समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

भारत का पहला ग्रीन स्टील ब्रांड (कल्याणी फॉरेस्टा) 2022 (Indias First Green Steel Brand (Kalyani Foresta) 2022)

21 December 2022 | Geography Events Current Affairs

केंद्रीय इस्पात मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 21 दिसंबर 2022 को नई दिल्ली में भारत का पहला ग्रीन स्टील ब्रांड कल्याणी फॉरेस्टा लॉन्च किया। अपनी तरह के इस पहले स्टील का निर्माण पुणे स्थित स्टील कंपनी कल्याणी ग्रुप द्वारा किया गया है, जो जो जीरो-कार्बन फुटप्रिंट पर आधारित है|

26 December 2015 | Geography Events Current Affairs
अफगानिस्तान और पाकिस्तान में 7.5 तीव्रता के भूकंप के दो महीने बाद हजारों घर नष्ट हो गए और 300 से अधिक लोग मारे गए, शुक्रवार देर रात अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा के पास 6.4 तीव्रता का तेज भूकंप दर्ज किया गया। भूकंप के झटके उत्तरी भारत में महसूस किए गए, खासकर दिल्ली, जयपुर, चंडीगढ़ और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में।
8 October 2015 | Geography Events Current Affairs
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में कम तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि, जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ। मंडी और आसपास के जिलों के कई हिस्सों में सुबह 6.34 बजे कुछ सेकेंड के लिए 3.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।
7 September 2014 | Geography Events Current Affairs
जम्मू और कश्मीर लगभग 60 वर्षों में सबसे भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है। हजारों असहाय हैं और 160 से अधिक पहले ही मर चुके हैं। राजधानी श्रीनगर के अधिकांश स्थान जलमग्न हैं और लोग अपनी छतों और छतों पर बचाव के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं। भारतीय वायु सेना और थल सेना के बड़े पैमाने पर बचाव अभियान जारी रहने के बावजूद संचार सुविधाएं भी कम हैं
20 November 2013 | Geography Events Current Affairs
चक्रवात फैलिन के बाद अब आंध्र प्रदेश चक्रवाती तूफान हेलन का सामना करने के लिए तैयार है। प्रकाशम जिला तूफान की मार का सामना करने के लिए कमर कस रहा है, जिसके कल रात चेन्नई और ओंगोल में गिरने वाले तट तक पहुंचने की उम्मीद है।
22 July 2013 | Geography Events Current Affairs
उत्तर प्रदेश बाढ़ की विभीषिका का सामना कर रहा है, जहां मरने वालों की संख्या 152 तक पहुंच गई है और कई नदियां खतरे के निशान को पार कर गई हैं। मूसलाधार बारिश के कारण स्थिति और भी खराब हो गई है और 5 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं।
10 July 2013 | Geography Events Current Affairs
उत्तर प्रदेश में पिछले 14 दिनों में मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति बिगड़ गई है और 116 लोगों की मौत हो गई है। शारदा, सरयू और घाघरा नदियां उफान पर हैं और विभिन्न स्थानों पर बुधवार को भी भारी बारिश जारी रही जिससे दस जिलों में बाढ़ आ गई है।
2 October 2012 | Geography Events Current Affairs
पूर्वोत्तर के राज्यों में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया? 3 अक्टूबर को सुबह 12.08 बजे। उपरिकेंद्र असम के सोनितपुर जिले में था, जो क्षेत्रीय भूकंपीय केंद्र के बयान के अनुसार अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर है।
25 September 2012 | Geography Events Current Affairs
असम में बाढ़ के कारण इसके 27 जिलों में से 16 जलमग्न हो गए, 18 लोगों की मौत हो गई और 17 लाख से अधिक प्रभावित हुए। उम्मीद है कि एक दो दिन में स्थिति में सुधार होगा।
21 March 2012 | Geography Events Current Affairs
रिक्टर पैमाने पर 7.6 तीव्रता का भूकंप मेक्सिको में मध्यरात्रि IST के बाद आया। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अकापुल्को शहर से 186 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुएरेरो क्षेत्र था।
26 May 2011 | Geography Events Current Affairs
लैंको सोलर ने 884.18 करोड़ रुपये की लागत से महाराष्ट्र के धुले में 75 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने की घोषणा की। लैंको को महाराष्ट्र स्टेट पावर जनरेशन कंपनी लिमिटेड से ठेका मिला है। यह परियोजना फरवरी 2012 के मध्य तक पूरी तरह चालू हो जाएगी।
14 May 2011 | Geography Events Current Affairs
कश्मीर घाटी में 4.9 तीव्रता का भूकंप आया लेकिन भूकंप से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। मध्यम तीव्रता का भूकंप, जो सुबह 3.09 बजे दर्ज किया गया था, अफगानिस्तान में हिंदुकुश पर्वत श्रृंखला में इसका केंद्र था।
22 January 2011 | Geography Events Current Affairs
पृथ्वी को शीघ्र ही दूसरा सूर्य मिल सकता है जब रात के आकाश के सबसे चमकीले तारों में से एक सुपरनोवा में विस्फोटित होता है। ब्रह्मांडीय घटना, जो इस वर्ष के रूप में जल्द से जल्द हो सकती है और कम से कम एक या दो सप्ताह तक रहती है, ग्रह के इतिहास में सबसे आश्चर्यजनक प्रकाश शो होने की उम्मीद है।
30 December 2010 | Geography Events Current Affairs
कृष्णा नदी के अधिशेष जल को विभाजित करने पर अंतिम निर्णय लेते हुए, कृष्णा जल विवाद न्यायाधिकरण ने कर्नाटक और महाराष्ट्र के हिस्से को बढ़ाते हुए आंध्र प्रदेश को पानी का अधिकतम हिस्सा आवंटित किया।
9 January 2010 | Geography Events Current Affairs
चालू वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण 15 जनवरी को होगा और देश के प्रमुख हिस्सों में आंशिक रूप से दिखाई देगा।
28 August 2009 | Geography Events Current Affairs
चीन के भूकंप प्रशासन ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर 6.4 की तीव्रता वाले भूकंप ने शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 9:52 बजे उत्तर-पश्चिम चीन के किन्हाई प्रांत में दस्तक दी, लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, चीनी सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  3633