विश्व के प्रमुख देश और उनकी गुप्तचर संस्थाओं की सूची: (List of World's Top Intelligence and Detective Agencies in Hindi) यहां पर विश्व के प्रमुख देश और उनकी गुप्तचर संस्थाओं की सूची दी गई हैं। सामान्यतः विश्व के प्रमुख देश और उनकी गुप्तचर संस्थाओं से सम्बंधित प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते है। यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: आईएएस, शिक्षक, यूपीएससी, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए एवं अन्य सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो आपको विश्व के प्रमुख देश और उनकी गुप्तचर संस्थाओं के बारे में अवश्य पता होना चाहिए।

गुप्तचर किसे कहते है?

गुप्तचर उस व्यक्ति या संस्था को कहा जाता है जो किसी अन्य देश या व्यक्ति की राजनीतिक या अन्य प्रकार की सुचनाएं उपलब्ध कराते है। सामान्य भाषा में इन्हे जासूस (Detective) कहकर संबोधित किया जाता है। इन संस्थाओ द्वारा जो सूचना एकत्रित की जाती है उसे आसूचना' (इन्टेलिजेन्स) कहते हैं। आइये जाने विश्व की प्रमुख खुफिया एजेंसी के बारे में:-

देश गुप्तचर संस्था
संयुक्त राज्य अमेरिका सेंट्रल इंटेलीजेन्स एजेन्सी
बारबाडोस वित्तीय खुफिया इकाई(FIU)
क्यूबा डायरेक्शन दे इंटेलिगेंसिा (DGI)(खुफिया निदेशालय)
गाम्बिया राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी (NIA)
केन्या राष्ट्रीय सुरक्षा खुफिया सेवा (NSIS)
भारत इंटेलीजेंस ब्यूरो, सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन ( C.B.I. )
चीन सेंट्रल इंटेलीजेन्स एजेन्सी (CIA)
रूस के० जी० बी०/ जी०  आर०  यू०
इजराइल मोसाद
इराक अल मुखबरात
मिस्र मुखबरात
दक्षिण अफ्रीका ब्यूरो ऑफ़ स्टेट सिक्युरिटी (BSS)
पाकिस्तान इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस ( I.S.I. )
जापान नइचो
ईरान सावाक
ब्रिटेन ज्वाइंट इंटेलीजेंस ऑर्गेनाइजेशन, मिलिट्री इंटेलीजेंस – 5 एवं 6
मोलदोवा सूचना और सुरक्षा सेवा (SIS)
मंगोलिया मंगोलिया के जनरल खुफिया एजेंसी (GIA)
मोंटेनेग्रो राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (ANB)
जॉर्जिया जॉर्जियाई खुफिया सेवा (GIS)
हैती सेवा द’खुफिया नेशनल (पाप) (राष्ट्रीय खुफिया सेवा)
जॉर्डन जनरल खुफिया विभाग (GID)
नेपाल राष्ट्रीय जांच विभाग (NID)
पापुआ न्यू गिनी राष्ट्रीय खुफिया संगठन (NIO)
फिलीपींस राष्ट्रीय खुफिया समन्वय एजेंसी (NICA)
सऊदी अरब जनरल खुफिया प्रेसीडेंसी (GIP)
सर्बिया सुरक्षा सूचना एजेंसी (BIA)
सूडान राष्ट्रीय खुफिया और सुरक्षा सेवा (Niss)
तंजानिया तंजानिया खुफिया और सुरक्षा सेवा
तुर्कमेनिस्तान राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय (KNB)
संयुक्त अरब अमीरात राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा प्राधिकरण (Nesa)
जिम्बाब्वे केंद्रीय खुफिया संगठन (CIO)

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न| मुख बरात किस देश की गुप्तचर संस्था है? मुख बरात मिस्र देश की गुप्तचर संस्था है। आसूचना किसे कहते हैं? गुप्तचर उस व्यक्ति या संस्था को कहा जाता है जो किसी अन्य देश या व्यक्ति की राजनीतिक या अन्य प्रकार की सुचनाएं उपलब्ध कराते है। सामान्य भाषा में इन्हे जासूस (Detective) कहकर संबोधित किया जाता है। इन संस्थाओ द्वारा जो सूचना एकत्रित की जाती है उसे आसूचना' (इन्टेलिजेन्स) कहते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की खुफिया एजेंसी का क्या नाम है? राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) संयुक्त राज्य अमेरिका की केंद्रीय ख़ुफ़िया जानकारी एजेंसी है। दुनिया की सबसे खतरनाक खुफिया एजेंसी किस देश की है? मोसाद की गिनती दुनिया की सबसे सबसे तेज तर्रार और खतरनाक खुफिया एजेंसी के तौर की जाती है और ऐसा कहा जाता है कि अपने दुश्‍मनों को तबाह करने के लिए यह किसी भी हद तक जा सकती है। मोसाद इजराइल देश की खुफिया एजेंसी है। 

अब संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें और देखें कि आपने क्या सीखा?

प्रमुख गुप्तचर संस्थाओं से संबंधित प्रश्न उत्तर 🔗

यह भी पढ़ें:

गुप्तचर संस्थाएं प्रश्नोत्तर (FAQs):

संयुक्त राज्य अमेरिका की मुख्य ख़ुफ़िया एजेंसी को सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) कहा जाता है। सीआईए राष्ट्रीय सुरक्षा निर्णयों का समर्थन करने और विदेशों में गुप्त अभियान चलाने के लिए खुफिया जानकारी इकट्ठा करने और उसका विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार है।

बारबाडोस की मुख्य ख़ुफ़िया एजेंसी वित्तीय ख़ुफ़िया इकाई है। बारबाडोस देश का विश्व के भूगोल में एक अद्वितीय स्थान है। इस देश में कई ऐसी चीजें हैं जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती हैं जैसे भाषा, रहन-सहन, पहनावा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय।

भारत की राष्ट्रीय ख़ुफ़िया एजेंसी को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) कहा जाता है। रॉ भारत की प्राथमिक बाहरी खुफिया एजेंसी है और बाहरी खतरों और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित खुफिया जानकारी इकट्ठा करने और उसका विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार है।

चीन की प्राथमिक ख़ुफ़िया एजेंसी का नाम राज्य सुरक्षा मंत्रालय (MSS) है। एमएसएस खुफिया जानकारी जुटाने, प्रति-खुफिया कार्रवाई और चीन के भीतर और बाहर गुप्त अभियान चलाने के लिए जिम्मेदार है।

जापान की ख़ुफ़िया एजेंसी का नाम "नाइचो" है। यह जापान की प्रमुख ख़ुफ़िया एजेंसी है और यह भारतीय संवाददाता सचिवालय के अधीन काम करती है। इसका मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी मामले और खुफिया रणनीतिक गतिविधियों से संबंधित जानकारी प्रदान करना है।

  Last update :  Fri 12 Aug 2022
  Download :  PDF
  Post Views :  14700