इस अध्याय के माध्यम से हम उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की विस्तृत एवं महत्वपूर्ण जानकारी जानेगें, जिसमे राज्य का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, शिक्षा, संस्कृति और राज्य में स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल आदि जैसी महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकरियों को जोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश राज्य में हाल ही में हुये विकास व बदलाव को भी विस्तारपूर्वक बताया गया है। यह अध्याय प्रतियोगी परीक्षार्थियों के साथ-साथ पाठकों के लिए भी रोचक तथ्यों से भरपूर है।

उत्तर प्रदेश का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

राज्य का नामउत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)
इकाई स्तरराज्य
राजधानीलखनऊ
राज्य का गठन26 जनवरी 1950
सबसे बड़ा शहरकानपुर
कुल क्षेत्रफल2,43,286 वर्ग किमी
जिले75
वर्तमान मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ
वर्तमान गवर्नर आनंदीबेन पटेल
राजकीय पक्षी सारस क्रौंच
राजकीय जानवरबाहर सिंगा
राजकीय पेड़अशोक
राजकीय फूलपलाश
राजकीय भाषाहिंदी, उर्दू
लोक नृत्यरास लीला, नौंटंकी, थाली, जैता, जांगर, चप्पेली, करन, कजरी और चारकूला

उत्तर प्रदेश के बारे में जानकारी

Complete Information of Assam in Hindi:उत्तर प्रदेश भारत की उत्तरी दिशा में स्थित एक राज्य है। उत्तर प्रदेश जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। कानपुर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है। समूचे विश्व के सिर्फ़ पांच राष्ट्रों चीन, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, इंडोनेशिया और ब्राज़ील की जनसंख्या ही उत्तर-प्रदेश की जनसंख्या से अधिक है। यहाँ का मुख्य न्यायालय इलाहाबाद में स्थित है।

Uttar Pradesh History in Hindi: राज्य का इतिहास लगभग 4000 वर्ष पुराना है, जब आर्यों ने अपना पहला कदम इस जगह पर रखा। उत्तर वैदिक काल में इसे ‘ब्रहर्षि देश’ या ‘मध्य देश’ के नाम से जाना जाता था। आर्यों का फ़ैलाव सिन्धु नदी और सतलुज के मैदानी भागों से यमुना और गंगा के मैदानी क्षेत्र की ओर हुआ। आर्यों ने दोब (दो-आब, यमुना और गंगा का मैदानी भाग) और घाघरा नदी क्षेत्र को अपना घर बनाया। इन्हीं आर्यों के नाम पर भारत देश का नाम आर्यावर्त या भारतवर्ष (भारत आर्यों के एक प्रमुख राजा थे) पड़ा। समय के साथ आर्य भारत के दूरस्थ भागों में फ़ैल गये। संसार के प्राचीनतम शहरों में एक माना जाने वाला वाराणसी शहर यहीं पर स्थित है। वाराणसी के पास स्थित सारनाथ का चौखन्डी स्तूप भगवान बुद्ध के प्रथम प्रवचन की याद दिलाता है। समय के साथ यह क्षेत्र छोटे-छोटे राज्यों में बँट गया या फिर बड़े साम्राज्यों, गुप्त, मोर्य और कुषाण का हिस्सा बन गया। 7वीं शताब्दी में कन्नौज गुप्त साम्राज्य का प्रमुख केन्द्र था। 26 जनवरी, 1950 को भारत के गणतंत्र बनने पर राज्य को अपना वर्तमान नाम “उत्तर प्रदेश” मिला था।
Uttar Pradesh Geography in Hindi: उत्तर प्रदेश राज्य का कुल क्षेत्र 2,40,928 वर्ग किलोमीटर में फैला है। यह राज्य उत्तर में उत्तराखंड राज्य से घिरा है। यह उत्तर-पश्चिम में दिल्ली और हरियाणा से, पश्चिम में राजस्थान से, दक्षिण-पश्चिम में मध्य प्रदेश से, पूर्व में बिहार और दक्षिण-पूर्व में झारखंड से घिरा है। उत्तर प्रदेश अपनी अंतर्राष्ट्रीय सीमा नेपाल से साझा करता है। उत्तर प्रदेश में भारत के किसी भी शहर के मुक़ाबले सर्वाधिक पशु पाए जाते हैं। उत्तर प्रदेश का राजकीय पक्षी 'मोर' है। उत्तर प्रदेश का राजकीय पेड 'बरगद' है। उत्तर प्रदेश का राजकीय फूल 'सीता अशोक' है। उत्तर प्रदेश का राजकीय पशु 'कस्तूरी मृग' है।
Uttar Pradesh Climate in Hindi: उत्तर प्रदेश की जलवायु उष्णकटिबंधीय मानसूनी है जिसमें उंचाई के साथ बदलाव आते हैं। हिमालय क्षेत्र बहुत ठंडा है और मैदानी इलाकों में मौसम के साथ साथ तापमान में परिवर्तन आता है। राज्य में तीन अलग मौसम होते हैं। सर्दियां अक्टूबर से फरवरी, गर्मियां मार्च से मध्य जून और बरसात का मौसम जून से सितंबर का होता है। गर्मियां सूखी और गर्म होती हैं जिसमें औसत 45 डिग्री तापमान के साथ धूल भरी हवाएं भी होती हैं। सालाना बरसात औसत तौर पर 990 मिमी. होती है जिसमें से 85% मानसून में होती है। बरसात के दिनों में तापमान में थोड़ी कमी आती है। सर्दियां बहुत ठंडी होती हैं जिसमें पारा 4 डिग्री तक गिर जाता है।
Uttar Pradesh Government and Politics in Hindi:

