07 जून का इतिहास भारत और विश्व में - 7 June in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 07 किसी वर्ष में दिन संख्या 158 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 159 है। भारत और विश्व इतिहास में 07 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 07 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

07 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1099फर्स्ट क्रूसेड के सदस्य यरूशलेम पहुँचे और फातिमा के खिलाफ शहर की घेराबंदी शुरू कर दी।
1494आरागॉन के फर्डिनेंड द्वितीय और पुर्तगाल के जॉन द्वितीय ने टोर्टेसिलस की विशेषता पर हस्ताक्षर किए, अमेरिका और अफ्रीका को उनकेtwo देशों के बीच विभाजित किया।
1539चौसा के युद्ध में शेरशाह ने मुगल शासक हुमायूं को हराया।
1628राइट ऑफ द पिटीशन, एक प्रमुख अंग्रेजी संवैधानिक दस्तावेज ने विषय की विशिष्ट स्वतंत्रताएं निर्धारित कीं, उन्हें प्रथम विश्व युद्ध द्वारा रॉयलएएसएससी प्रदान किया गया।
1654लुई चतुर्दश फ्रांस के राजा बने।
1654लुई XIV को फ्रांस के राजा के रूप में ताज पहनाया गया था। वह एक सम्राट था और अपनी मृत्यु तक फ्रांस का राजा बना रहा। उन्हें महान राजा माना जाता था क्योंकि उनके शासनकाल के दौरान फ्रांस यूरोप में अग्रणी बन गया था। उन्होंने 72 वर्षों तक शासन किया।
1692कैरिबियाई देश जमाइका के पोर्ट राॅयल में भूकंप से तीन हजार लोगों की मौत।
1692पोर्ट रॉयल, जमैका में 7.5 मेगावॉट का भूकंप आया, जिसमें लगभग 2,000 लोग मारे गए।
1692अनुमानित 7.5 मेगावाट के भूकंप ने पोर्ट रॉयल, जमैका को समुद्र तल से नीचे फेंक दिया और लगभग 5, 000 लोगों की मौत हो गई।
1769डैनियल बून ने केंटुकी के ब्लूग्रास राज्य की तलाश शुरू की।
1783आइसलैंड के लाकी क्रेटर्स ने आठ महीने का विस्फोट शुरू किया, जिससे बड़े अकाल और बड़े पैमाने पर फ्लोरीन विषाक्तता शुरू हो गई।
1788ग्रेनोब्ल के नागरिकों ने शाही सैनिकों पर छत टाइलें फेंक दीं, कभी-कभी फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत के रूप में श्रेय दिया जाता है।
1801पुर्तगाल और स्पेन ने बदाजोज़ की संधि पर हस्ताक्षर किए, जिसके परिणामस्वरूप पुर्तगाल ने ओलिवेन्झा शहर को खो दिया।
1809दुराणी साम्राज्य के शुजा शाह ने ब्रिटिशों के साथ एक संधि पर हस्ताक्षर किये।
1810पत्रकार मारियानो मोरेनो ने अर्जेंटीना का फर्स्टव्यूपर, गज़ेटा डी ब्यूनस आयर्स प्रकाशित किया।
1827यूनानी रक्षकों ने जनरल रशीद पाशा की कमान के तहत मिस्र की सेनाओं को एथेंस में आत्मसमर्पण किया।
1832रिफॉर्म एक्ट यूनाइटेड किंगडम में कानून बना।
1839हवाई अधिकारों का घोषणापत्र हस्ताक्षरित किया गया।
1862संयुक्त राज्य अमेरिका तथा ब्रिटेन दास व्यापार खत्म करने पर राजी हुए।
1862संयुक्त राज्य और ब्रिटेन ने गुलाम व्यापार को दबाने पर सहमति दी।
1892मिनियापोलिस में रिपब्लिकन सम्मेलन शुरू हुआ।
1892न्यू ऑरलियन्स के एक 'ऑक्टरून' होमर प्लेसी को ट्रेन में 'व्हाट्स-ओनली' कार छोड़ने के लिए गिरफ्तार किया गया था।
1893एमके गांधी ने सविनय अवज्ञा का पहला प्रयास किया। कोशिश दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। उस समय दक्षिण अफ्रीका भी ब्रिटिश शासन के अधीन था। लोग नस्लवाद का सामना कर रहे थे। अंग्रेजों द्वारा वंचितों को अधिकारों से वंचित कर दिया गया।
