विभिन्न देशों के राष्ट्रीय चिन्ह, प्रतीक और उनसे सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी: (National Emblems of Famous countries of the World in Hindi) इस पोस्ट में विश्व के प्रमुख देशों के राष्‍ट्रीय पहचान के प्रतीकों का परिचय दिया गया है। यह प्रतीक विश्व के देशों की पहचान और विरासत का मूलभूत हिस्‍सा होती हैं। विश्‍व भर में बसे विविध पृष्‍ठभूमियों के लोग इन राष्‍ट्रीय प्रतीकों पर गर्व करते हैं क्‍योंकि वे प्रत्‍येक देशवासियो के हृदय में गौरव और देश भक्ति की भावना का संचार करते हैं। विश्व के प्रमुख देशों के राष्ट्रीय चिन्हों की सूची (List of national symbols of major countries of the world):-

देश राष्ट्रीय चिन्ह/प्रतीक
ऑस्ट्रेलिया कंगारु
भारत अशोक चक्र
कनाडा सफेद लिली
ईरान गुलाब का फूल
पाकिस्तान चाँद - तारा
ब्रिटेन गुलाब का फूल
नेपाल खुखरी
जापान गुलदाउदी
 बेल्जियम शेर
इजरायल केंडेलेब्रम
लेबनान देवदार वृक्ष
न्यूजीलैंड कीवी
श्रीलंका शेर
तुर्की चाँद और तारा
संयुक्त राज्य आमेरीका गोल्डन रॉड
डेनमार्क समुद्र तट
जर्मनी कार्न फ्लावर
इटली सफेद लिली
स्पेन उकाव पक्षी
फ्रांस लिली
आयरलैंड शेमरॉक
रूस हँसिया - हथौड़ा
बांग्लादेश वाटर लिली
हांगकांग बाडहीनिया
नीदरलैंड शेर
नॉर्वे शेर
आइवरी कोस्ट हाथी

अब संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें और देखें कि आपने क्या सीखा?

चिन्ह एवं प्रतीक से संबंधित प्रश्न उत्तर 🔗

यह भी पढ़ें:

राष्ट्रीय चिन्न प्रश्नोत्तर (FAQs):

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड (World Wildlife Fund) का प्रतीक चिन्ह एक पांडा है। यह चिन्ह एक बड़े ब्लैक और व्हाइट पांडा को दिखाता है जिसकी हथेली ऊपर की ओर होती है। पांडा के खतरे में होने और बाहरी पर्यावरणीय मुद्दों के प्रतीक के रूप में पांडा का चिन्हन विश्वव्यापी रूप से पहचाना जाता है।

कंगारू ऑस्ट्रेलिया का प्रतीक है। यह एक मध्यम से बड़े आकार का मार्सुपियल जानवर है, जो अच्छी तरह से विकसित पिछले पैरों के साथ अपने बड़े हिंद अंगों के साथ छलांग लगाने की क्षमता रखता है।

सफेद झंडा शांति, पवित्रता और सद्भाव का प्रतीक रहा है, युद्ध के मैदान में एक पक्ष के समर्पण के लिए सफेद झंडे का इस्तेमाल करने का इतिहास है।

रूस में 1917 की बोल्शेविक क्रांति श्रमिकों के अधिकारों, सामाजिक समानता और मौजूदा पूंजीवादी व्यवस्था को उखाड़ फेंकने के संघर्ष का प्रतीक थी। यह रूसी इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ था, क्योंकि इसने रूसी राजशाही के अंत और साम्यवाद और सर्वहारा क्रांति के सिद्धांतों की विशेषता वाले एक नए युग की शुरुआत को चिह्नित किया था।

प्रतीक "Ѱw" का उपयोग पौधे-जल संबंधों में जल क्षमता को दर्शाने के लिए किया जाता है। जल क्षमता किसी प्रणाली में पानी की संभावित ऊर्जा का माप है और पानी की एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने की प्रवृत्ति को दर्शाता है।

  Last update :  Sat 13 Aug 2022
  Download :  PDF
  Post Views :  29861