरा कार्यकाल होगा। वह 2018 तक अगले तीन वर्षों के लिए तीन साल के कार्यकाल की सेवा करेंगे। कहा जा रहा था कि सह-सरकार्यवाह (संयुक्त महासचिव) दत्तात्रेय होसबोले भैयाजी की जगह लेंगे।
13 March 2015 | Sports Current Affairs
बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन द्वारा प्रकाशित हालिया रैंकिंग सूची से पता चलता है कि भारत की शीर्ष शटलर साइना नेहवाल ने अपना विश्व नंबर 2 स्थान हासिल कर लिया है। इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए साइना ने मीडिया से कहा कि वह फिर से अपना स्थान हासिल करके खुश हैं और वह विश्व में नंबर एक स्थान हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगी। रैंकिंग रिपोर्ट से पता चलता है कि साइना ने 74,381 अंक जुटाए हैं, लेकिन अभी भी वह चीन की दुनिया की नंबर एक एलआई जुएरुई से 4,833 अंक पीछे हैं।
12 March 2015 | Business Current Affairs
सरकार रुपये कमाती है। स्पेक्ट्रम की नीलामी के जरिए 96,000 करोड़ रु. जबकि यह रुपये था। 94,000 करोड़। यह रुपये था। 92,000 करोड़। विभिन्न स्पेक्ट्रम (800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज और 2,100 मेगाहर्ट्ज) के लिए बोली 4 मार्च को शुरू हुई और अब तक बोली के 43 दौर पूरे हो चुके हैं। 84 प्रतिशत स्पैक्ट्रम का अस्थाई आवंटन हुआ है, जिससे सरकारी खजाने में 500 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है। 96,000 करोड़।
11 March 2015 | Politics Current Affairs
केंद्र सरकार ने भूमि अधिग्रहण में उचित मुआवजा और पारदर्शिता का अधिकार, पुनर्वास और पुनर्स्थापन (संशोधन) विधेयक 2015 को संसद के निचले सदन में कल ध्वनि मत से सफलतापूर्वक पारित कर दिया।
10 March 2015 | Person Current Affairs
हैदराबाद की एक विशेष अदालत ने सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज लिमिटेड के संस्थापक बी रामलिंगा राजू और कंपनी के अन्य निदेशकों को गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय द्वारा दिसंबर 2009 में दायर सभी सात मामलों में कंपनी अधिनियम का उल्लंघन करने का दोषी पाया है।
9 March 2015 | Sports Current Affairs
ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की शीर्ष शटलर साइना नेहवाल महिला एकल फाइनल के दौरान स्पेन की कैरोलिना मारिन से हार गईं। हालांकि उसने पहला सेट 21-16 से जीत लिया और दूसरे गेम की शुरुआत आवश्यक बढ़त के साथ की, लेकिन वह महिला स्पेन से 16-21, 21-14, 21-7 से मैच हार गई।
8 March 2015 | Business Current Affairs
कोयला खनन नीलामी की दूसरी किश्त के तीसरे दिन हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, जिंदल पावर और इंद्रजीत पावर ने क्रमशः डुमरी, तारा और नेरद मालेगांव कोयला ब्लॉक जीते। इंद्रजीत पावर ने नेरद मालेगांव के लिए सबसे अधिक 660 रुपये (एक टन) की बोली लगाई, डुमरी के लिए हिंडाल्को ने सबसे ऊंची बोली लगाई और 2,127 रुपये (एक टन) की बोली लगाई और जिंदल पावर ने तारा कोयला ब्लॉक के लिए 126 रुपये (एक टन) की बोली लगाई।
7 March 2015 | Sports Current Affairs
चीन की पूर्व विश्व चैंपियन यिहान वांग को हराकर, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सानिया नेहवाल ने बार्कलेकार्ड एरिना में $500,000 ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अग्रणी भारतीय शटलर साइना ने वांग को 39 मिनट तक चले मुकाबले में 21-19, 21-6 से हराया।
6 March 2015 | Person Current Affairs
टाइम पत्रिका द्वारा सबसे प्रभावशाली लोगों की ऑनलाइन प्रकाशित सूची से पता चलता है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया भर के शीर्ष 30 प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक हैं। उपलब्ध रिपोर्टों का कहना है कि सूची को तीन प्रमुख कारकों के आधार पर तैयार किया गया है - सोशल मीडिया पर फॉलोइंग की कुल संख्या, समाचार चलाने की समग्र क्षमता और साइट ट्रैफ़िक।
5 March 2015 | Appointments Current Affairs
प्रधानमंत्री कार्यालय ने भारत में बढ़ते ऑनलाइन खतरों से निपटने के लिए साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ गुलशन राय को नया साइबर सुरक्षा प्रमुख नियुक्त किया है। साइबर सुरक्षा के नए विशेष सचिव गुलशन राय सीधे पीएमओ के तहत काम करेंगे।
4 March 2015 | Economy Current Affairs
बजट 2015-16 के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली की घोषणा के अनुरूप, आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने रेपो दर में 25 आधार अंकों की कटौती कर इसे 7.5 प्रतिशत पर लाया। भारतीय बाजारों में सुबह की तेजी देखी गई। एनएसई निफ्टी और बीएसई सेंसेक्स ने क्रमश: 9,119.20 और 30,024.74 की नई ऊंचाई को छुआ।
3 March 2015 | Miscellaneous Current Affairs
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आखिरकार महाराष्ट्र में गोहत्या पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। यह विधेयक मूल रूप से 1995 में भाजपा-शिवसेना सरकार द्वारा पारित किया गया था, लेकिन अब से प्रभावी होगा। नए कानून के अनुसार, गोमांस रखने या बेचने में लिप्त पाए जाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। 10,000 और पांच साल तक की कैद हो सकती है।
2 March 2015 | Sports Current Affairs
10 साल बाद जगमोहन डालमिया एक बार फिर बीसीसीआई के अध्यक्ष बने। सुप्रीम कोर्ट ने आईपीएल घोटाले में संलिप्तता के कारण बीसीसीआई के निर्वासित प्रमुख नारायणस्वामी श्रीनिवासन को बीसीसीआई चुनाव में भाग लेने से रोक दिया, डालमिया के लिए वापसी करना आसान हो गया। हालांकि अन्य सभी पदों पर चुनाव हुआ, लेकिन 74 वर्षीय जगमोहन डालमिया सर्वसम्मत उम्मीदवार थे।
1 March 2015 | Economy Current Affairs
अंतरराष्ट्रीय तेल दरों में वृद्धि के साथ, देश में पेट्रोल की कीमत में 3.18 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 3.09 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जो इस महीने की दूसरी वृद्धि है। शनिवार आधी रात से पेट्रोल की नई कीमत 60.49 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 49.71 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1763