इस समय उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ है। उन्होंने 19 मार्च 2017 को राज्य के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने वाले प्रथम व्यक्ति गोविंद बल्लभ पंत थे। उन्होंने 26 जनवरी 1950 में राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

उत्तर प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल है। उन्होंने 29 जुलाई 2019 को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण की है। सुचेता कृपलानी साल 1963 में उत्तर प्रदेश और भारत की 'प्रथम महिला मुख्यमन्त्री' बनी थी। उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा लोक सभा व राज्य सभा के सदस्य चुने जाते हैं। राज्य में लोक सभा में 80 और राज्य सभा मे 31 सीटो की संख्या है। राज्य में कुल 403 विधानसभा सीटे है।


Uttar Pradesh Economy in Hindi: उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था भारत के सभी राज्यों में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए राज्य की जीडीपी ₹17.05 लाख करोड़ है।
Uttar Pradesh Agriculture System in Hindi: उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार कृषि है। यहाँ की तीन-चौथाई (75 प्रतिशत) से अधिक जनसंख्या कृषि कार्यों में लगी हुई है। चावल, गेहूँ, ज्वार, बाजरा, जौ और गन्ना राज्य की मुख्य फ़सलें हैं। राज्य में औद्योगिकीकरण के लिए महत्त्वपूर्ण खनिज एवं ऊर्जा संसाधनों की कमी है।
Uttar Pradesh Education Policy in Hindi: उत्तर प्रदेश की 2001 की जनगणना के अनुसार पुरुष साक्षरता दर 70.23% और महिला साक्षरता दर 42.98% दर्शाती है। वर्तमान में राज्य में 866,361 प्राथमिक विद्यालय, 8,459 उच्च माध्यमिक विद्यालय, 758 डिग्री कॉलेज और 26 विश्वविद्यालय हैं।
Uttar Pradesh Natural Resources, Minerals & Industries in Hindi: यहाँ पर सिलिका, चूना पत्थर, कोयले, जिप्सम, मैग्नेटाइट, फ़ॉस्फ़ोराइट और बॉक्साइट जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं।
Uttar Pradesh Population Info in Hindi: उत्तर प्रदेश जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है। राज्य आबादी करीब 22 करोड़ हैं। सन् 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की जनसंख्या में लगभग 80% हिंदू , 18% मुस्लिम तथा अन्य समुदायों में बौद्ध, सिख, जैन और ईसाई के लोग आते हैं।उत्तर प्रदेश भारत की राजकीय भाषा हिन्दी की जन्मस्थली है।
Uttar Pradesh Costume & Dresses in Hindi: पोशाक की पारंपरिक शैलियों में रंगीन कपड़े शामिल हैं - जैसे महिलाओं के लिए साड़ी और पुरुषों के लिए धोती या लुंगी - और महिलाओं के लिए सलवार कमीज और पुरुषों के लिए कुर्ता-पायजामा जैसे सिलवाया कपड़े। पुरुष भी अक्सर टोपी या पगड़ी जैसे हेड-गियर पहनते हैं।
Uttar Pradesh Art and Culture in Hindi: यहाँ की संस्कृति, परंपरा, साहित्य और कला का उत्तर प्रदेश के इतिहास में अपना अमूल्य योगदान हैं। उत्तर प्रदेश हिन्दुओं की प्राचीन सभ्यता का उदगम स्थल है। वैदिक साहित्य मन्त्र, ब्राह्मण, श्रौतसूत्र, गृह्यसूत्र, मनुस्मृति आदि धर्मशास्त्रौं, आदि महाकाव्य-वाल्मीकिरामायण, और महाभारत (जिसमें श्रीमद् भगवद्गीता शामिल है) अष्टादश पुराणौंके उल्लेखनीय हिस्सों का मूल यहाँ के कई आश्रमों में जीवन्त है। राज्य में अनेक धार्मिक स्थल और तीर्थ स्थान हैं जहां कई श्रद्धालु जाते हैं। इस राज्य से बहने वाली दो पवित्र नदियों गंगा और यमुना का वर्णन भारतीय पुराणों में भी है। फरी नृत्य, जांघिया नृत्य, पंवरिया नृत्य, कहरवा, जोगिरा, निर्गुन, कजरी, सोहर, चइता गायन उत्तर प्रदेश की लोकसंस्कृतियां हैं।