1898अमेरिका की सामाजिक लोकतंत्र पार्टी ने पहला राष्ट्रीय सम्मेलन, शिकागो में रखा।
1899अमेरिकन टेम्परेंस क्रूसेडर कैरी नेशन ने कैनकोवा, कैनसस में एक सैलून में प्रवेश किया, और सभी मादक पेय पदार्थों को नष्ट करने के लिए आगे बढ़े।
1906कनार्ड लाइनर आरएमएस लुसेतिया को ग्लासगो में दुनिया के सबसे बड़े जहाज के रूप में लॉन्च किया।
1917प्रथम विश्व युद्ध-ब्रिटिश सेना ने जर्मन लाइनों में 19 अम्मल खानों को विस्फोट कर दिया, जिससे इतिहास में सबसे घातक गैर-परमाणु विस्फोट हो गया।
1929बाद में संधि संधि पर हस्ताक्षर किए गए। यह संधि वेटिकन सिटी के अस्तित्व का आधार बनी। यह इटली और होली सी के बीच एक समझौता था। समझौते के अनुसार एक नया राज्य बनाया गया था जिसमें संप्रभुता को होली सी को दिया गया था। साथ ही उन्हें संवैधानिक अधिकार भी प्रदान किए गए।
1929इटली के राज्य और होली सी ने लेटरन ट्रीटायो पर हस्ताक्षर करके वैटिकन सिटी को अस्तित्व में लाया, इस प्रकार 'रोमन प्रश्न' का अंत हुआ।
1939जार्ज षष्टम तथा एलिजाबेथ ब्रिटेन के पहले राजा और रानी बने जिन्होंने अमेरिका का दौरा किया।
1940डेज़ी डक का किरदार पहले डिज्नी कार्टून श्री डक स्टेप्स आउट में दिखाया गया।
1941सोवियत आर्ममेट्स कमांडर बोरिस वानिकोव को गिरफ्तार किया गया।
1942जापानी सैनिकों ने अलास्का के अलेउतियन द्वीपों में यूएसए के अटू और किस्का द्वीपों पर आक्रमण करना शुरू कर दिया। इस अभियान को अलेउतियन द्वीप के जापानी अभियान के रूप में जाना जाता था जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हुआ था। द्वीप वापस पाने के लिए यूएसए और कनाडाई सेनाओं को लंबा समय लगा।
1942मिडवे की लड़ाई समाप्त हुई। यह जापान और अमेरिका के बीच शांति पर एक नौसैनिक युद्ध था। इस लड़ाई को इतिहास की सर्वश्रेष्ठ नौसेना लड़ाइयों में सूचीबद्ध किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने जापान को हराया जिसमें कई अपूरणीय क्षति हुई। यह संयुक्त राज्य अमेरिका की एक निर्णायक जीत थी।
1944ब्रैविल की लड़ाई शुरू हुई।
1948वामपंथियों ने पूरी तरह से चेकोस्लोवाकिया पर कब्जा कर लिया।
1948नौवें-मई के संविधान को एक कम्युनिस्ट राज्य बनाने के संकेत के बजाय, एडवर्ड बेनेश ने चेकोस्लोवाकिया के राष्ट्रपति के रूप में इस्तीफा देने का फैसला किया।
1949डॉक वर्कर्स ने यूनाइटेड किंगडम में हड़ताल शुरू की।
1954प्रारंभिक कंप्यूटर वैज्ञानिक एलन ट्यूरिंग ने आत्महत्या की।
1965अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने ग्रिसवॉल्ड बनाम कनेक्टिकट में फैसला सुनाया कि कॉन्टीकटिक कानून जिसमें गर्भ निरोधकों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया था, ने 'वैवाहिक गोपनीयता के अधिकार' का उल्लंघन किया था।
1967इज़राइली सैनिक छह दिनों के युद्ध के दौरान यरूशलेम शहर में प्रवेश कर गए। यह युद्ध 3 अरब देशों और इजरायल के बीच लड़ा गया था। अरब देशों में शामिल हैं- जॉर्डन, मिस्र और सीरिया। पूर्वी यरुशलम पर इजरायली रक्षा बलों ने दक्षिण नदी तट के साथ कब्जा कर लिया था।
