09 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में - 9 July in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जुलाई 09 किसी वर्ष में दिन संख्या 190 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 191 है। भारत और विश्व इतिहास में 09 जुलाई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 09 जुलाई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

09 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1572उन्नीसवें कैथोलिक तपस्वी और मौलवियों को गोर्कीमॉड में 16 वीं शताब्दी के धार्मिक युद्धों में कम देशों में फांसी दी गई थी।
1745ऑस्ट्रियाई उत्तराधिकार का युद्ध-मेले की लड़ाई में फ्रांसीसी जीत ने गेन्ट के अपने बाद के कब्जे को संभव बना दिया।
1766ब्रिटिश प्रीमियर रॉकिंगहाउस ने इस्तीफा दिया।
1780डेनमार्क ने तटस्थता की घोषणा की।
1790रूसो-स्वीडिश युद्ध के दौरान- Svensksund के दूसरे युद्ध में बाल्टिक सागर में, स्वीडिश नेवी ने रूसफेट के एक तिहाई पर कब्जा कर लिया।
1793अपर कैनेडा में दासता के खिलाफ अधिनियम पारित किया गया।
1805मुहम्मद अली पाशा ने अपने राजवंश को मिस्र में पाया।
1810नेपोलियन ने हॉलैंड के राज्य पर कब्जा किया।
1811ब्रिटिश खोजकर्ता डेविड थॉम्पसन ने कोलंबिया और स्नेक नदियों (आधुनिक वाशिंगटन राज्य, अमेरिका में) के संगम पर एक नोटिस पोस्ट किया, जो ग्रेट ब्रिटेन के लिए क्षेत्र का दावा करता है।
1815अमेरिका में पहले प्राकृतिक गैस के कुएं की खोज की गई।
1815चार्ल्स मौरिस द टैलेरांड पेरिगोर्ड, बनावेंट के राजकुमार फ्रांस के प्रधानमंत्री चुने गए।
1816दक्षिणी अमेरिकी देश अर्जेटीना ने स्पेन से स्वतंत्रता हासिल की।
1816दक्षिण अमेरिका के संयुक्त प्रांत ने स्पेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।
1842नोटरी स्टैम्प लॉ को मंजूरी मिली।
1850ज़ाचरी टेलर की मृत्यु के बाद, मिलार्ड फिलमोर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बने, व्हिग पार्टी के अंतिम सदस्य इस कार्यालय को संभाला।
1852कनाडा के मांट्रियल शहर में 1100 निर्माणाधीन स्थल भयानक आग की चपेट में आने से खाक हो गये।
1852फायर ने मॉन्ट्रियल कनाडा में 1,100 निर्माण स्थलों को नष्ट कर दिया।
1868संयुक्त राज्य संविधान के चौदहवें संशोधन को स्वीकृति दी गई।
1868संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान में चौदहवाँ संशोधन, जिसमें नागरिकता खंड और समान सुरक्षा खंड शामिल है, को न्यूनतम आवश्यक अट्ठाईस अमेरिकी राज्यों द्वारा निर्धारित किया गया था।
1877पहली विंबल्डन टेनिस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।
1877उद्घाटन विंबलडन चैंपियनशिप, जो दुनिया का सबसे पुराना टेनिस्टॉर टूर्नामेंट है, खुल गया।
1896राजनेता विलियम जेनिंग्स ब्रायन ने अपने क्रॉस ऑफ़ गोल्ड स्पेकहैडोवेटिंग बाईमेटालिज़्म को बनाया, जो अमेरिकी इतिहास के सबसे महान राजनीतिक चेहरों में से एक माना जाता है।
1900क्वीन विक्टोरिया ने ऑस्ट्रेलिया के संविधान की पुष्टि करते हुए, यूनाइटेड किंगडम की संसद के एक अधिनियम को अपनी रॉयल असेंटेंट दिया।