Uttar Pradesh Language and Speaking in Hindi: उत्तर प्रदेश की भाषाएं आम तौर पर इंडो-आर्यन भाषाओं, मध्य और पूर्व में दो क्षेत्रों से संबंधित हैं। उत्तर प्रदेश में लगभग 29 भाषाएँ बोली जाती हैं। हिंदी राज्य की आधिकारिक भाषा है (उर्दू सह-आधिकारिक है), और जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, यह 91.32% आबादी द्वारा बोली जाती है।
Uttar Pradesh Foods and Cuisines in Hindi: उत्तर प्रदेश राज्य में प्रत्येक जाति का अपना अलग-2 खानपान है। राज्य में विभिन्न तरह की बिरयानीयां, कबाब, कोरमा, नाहरी कुल्चे, शीरमाल, ज़र्दा, रुमाली रोटी, वर्की परांठा और रोटियां आदि हैं, जिनमें काकोरी कबाब, गलावटी कबाब, पतीली कबाब, बोटी कबाब, घुटवां कबाब और शामी कबाब प्रमुख हैं। अन्य पकवानो में’दमपुख़्त’, लच्छेदार प्याज और हरी चटनी के साथ सीख-कबाब और रूमाली रोटी भी प्रमुख हैं। लखनऊ की चाट देश की बेहतरीन चाट में से एक है।
Uttar Pradesh Festivals & Traditions in Hindi:उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहाँ समय समय पर सभी धर्मों के त्योहार मनाये जाते हैं। धार्मिक प्रथाएं और त्यौहार राज्य के समाज और संस्कृति का अभिन्न अंग हैं। यहाँ जाति और धर्म के आधार पर कई त्यौहार मनाए जाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में दीपावली, होली, मुहर्रम, छठ पूजा, राम नवमीं, दशहरा, महावीर जयंती, कृष्ण जन्माष्टमी, ईद, गुरु नानक जयंती, महाशिवरात्री, बारह वफत, क्रिसमस और बकरीद हैं।
Uttar Pradesh Major Tribes/Tribals in Hindi: उत्तर प्रदेश भारत में सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों में से एक है और कई आदिवासी समुदायों का घर भी है। राज्य में कुछ मुख्य जनजातियाँ बैगा, अगरिया, भोक्सा, कोल और अधिक हैं और उनमें से कुछ को भारत सरकार द्वारा अनुसूचित जनजाति के रूप में मान्यता दी गई है। उत्तर प्रदेश की जनजातियों में अहेरिया, बैगा जनजाति, बेलदार, भोक्सा / बुक्सा लोग, बिंद जनजाति, चेरो, घसिया या घसिया, कंजर, केवट, खैराहा आदि महत्वपूर्ण जंजातियाँ हैं।
Uttar Pradesh Tourist Places in Hindi: प्राचीन धार्मिक जगहों के कारण उत्तर प्रदेश घरेलू पर्यटकों के मामले में 71 मिलीयन से ज्यादा के सालाना आंकड़े के साथ पहले स्थान पर है। उत्तर प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थलों में ताजमहल, वाराणसी, विंध्याचल, अयोध्या, गोरखपुर, जौनपुर, कन्नौज, महोबा, देवगढ, बिठूर, लखनऊ, चित्रकूट, प्रयाग, नैमिषारण्य, मथुरा, वृन्दावन, फ़तेहपुर सीकरी में शेख़ सलीम चिश्ती की दरगाह, सारनाथ, श्रावस्ती, कुशीनगर, संकिसा, कांपिल्य, पिपरावा और कौशांबी जैसे वास्तुशिल्प और संस्कृति के महत्त्वपूर्ण खजाने से भरा हैं।
Uttar Pradesh Districts List in Hindi:
  • उत्तर प्रदेश में 75 जिले तथा 18 मंडल हैं।
  • उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक जिलों वाला प्रदेश है।
  • उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला इलाहाबाद (जनसँख्या के आधार पर) है, जबकि कुशीनगर (क्षेत्रफल के आधार पर) सबसे बड़ा जिला है।
  • उत्तर प्रदेश का सोनभद्र जिला, देश का एक मात्र ऐसा जिला है जिसकी सीमाएँ चार प्रदेशों को छूती है।