1975पहला क्रिकेट विश्व कप इंग्लैंड में शुरू हुआ। यह 14 दिनों तक चलने वाला टूर्नामेंट था जिसमें 8 क्रिकेट देशों ने हिस्सा लिया था। 60 ओवर की पारी टीमों ने खेली। वेस्टइंडीज 1 विश्व कप का चैंपियन बना।
1975उद्घाटन क्रिकेट विश्व कप, पुरुषों के एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल, इंग्लैंड में शुरू हुआ।
1981इज़राइल की वायु सेना ने इराक के ओसिरक परमाणु रिएक्टर को नष्ट कर दिया। हमला ऑपरेशन ओपेरा के दौरान किया गया था। इजरायली वायु सेना ने ओसिरक परमाणु रिएक्टर पर एक आश्चर्यजनक हमला किया। यह रिएक्टर फ्रांस से इराक की खरीद था और निर्माणाधीन था।
1981इज़राइली वायु सेना ने ओसिरक न्यूक्लियर ट्रेक्टर पर हमला किया और उसे निष्क्रिय कर दिया, यह मानते हुए कि इराकी परमाणु हथियार कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए प्लूटोनियम का उत्पादन कर रहा था।
1982टेनेसी, मेम्फिस, टेनेसी में एल्विस प्रेस्ली की हवेली, प्रेस्ली के जीवन के संग्रहालय के रूप में जनता के लिए खोला गया।
1995बोइंग 777 ने अमेरिकी एयरलाइंस में अपनी पहली व्यावसायिक उड़ान शुरू की। बोइंग 777 दुनिया का सबसे बड़ा ट्विनजेट एयरो विमान है। यह एक लंबी दूरी का एक बड़ा विमान है। इसका परिचालन दायरा लगभग 20000 किमी है।
1998तीन श्वेत वर्चस्ववादियों ने अफ्रीकी अमेरिकी जेम्स बर्ड, जूनियर की हत्या कर दी, एक पिक-अप ट्रक के पीछे उसका पीछा करते हुए और उसे टेक्सास के जैस्पर में नासापट रोड पर खींचकर ले गए।
2000संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल और लेबनान के बीच सीमाओं की घोषणा की। संयुक्त राष्ट्र द्वारा इन दोनों राष्ट्रों के बीच सीमा को परिभाषित करने के लिए नीली रेखा का उपयोग किया गया था। दोनों राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए गए निर्णय से सहमत थे।
2001टोनी ब्लेयर की लेबर पार्टी ने भारी बहुमत से जीत हासिल किया।
2006एंथ्रेक्स चेतावनी की वजह से ब्रिटिश संसद अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया।
2006इराक में अल-क़ायदा के नेता अबू मुसाब अल-ज़रक़ावी को तब मार दिया गया, जब संयुक्त राज्य वायु सेना ने बाउबाह के पास उसके सुरक्षित घर पर बमबारी की।
2013चीन के शियामेन में एक बस में आग लगने से 42 लोगों की मौत हो गयी और 30 लोग घायल हुए।
2014मारिया शारापोवा ने फ्रेंच ओपन महिलाओं का टेनिस जीता।
2016इस्तांबुल के केंद्रीय पुलिस पर कार बम हमले में 11 लोग मारे गए।

07 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1975पहले विश्व कप का पहला मैच भारत-इंग्लैंड के बीच लंदन के लॉडर्स स्टेडियम में खेला गया। इसमें भारत की हार हुई।
1979भारत के दूसरे उपग्रह भास्कर-एक को सोवियत संघ के बीयर्स लेक से छोड़ा गया।
1989भारत के दूसरे उपग्रह भारस्कर प्रथम का सोवियत रॉकेट से प्रक्षेपण किया गया।

07 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19051982केष्टो मुखर्जी / पुरुष / अभिनेता / भारत
1956N/Aटीकू तलसानिया / पुरुष / अभिनेता / भारत
1974N/Aमहेश भूपति / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
1981N/Aअमृता राव / महिला / अभिनेत्री / भारत

📅 Last update : 2021-06-07 00:30:07