1903जोसेफ स्टालिन को साइबेरिया में निर्वासित किया गया था। जोसेफ स्टालिन बाद में सोवियत संघ के नेता बने। वह एक समाजवादी थे। वह क्रांति के दौरान बोल्शेविक नेताओं में भी थे। स्टालिन उन प्रमुख नेताओं में से एक थे जिन्होंने समाजवाद को फैलाने में मदद की।
1922जॉनी वीस्मुल्लर ने 58.6 सेकेंड में 100 मीटर की फ्रीस्टाइल तैराई, जिससे एक विश्व तैराकी रिकॉर्ड और 'द वर्ल्ड बैरियर' टूट गया।
1932ब्राजील की संघीय सरकार ने साओ पाउलो राज्य को विद्रोह कर दिया था। इसने ब्राजील में संवैधानिक क्रांति की शुरुआत की। यह घटना तब हुई जब गेट्यूएलो वर्गास ने जबरन खुद को ब्राजील का राष्ट्रपति घोषित किया। राज्य के स्थानीय लोगों ने इसके खिलाफ विद्रोह किया और इस तरह एक संवैधानिक क्रांति शुरू की।
1943सिसिली पर संबद्ध बलों द्वारा एक शानदार हमला किया गया था। इस ऑपरेशन को ऑपरेशन हस्की के नाम से जाना जाता था। यह घटना द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान घटी। मित्र देशों की सेनाओं ने इतालवी शहर सिसिली पर आक्रमण किया जो एक्सिस बलों के नियंत्रण में था। यह एक प्रमुख उभयचर और हवाई अभियान था।
1944अमेरिका ने सायपन की लड़ाई जीत में हासिल की।
1944ब्रिटेन और कनाडा के बलों ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस के एक शहर केन पर कब्जा कर लिया। फ्रांस के आक्रमण के बाद शहर को नाजी जर्मनों द्वारा नियंत्रित किया गया था। लड़ाई को नॉरमैंडी की लड़ाई के रूप में जाना जाता था।
1944Saipan को अमेरिका द्वारा नियंत्रण में लिया गया था। यह घटना द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान घटी। मरीना द्वीप समूहों के साइपन द्वीप पर जापानी सेना ने कब्जा कर लिया था। अमेरिका ने कनाडा के साथ मिलकर द्वीपों पर कब्जा करने के लिए अभियान शुरू किया।
1944तली-इंथला की लड़ाई समाप्त हुई। इस लड़ाई को फिनलैंड ने सोवियतों के खिलाफ जीता था। यह युद्ध द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लड़ा गया था। यह यूरोप के उत्तरी भाग में लड़ी गई सबसे बड़ी लड़ाई थी। फिनलैंड के माध्यम से प्रवेश करने के लिए फिनिश सेना सोविट बलों को रोकने में सफल होती है। फिनलैंड को जर्मनी का समर्थन प्राप्त था।
1958516 मीटर (1,693 फीट) ऊँचा मेगात्सुनामी, उच्चतम सदाबहार, लिटुआ खाड़ी, अलास्का, अमेरिका।
1962संयुक्त राज्य अमेरिका ने स्टारफिश प्राइम न्यूक्लियर टेस्ट किया। यह परमाणु परीक्षण की श्रृंखला में अमेरिका द्वारा आयोजित एक उच्च ऊंचाई वाला परमाणु परीक्षण था। विस्फोट जमीन से 400 किमी ऊपर हुआ। इसे एक उच्च स्थान वाला परमाणु परीक्षण भी माना जाता था। आग की लपटों को लगभग 1450 किमी के बड़े क्षेत्र में देखा गया।
1962पॉप कला के लिए एक प्रारंभिक क्षण में, एंडी वारहोल के कैंपबेल के सूपकैन्स प्रदर्शनी लॉस एंजिल्स में फेरस गैलरी में खोला गया।
1972सोवियत संघ ने भूमिगत परमाणु परीक्षण किया।
1981डोंगी कोंग गेम को निन्टेंडो ने जारी किया था। यह निन्टेंडो द्वारा डिजाइन किया गया एक वीडियो गेम था। यह बहुत प्रसिद्ध हो गया और उन समय के सर्वश्रेष्ठ वीडियो गेम में सूचीबद्ध किया गया। गधा काँग वीडियो गेम एक आर्केड, चरित्र खेला गया खेल था जिसे बाद में मारियो में विकसित किया गया था। इसमें एक कहानी का खेल है।