उत्तर प्रदेश के जिले निम्नलिखित हैं:- अंबेडकर नगर, अमेठी, अलीगढ़, आगरा, आजमगढ़, इटावा, इलाहाबाद, उन्नाव, एटा, औरैया, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कुशीनगर, कौशाम्बी, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, गौतम बुद्ध नगर, चन्दौली, चित्रकूट, जालौन, जौनपुर, ज्योतिबा फुले नगर, झांसी, देवरिया, पीलीभीत, प्रतापगढ़, फतेहपुर, फ़र्रूख़ाबाद, फिरोजाबाद, फैजाबाद, बदायूँ, बरेली, बलरामपुर, बलिया, बस्ती, बस्ती, बहराइच, बांदा, बागपत, बाराबंकी, बिजनौर, बुलन्दशहर, मऊ, मथुरा, महाराजगंज, महोबा, मिर्जापुर, मुज़फ़्फ़र नगर, मुरादाबाद, मेरठ, मैनपुरी, रामपुर, रायबरेली, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, वाराणसी, शामली, शाहजहांपुर, संत कबीर नगर, संत रविदास नगर, संभल, सहारनपुर, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, सुल्तानपुर, सोनभद्र, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस और हापुड़।


Uttar Pradesh Developments in Hindi:
  • उत्तर प्रदेश का सकल राज्य घरेलू उत्पाद 2015-16 और 2020-21 के बीच लगभग 8.43% की CAGR से बढ़कर रु। 17.06 ट्रिलियन। 2015-16 और 2020-21 के बीच शुद्ध राज्य घरेलू उत्पाद (NSDP) लगभग 8.42% की CAGR से बढ़कर 15.12 ट्रिलियन रु. हो गया है।
  • आगरा में स्थित दुनिया के आठ अजूबों में से एक ताजमहल के साथ उत्तर प्रदेश भारत का एक पसंदीदा पर्यटन स्थल है। 2019 में, राज्य में घरेलू पर्यटकों का आगमन 535.8 मिलियन तक पहुंच गया। विदेशी पर्यटकों का आगमन 4.74 मिलियन को पार कर गया।
  • अप्रैल 2021 तक, उत्तर प्रदेश में 28,001.95 मेगावाट- 6,242.20 मेगावाट (राज्य उपयोगिताओं), 13,562.74 मेगावाट (निजी उपयोगिताओं) और 8,197.01 मेगावाट (केंद्रीय उपयोगिताओं) की स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता थी।
  • जून 2021 में, ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज ने घोषणा की कि वह लगभग 75 करोड़ रु. से उत्तर प्रदेश के हरदोई में संडीला औद्योगिक क्षेत्र में एक प्लाईवुड और संबद्ध उत्पाद निर्माण इकाई स्थापित करेगा।
  • जनवरी 2021 में, राज्य सरकार ने बिजनौर और बलिया जिलों में नदी के किनारे 1,038 नए गंगा आरती मंच बनाने की अपनी योजना की घोषणा की।



उत्तर प्रदेश प्रश्नोत्तर (FAQs):

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है।

उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वर्तमान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल हैं।

रास लीला, नौंटंकी, थाली, जैता, जांगर, चप्पेली, करन, कजरी और चारकूला उत्तर प्रदेश के मुख्य लोक नृत्य हैं।

उत्तर प्रदेश की राजकीय भाषा हिंदी, उर्दू है।

उत्तर प्रदेश का राजकीय पशु बाहर सिंगा और राजकीय पक्षी सारस क्रौंच है।

उत्तर प्रदेश का राजकीय फूल पलाश और राजकीय पेड़ अशोक है।

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर कानपुर है।

उत्तर प्रदेश कुल 2,43,286 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें कुल जिले हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य की स्थापना 26 जनवरी 1950 को हुई थी, जिसके बाद उत्तर प्रदेश को भारत एक अलग राज्य के रूप में दर्जा मिला था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10927
  Post Category :  भारतीय राज्य
अरुणाचल प्रदेश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले
असम का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले
आंध्र प्रदेश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले
उत्तराखंड का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले
ओडिशा का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले
कर्नाटक का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले
केरल का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले
गुजरात का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले
गोवा का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले
छत्तीसगढ़ का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले
झारखंड का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति तथा जिले