1981निन्टेंडो ने आर्केड गेम डोंकी कोंग जारी किया, जिसमें मारियो की शुरुआत हुई, जो वीडियो गेम के इतिहास के सबसे प्रसिद्ध पात्रों में से एक था।
1986न्यूजीलैंड में समलैंगिकता को वैध कर दिया गया था। समलैंगिक सुधार कानून अधिनियम न्यूजीलैंड की संसद द्वारा पारित किया गया था। यह कानून उन व्यक्तियों पर लागू होता था जिनकी आयु 16 वर्ष या उससे अधिक थी। यह निर्णय दुनिया भर में चर्चा का विषय बन गया।
1991दक्षिण अफ्रीका को ओलंपिक खेलों में दोबारा भाग लेने की अनुमति मिली।
1995श्रीलंकाई गृहयुद्ध-बाद में नागरिकों को पूजा के स्थानों पर ले जाने के लिए सलाह दी गई, श्रीलंका की वायु सेना ने नवली में एक चर्च पर बमबारी की, जिसमें कम से कम 125 लोग मारे गए।
2002इथोपिया की राजधानी आदिस अबाबा में अफ्रीकी संघ की स्थापना। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति थाबो म्बेकी इसके पहले अध्यक्ष बने।
2006साइबेरिया के इरकुर्त्सक हवाई अड्डे के रनवे पर शिबिर एयरलाइंस ए 310 के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम 122 लोगों की मौत।
2008इस विश्वास के तहत कि इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका अपने परमाणु कार्यक्रम पर हमला करने के लिए तैयार थे, ईरान ने ग्रेटप्रॉपेट III मिसाइल परीक्षण और युद्ध खेल अभ्यास किया।
2011अफ्रीका का सूडान दो हिस्सों में बंट गया। दक्षिणी हिस्सा रिपब्लिक ऑफ साउथ सूडान बना।
2011दक्षिण सूडान ने स्वतंत्रता की घोषणा की और सूडान से अलग हो गया। यह उत्तरपूर्वी अफ्रीका में स्थित एक लैंडलॉक देश है। जुबा देश का सबसे बड़ा शहर है और इसकी राजधानी भी है। आजकल देश गृहयुद्ध और राजनीतिक परिवर्तन से गुजर रहा है।
455रोमन सैन्य कमांडर एविटस को वेस्टवर्न रोमन साम्राज्य का सम्राट घोषित किया गया था।
869अनुमानित un.६ सुश्री भूकंप और उसके बाद जापान के सेंदई के आस-पास के इलाके में सुनामी आई, जिससे भूमि में ४ किमी (२.५ मील) तक की रेत जमा हो गई।

09 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1755ब्रिटिश जनरल एडवर्ड ब्रैडॉक, फ्रेंच और भारतीय युद्ध के दौरान गंभीर रूप से घायल हुए।
1875बम्बई स्टाॅक एक्सचेंज की स्थापना हुई। यह देश का पहला स्टॉक एक्सचेंज था।
1944नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी ने भारत को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र कराने के लिए आजाद हिंद फ़ौज का नेतृत्व स्वीकार किया था।
1951भारत की प्रथम पंचवर्षीय योजना (1951-56) की शुरुआत हुई।
1969वन्यजीव बोर्ड की तरफ से शेर को देश का राष्ट्रीय पशु चुना गया।

09 जुलाई के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवसराष्ट्रीय दिवस

09 जुलाई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19251964गुरु दत्त / पुरुष / अभिनेता / भारत
19302014के बालाचंदर / पुरुष / लेखक / भारत
1944N/Aतबस्सुम / महिला / अभिनेत्री / भारत
1948N/Aराधाबिनोद कोइजम / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

📅 Last update : 2021-07-09 00:30:54